Friday, April 26, 2024
Advertisement

यूपी पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी, किस जिले में कब होगा मतदान और कब आएंगे नतीजे, जानिए पूरी खबर

उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी गई है। पंचायत चुनाव के लिए चार चरणों में मतदान होगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 26, 2021 12:38 IST
यूपी पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी, कितने चरणों में होगा मतदान, कब आएंगे नतीजें, जानिए पूरी खबर- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV यूपी पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी, कितने चरणों में होगा मतदान, कब आएंगे नतीजें, जानिए पूरी खबर

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी गई है। पंचायत चुनाव के लिए चार चरणों में मतदान होगा। अधिसूचना के मुताबिक 15अप्रैल ,19अप्रैल, 26अप्रैल और 29 अप्रैल को वोटिंग होगी जबकि मतगणना 2 मई को को होगी। अधिसूचना जारी होने के साथ ही आचार संहिता लागू हो गई है। आपको बता दें कि गुरुवार को उत्तर प्रदेश सरकार ने आपत्तियों का निस्तारण कर आरक्षण सूची को अंतिम रूप देकर इसे जारी किया है। राज्‍य निर्वाचन आयुक्‍त मनोज कुमार द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक सभी ग्राम पंचायतों के प्रधानों व सदस्यों, सभी क्षेत्र पंचायत सदस्यों और जिला पंचायत सदस्यों के लिए चुनाव होगा। आयोग ने यह स्पष्ट किया है कि अदालत के स्थगनादेश वाले निर्वाचन क्षेत्रों और छह माह से अधिक समय का कार्यकाल शेष रहने वाले क्षेत्रों में चुनाव नहीं होगा।  

यूपी पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी, कितने चरणों में होगा मतदान, कब आएंगे नतीजे, जानिए पूरी खबर

Image Source : INDIA TV
यूपी पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी, कितने चरणों में होगा मतदान, कब आएंगे नतीजे, जानिए पूरी खबर

पहला चरण-15 अप्रैल को 18 जिलों में मतदान

सहारनपुर, गाजियाबाद, रामपुर, बरेली, हाथरस, आगरा, कानपुर नगर, झांसी, महोबा, प्रयागराज, बरेली, रायबरेली, हरदोई, अयोध्या बस्ती संतकबीरनगर गोरखपुर जौनपुर और भदोही में मतदान ।

दूसरा चरण-19 अप्रैल को 20 जिलों में मतदान
मुजफ्फरनगर, बागपत, गौतमबुद्ध नगर, बिजनौर, अमरोहा, बदायूं, एटा, मैनपुरी, कन्नौज, इटावा, ललितपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, लखनऊ, लखीमपुर खीरी, सुल्तानपुर, गोंडा, महाराजगंज, वाराणसी और आजमगढ़ में मतदान।

तीसरा चरण-26 अप्रैल को 20 जिलों में मतदान
शामली, मेरठ, मुरादाबाद, पीलीभीत, कासगंज, फिरोजाबाद, औरैया, कानपुर देहात, जालौन, हमीरपुर, फतेहपुर, उन्नाव, अमेठी, बाराबंकी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, देवरिया, चंदौली, मिर्जापुर, बलिया में मतदान।

चौथा चरण-29 अप्रैल को 17 जिलों में मतदान
बुलंदशहर, हापुड़, संभल, शाहजहांपुर, अलीगढ़, मथुरा, फर्रुखाबाद, बांदा, कौशांबी, सीतापुर, अंबेडकर नगर, बहराइच, बस्ती, कुशीनगर, गाजीपुर, सोनभद्र, मऊ में मतदान ।

नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि
आयोग द्वारा जारी समय सारिणी के अनुसार पहले चरण के लिए नामांकन तीन अप्रैल और चार अप्रैल को सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक होगा जबकि पांच और छह अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। सात अप्रैल को सुबह आठ बजे से अपराह्न तीन बजे तक नामांकन पत्रों की वापसी और इसी दिन अपराह्न तीन बजे के बाद चुनाव चिह्न का आवंटन किया जाएगा। दूसरे चरण का नामांकन सात अप्रैल और आठ अप्रैल को सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक होगा जबकि नौ और दस अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 11 अप्रैल को सुबह आठ बजे से अपराह्न तीन बजे तक नामांकन पत्रों की वापसी और इसी दिन अपराह्न तीन बजे के बाद चुनाव चिह्न का आवंटन किया जाएगा।

तीसरे चरण का नामांकन 13 अप्रैल और 15 अप्रैल को सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक होगा जबकि 16 और 17 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 18 अप्रैल को सुबह आठ बजे से अपराह्न तीन बजे तक नामांकन पत्रों की वापसी और इसी दिन अपराह्न तीन बजे के बाद चुनाव चिह्न का आवंटन किया जाएगा। चौथे चरण का नामांकन 17 अप्रैल और 18 अप्रैल को सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक होगा जबकि 19 और 20 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 21 अप्रैल को सुबह आठ बजे से अपराह्न तीन बजे तक नामांकन पत्रों की वापसी और इसी दिन अपराह्न तीन बजे के बाद चुनाव चिह्न का आवंटन किया जाएगा।

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement