1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. इलेक्‍शन न्‍यूज
  5. लोकसभा की 543वीं सीट के लिए चुनाव का हुआ ऐलान, EC ने कहा 5 अगस्त को मतदान

लोकसभा की 543वीं सीट के लिए चुनाव का हुआ ऐलान, EC ने कहा 5 अगस्त को मतदान

चुनाव आयोग ने कहा है कि तमिलनाडू की वेल्लोर लोकसभा सीट पर 5 अगस्त को मतदान होगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 04, 2019 13:41 IST
Vellore Parliamentary constituency by elections announced by Election Commission- India TV Hindi
Image Source : ELECTION COMMISSION Vellore Parliamentary constituency by elections announced by Election Commission

नई दिल्ली। लोकसभा की 543 में 542 सीटों के लिए तो चुनाव हो चुका है लेकिन 1 सीट जहां पर चुनाव आयोग ने चुनाव रद्द करने की घोषणा की थी उसके लिए अब चुनाव तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। चुनाव आयोग ने कहा है कि तमिलनाडू की वेल्लोर लोकसभा सीट पर 5 अगस्त को मतदान होगा।

हाल में बीते लोकसभा चुनावों के दौरान तमिलनाडू की 39 सीटों में से 38 सीटों पर लोकसभा चुनाव हुए थे जबकि चुनाव आयोग ने वेल्लोर सीट पर चुनाव रद्द कर दिया था। चुनाव प्रचार के दौरान वेल्लोर लोकसभा सीट पर भारी मात्रा नकदी प्राप्त की गई थी और ऐसी आशंका थी कि कई राजनीतिक दल पैसों से चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित कर सकते हैं, इसी आशंका को देखते हुए चुनाव आयोग ने वेल्लोर सीट पर चुनाव रद्द कर दिया था।

अब वेल्लोर सीट के लिए चुनाव आयोग ने जो कार्यक्रम निर्धारिय किया है उसके तहत 11 जुलाई को चुनाव अधिसूचना जारी होगी, 18 जुलाई तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे, 19 जुलाई को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 22 जुलाई तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। 5 अगस्त को इस सीट पर वोटिंग होगी और 9 अगस्त को मतगणना की जाएगी। यानि लोकसभा में 543वां सांसद कौन होगा इसका पता 9 अगस्त को चलेगा।

हाल में बीते लोकसभा चुनावों के दौरान तमिलनाडू की जिन 38 सीटों के लिए चुनाव हुआ है उनमें डीएमके को भारी जीत मिली है, कुल 38 सीटों में 23 पर डीएमके की जीत हुई है जबकि 8 सीटों पर उसके सहयोगी दल कांग्रेस के प्रत्याशी जीते हैं। 4 सीटों पर वाम दल और सिर्फ 1 सीट पर राज्य में सत्तारूढ़ AIADMK की जीत हुई थी जबकि एक-एक सीट इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग और VCK को मिली थी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment
womens-day-2021