Thursday, April 25, 2024
Advertisement

केरल में केंद्र सरकार पर बरसे राहुल गांधी, पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर घेरा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पेट्रोल और डीज़ल की बढ़ती कीमतों को लेकर केंद्र की भाजपा नीत सरकार पर सोमवार को निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि वह सरकार चलाने के लिए लोगों की जेब से जबरन पैसा निकाल रही है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 22, 2021 15:48 IST
केरल में केंद्र सरकार पर बरसे राहुल गांधी, पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर घेरा- India TV Hindi
Image Source : PTI केरल में केंद्र सरकार पर बरसे राहुल गांधी, पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर घेरा

कोच्चि: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पेट्रोल और डीज़ल की बढ़ती कीमतों को लेकर केंद्र की भाजपा नीत सरकार पर सोमवार को निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि वह सरकार चलाने के लिए लोगों की जेब से जबरन पैसा निकाल रही है। स्वायत्त महिला कॉलेज सेंट टेरेसा की छात्राओं से यहां बातचीत करते हुए राहुल गांधी ने अर्थव्यवस्था की हालत चरमराने के लिए सरकार के कुप्रबंधन को जिम्मेदार ठहराया। 

चुनाव प्रचार के लिए केरल पहुंचे कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, “समस्या कुछ और वक्त तक जारी रहेगी, क्योंकि कुप्रबंधन काफी ज्यादा और गहरा है।” उन्होंने कहा कि लोगों के हाथ में अधिक पैसा देना इस संकट से निकलने का एकमात्र तरीका है, लेकिन सरकार सुन नहीं रही है और कह रही है, “अधिक उत्पादन करो।” 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में कमी के बावजूद पेट्रोल और डीज़ल के मूल्य में वृद्धि को लेकर किए गए सवाल पर राहुल गांधी ने कहा, “हमारा मानना है कि अर्थव्यवस्था को शुरू करने का तरीका यह है कि उपभोग शुरू किया जाए। लोगों को पैसा देने से वे चीज़ों का उपभोग करना और सामान खरीदना शुरू कर देंगे।” 

उन्होंने कहा, “नोटबंदी और जीएसटी के कारण अर्थव्यवस्था को बहुत क्षति पहुंची है। यह पहले से कमजोर थी। इसके बाद, जब कोविड-19 महामारी आई तो अर्थव्यवस्था पूरी तरह से ढह गई।” राहुल गांधी ने कहा, “अर्थव्यवस्था नहीं चलने की वजह से सरकार के पास पैसा नहीं है।"

उन्होंने कहा, "वह कर (टैक्स) और पैसा नहीं जुटा पा रहे हैं। इसलिए वह अब आपकी जेब से (पेट्रोल और डीज़ल के लिए) जबरन पैसा ले रहे हैं और सरकार चलाने की कोशिश कर रहे हैं।’’ 

उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था के काम करने के लिए सद्भावना का माहौल होना अनिवार्य है। कांग्रेस नेता ने कहा, “ आपको सद्भाव, शांति और सुकून की जरूरत है और आपको एक रणनीति चाहिए। इसी वजह से समस्या है।” 

(इनपुट- भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement