Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

नंदीग्राम में वोटिंग से पहले ममता बनर्जी ने बताया अपना गोत्र, कहा- 'रोज सुबह चंडी पाठ करती हूं'

पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण के चुनावों के लिए प्रचार थम गया है। लेकिन, प्रचार के थमने से पहले मंगलवार को दिन में राज्य की मुख्यमंत्री और नंदीग्राम विधनासभा सीट से चुनाव में उतरी TMC प्रमुख ममता बनर्जी ने अपने गोत्र का जिक्र किया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 30, 2021 19:26 IST
नंदीग्राम में वोटिंग से पहले ममता बनर्जी ने बताया अपना गोत्र, कहा- 'रोज सुबह चंडी पाठ करती हूं'- India TV Hindi
Image Source : PTI नंदीग्राम में वोटिंग से पहले ममता बनर्जी ने बताया अपना गोत्र, कहा- 'रोज सुबह चंडी पाठ करती हूं'

नंदीग्राम: पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण के चुनावों के लिए प्रचार थम गया है। लेकिन, प्रचार के थमने से पहले मंगलवार को दिन में राज्य की मुख्यमंत्री और नंदीग्राम विधनासभा सीट से चुनाव में उतरी TMC प्रमुख ममता बनर्जी ने अपने गोत्र का जिक्र किया। नंदीग्राम में चुनाव प्रचार के आखिरी दिन ममता बनर्जी ने कहा, "मैं त्रिपुरा के त्रिपुरेश्वरी मंदिर गई थी. वहां पुरोहित ने पूछा...मां, तुम्हारा गोत्र क्या है? मैंने कहा- मां, माटी, मानुष ही मेरा गोत्र है। लेकिन, पुजारी ने कहा कि अपना निजी गोत्र बताइए। तो मैंने कहा कि मेरा पर्सनल गोत्र शांडिल्य है।"

इस बारे में ममता बनर्जी ने कहा, "मेरा मानना है कि मेरा अपना गोत्र मां, माटी और मानुष ही है। मेरी पूजा से लोगों का भला होता है तो मैं पूजा करूंगी। मैं मां, माटी और मानुष की पूजा करती हूं। मेरे पूजा घर में मां, माटी, मानुष लिखा हुआ है। क्यों पता है, क्योंकि मैं रोज़ प्रार्थना करती हूं। मैं सुबह-सुबह उठकर चंडी पाठ करती हूं।" गौरतलब है कि नंदीग्राम में दूसरे चरण के तहत 1 अप्रैल को वोटिंग होनी है। ऐसे में मंगलवार शाम 5 चुनाव प्रचार खत्म हो गया।

चुनाव प्रचार के अंतिम दिन पूर्व मेदिनीपुर जिले की नंदीग्राम सीट पर काफी गहमागहमी रही जहां से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के सामने भाजपा नेता और उनके पूर्व अनुयायी शुभेंदु अधिकारी मैदान में हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिन में नंदीग्राम में अधिकारी के समर्थन में बंगाल के सिनेस्टार मिथुन चक्रवर्ती के साथ रोडशो किया। वहीं, व्हीलचेयर पर बैठीं ममता ने अपने चुनाव क्षेत्र में कई स्थानों पर रैलियों को संबोधित किया। 

इस चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी रैलियों को संबोधित किया था। प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी रैलियों में तृणमूल कांग्रेस सरकार और ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए "तुष्टीकरण की राजनीति" करने का आरोप लगाया और जोर दिया कि खेल अब खत्म हो जाएगा। वहीं, ममता ने गर्मी के बावजूद पश्चिम मेदिनीपुर में दो रैलियों को संबोधित किया। तृणमूल सांसद अभिषेक बनर्जी इस दौरान ममता के साथ थे।

दूसरे चरण में एक अप्रैल को चार जिलों के 30 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होना है। चुनाव आयोग के सूत्रों ने कहा कि इस चरण में 75,94,549 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे और 171 उम्मीदवारों का राजनीतिक भविष्य तय करेंगे। दूसरे चरण में 10,620 मतदान केंद्रों पर मतदान कराए जाएंगे। सूत्रों ने कहा कि चुनाव आयोग ने दूसरे चरण के सभी मतदान केंद्रों को "संवेदनशील" घोषित किया है। 

उन्होंने बताया कि इस चरण में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की कुल 651 कंपनियां तैनात की जाएंगी। इस चरण में बांकुड़ा (भाग दो), पूर्व मेदिनीपुर (भाग एक), पश्चिम मेदिनीपुर (भाग दो) और दक्षिण 24 परगना (भाग एक) में मतदान होंगे। सूत्रों ने बताया कि पूर्व मेदिनीपुर में सीएपीएफ की कुल 199 कंपनियां तैनात की जाएंगी जबकि पश्चिम मेदिनीपुर में 210 कंपनियां, दक्षिण 24 परगना में 170 और बांकुड़ा में 72 कंपनियां तैनात की जाएंगी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement