Thursday, March 28, 2024
Advertisement

यूपी पंचायत चुनाव: पहले चरण में 71 फीसदी मतदान, कानपुर में सबसे ज्यादा 75 फीसदी वोटिंग हुई

 उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के पहले चरण के तहत बृहस्पतिवार को 71 फीसदी मतदान हुआ। कानपुर में सबसे ज्यादा 75 फीसदी वोटिंग हुई और जौनपुर में सबसे कम 63.15 फीसदी मतदान हुआ है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 16, 2021 7:24 IST
यूपी पंचायत चुनाव: पहले चरण में 71 फीसदी मतदान, कानपुर में सबसे ज्यादा 75 फीसदी वोटिंग हुई- India TV Hindi
Image Source : PTI यूपी पंचायत चुनाव: पहले चरण में 71 फीसदी मतदान, कानपुर में सबसे ज्यादा 75 फीसदी वोटिंग हुई

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के पहले चरण के तहत बृहस्पतिवार को 71 फीसदी मतदान हुआ। कानपुर में सबसे ज्यादा 75 फीसदी वोटिंग हुई और जौनपुर में सबसे कम 63.15 फीसदी मतदान हुआ है। इन चुनावों को उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है। राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक आगरा के एक बूथ पर दो गुटों के बीच हुई झड़प में चार लोग मामूली रूप से घायल हो गए। हालांकि, राज्य में कहीं और से हिंसा की कोई सूचना नहीं आई। 

राज्य निर्वाचन आयोग कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रदेश के 18 जिलों में दो लाख 21 हजार से ज्यादा सीटों के लिए मतदान सुबह सात बजे शांतिपूर्ण ढंग से शुरू हुआ और 71 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। इस बीच, झांसी में बड़ागांव ब्लॉक स्थित जौरी बुजुर्ग मतदान केंद्र में तैनात चुनाव अधिकारी निर्मला साहू की बेचैनी महसूस होने के बाद मृत्यु हो गई। अपर पुलिस अधीक्षक (नगर) विवेक त्रिपाठी ने बताया कि महिला चुनाव अधिकारी को बेचैनी महसूस हुई और अस्पताल ले जाने से पहले ही उनकी मृत्यु हो गई। उनकी मौत का कारण पोस्टमार्टम के बाद ही पता लग पाएगा। 

उधर, आगरा में आगरा ग्रामीण क्षेत्र में चुनाव के दौरान रिहावली गांव से दो मत पेटियां चोरी हो गई। पुलिस अधीक्षक (पूर्वी) अशोक वेंकट ने बताया कि ग्राम प्रधान पद के दो उम्मीदवारों के समर्थकों के बीच हिंसक झड़प हो गई जिसके बाद दो मत पेटियां चोरी हो गईं। उन्होंने बताया कि इस झड़प में चार लोग जख्मी हो गए जिन्हें मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। आगरा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मुनिराज जी. ने बताया इस हिंसक टकराव के मामले में अब तक 26 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और मामले की जांच की जा रही है। 

आगरा के जिलाधिकारी प्रभु नारायण सिंह ने कहा कि वह प्रभावित बूथ पर पुनर्मतदान के लिए आयोग से गुजारिश करेंगे। पंचायत चुनाव के पहले चरण में जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत वार्ड सदस्य की दो लाख 21000 से अधिक सीटों के लिए तीन लाख 33 हजार से ज्यादा उम्मीदवार मैदान में थे। चार चरणों में होने वाले चुनाव के पहले चरण में अयोध्या, आगरा, कानपुर, गाजियाबाद, गोरखपुर, जौनपुर, झांसी, प्रयागराज, बरेली, भदोही, महोबा, रामपुर, रायबरेली, श्रावस्ती, संत कबीर नगर, सहारनपुर, हरदोई और हाथरस जिलों में मतदान हुआ। 

पहले चरण में जिला पंचायत सदस्य के 779 पदों के लिए 11442 प्रत्याशी, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 19313 पदों के लिए 81747 उम्मीदवार, ग्राम प्रधान के 14789 पदों के लिए 114142 प्रत्याशी तथा ग्राम पंचायत वार्ड सदस्यों के 186583 पदों के लिए 126613 उम्मीदवार मैदान में थे। मतदान कोविड-19 संबंधित कड़े प्रोटोकॉल के बीच हो रहा है। इस दौरान मतदाताओं को मास्क लगाना और सामाजिक दूरी के नियमों का अनुपालन अनिवार्य किया गया है। मतगणना आगामी दो मई को की जाएगी।

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने राज्य सरकार को आगामी 25 मई तक पंचायत चुनाव की प्रक्रिया संपन्न कराने के आदेश दिए थे। इस बार चुनाव मैदान में भाजपा, सपा और कांग्रेस के साथ-साथ, आम आदमी पार्टी, आजाद समाज पार्टी तथा असदुद्दीन ओवैसी की अगुवाई वाली ऑल इंडिया मजलिस इत्तेहादुल मुस्लिमीन भी है। हालांकि, प्रत्याशी किसी पार्टी के चिन्ह पर चुनाव नहीं लड़ेंगे बल्कि उन्हें आयोग द्वारा स्वतंत्र चुनाव निशान दिए गए हैं।

इनपुट-भाषा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement