Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

पश्चिम बंगाल Exit Poll: BJP जीतेगी या ममता की होगी वापसी? चौंकाने वाले हैं India TV एग्जिट पोल के नतीजे

पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव में कौन बाजी मारेगा? ये सवाल सबके मन में है, जिसकी झलक एग्जिट पोल के नतीजों से मिली। गुरूवार को अंतिम चरण के मतदान के साथ ही बंगाल विधानसभा चुनाव संपन्न हो गया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 30, 2021 17:33 IST
west bengal exit poll: BJP or Mamata Banerjee? india tv Peoples Pulse analysis- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव में कौन बाजी मारेगा? ये सवाल सबके मन में है, जिसकी झलक एग्जिट पोल के नतीजों से मिली।

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव में कौन बाजी मारेगा? ये सवाल सबके मन में है, जिसकी झलक एग्जिट पोल के नतीजों से मिली। गुरूवार को अंतिम चरण के मतदान के साथ ही बंगाल विधानसभा चुनाव संपन्न हो गया। चुनाव के नतीजे 2 मई को आएंगे। उससे पहले इंडिया टीवी ने नतीजों को लेकर एग्जिट पोल जारी किया। बंगाल में विधानसभा की 292 सीटों पर 8 चरणों में मतदान हुआ है। बहुमत के लिए किसी भी पार्टी या गठबंधन को 147 सीट की दरकार होगी।

चुनावों के दौरान किस पार्टी के प्रति मतदाताओं में ज्यादा रुचि दिखी और किस पार्टी के खिलाफ मतदान हुआ इसको लेकर India TV ने हैदराबाद की रिसर्च आर्गेनाइजेशन Peoples Pulse के साथ मिलकर एग्जिट पोल (Exit Poll) किया है और उस एग्जिट पोल  के नतीजे काफी चौंकाने वाले हैं। India TV और Peoples Pulse के एग्जिट पोल के अनुसार पश्चिम बंगाल में इस बार सत्ता परिवर्तन हो सकता है। एग्जिट पोल नतीजों के अनुसार पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी को बहुमत मिल सकता है और ममता बनर्जी की पार्टी को 10 साल के बाद सत्ता से बाहर होना पड़ सकता है। 

एग्जिट पोल नतीजों के अनुसार राज्य की 294 विधानसभा सीटों में से भारतीय जनता पार्टी को 172-191 सीटों पर जीत प्राप्त हो सकती है जबकि ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस को 64-88 सीटों पर जीत मिलने की संभावना है। सबसे खराब प्रदर्शन कांग्रेस और लेफ्ट पार्टियों का रहने का अनुमान है। India TV और Peoples Pulse के एग्जिट पोल के अनुसार कांग्रेस और लेफ्ट पार्टियों को सिर्फ 7-12 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान है।

पहले चरण में 30 सीटों पर हुआ था चुनाव

पहले चरण में 30 सीटों पर चुनाव हुआ था और पहले फेज की 30 सीटों में बीजेपी को 24 से 27 सीट पर जीत मिलती दिख रही है। टीएमसी को 3 से 6 सीट वहीं लेफ्ट और कांग्रेस गठबंधन का खाता खुलता भी नहीं दिख रहा। बंगाल में पहले फेज का चुनाव 27 मार्च को 5 जिलों की 30 सीटों पर 84.63% वोटिंग हुई थी जहां बीजेपी को प्रचंड जीत मिलती दिख रही है।

दूसरे चरण में भी 30 सीटों पर हुआ था चुनाव
दूसरे चरण में भी 30 सीटों पर चुनाव हुए थे जिसमें 28 सीट बीजेपी के खाते में जाती दिख रही है। वहीं टीएमसी को केवल 2 सीट मिलती दिख रही है। अगर पहले और दूसरे फेज को मिला कर देंखे तो 60 सीटों में से बीजेपी 52 से 55 सीट पर जीतती दिख रही है। टीएमसी को 60 सीटों में सिर्फ पांच से आठ सीट, वहीं कांग्रेस और लेफ्ट गठबंधन को दूसरे फेज में भी खाता खुलता नहीं दिख रहा।

तीसरे चरण में भी 31 सीटों पर हुआ था चुनाव
तीसरे चरण की 31 सीटों में से 16 में बीजेपी की जीत कन्फर्म दिख रही है। 3 सीटों पर बीजेपी को बढ़त है। 10 सीटें टीमएमसी को मिलती दिख रही हैं और 2 सीटों पर टीएमसी को बढ़त है। एग्जिट पोल के मुताबिक जयानगर ने बीजेपी को चुना है। कैनिंग पश्चिम में भी बीजेपी को जीत मिलती दिख रही है। यानी पीरज़ादा अब्बास सिद्दीकी फैक्टर ने यहां दीदी का भारी नुकसान कर दिया है। मुस्लिम वोटों के बंटने का सीधा फायदा कैनिंग पश्चिम में बीजेपी को हुआ है। उलुबेरिया उत्तर और दख्खिन बीजेपी के पास जाता दिख रहा है। तारकेश्वर में बीजेपी को बढ़त है। मगर डायमंड हार्बर टीएमसी के खाते में जाता दिख रहा है।

चौथे चरण में 44 सीटों पर हुआ था चुनाव
चौथे फेज़ की 44 सीटों में कम से कम 30 सीटें बीजेपी लेती दिख रही है। सिंगुर में दीदी का किला ढहता दिख रहा है। एग्जिट पोल में सिंगुर से बीजेपी की जीत की भविष्यवाणी है। एग्जिट पोल में बीजेपी 25 सीटें जीत रही है, 5 पर उसे बढ़त है। टीएमसी 11 सीट जीत रही है और 2 सीटों पर उसे बढ़त है। राउंड फोर में लेफ्ट फ्रंट का खाता खुलता दिख रहा है और उसे 1 सीट मिलती दिख रही है। बड़ी बात ये है की कूच बिहार उत्तर और दख्खिन के साथ साथ अलीपुरद्वार में बीजेपी जीत रही है। हावड़ा उत्तर बीजेपी और हावड़ा मध्य टीएमसी के खाते में जा रहा है।

पांचवें चरण में 45 सीटों पर हुआ था चुनाव
पांचवें फेज में 6 जिलों की 45 सीटों पर 17 अप्रैल को वोट डाले गए। इसमें उत्तरी 24 परगना की 16 सीट, दार्जिलिंग की सभी 5 सीट, नादिया जिले की 8 सीट, पूर्वी बर्धमान की 8 सीट, जलपाईगुड़ी की सभी 7 और कैलिमपोंग की 1 सीट शामिल थी। राउंड फाइव में वोट परसेंटेज़ 82 परसेंट से ज़्यादा था। एग्जिट पोल के मुताबिक पांचवें राउंड में भी बीजेपी क्लीन स्वीप करती दिख रही है। 45 में 36 सीटें बीजेपी को मिलने का अनुमान है। एग्जिट पोल में 32 सीटों पर बीजेपी की जीत कन्फर्म दिख रही है। 4 सीटों पर बीजेपी को बढ़त है। 3 पर टीएमसी जीत रही है। 5 सीटों पर टीएमसी को बढ़त है और 1 सीट पर लेफ्ट फ्रंट को बढ़त हासिल है।

छठे चरण में 43 सीटों पर हुआ था चुनाव
छठे राउंड के लिए 22 अप्रैल को वोट डाले गए थे। राउंड सिक्स में 4 जिलों की 43 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हुई थी जिसमें नॉर्थ 24 परगना की 17, पूर्वी बर्धमान की 8, नादिया की 9 और उत्तर दिनाजपुर की सभी 9 सीटें शामिल थीं। राउंड सिक्स का वोट परसेंटेज था 82 परसेंट और एग्जिट पोल के आंकड़े बता रहे हैं कि छठे राउंड में भी मोदी के मैजिक का असर वोटर्स पर हुआ है। बीजेपी 43 में से 25 सीट जीतती दिख रही है।

सातवें चरण में 36 सीटों पर हुआ था चुनाव
26 अप्रैल को राउंड सेवन के लिए वोट डाले गए थे। सातवें चरण में मालदा की 6 सीटों पर, मुर्शिदाबाद की 11, पश्चिम बर्धमान की सभी 9, दक्षिण दिनाजपुर की सभी 6 और कोलकाता साउथ की सभी 4 सीटों यानी 5 जिलों की कुल 36 विधानसभा सीटों पर वोट डाले गए थे। राउंड सेवन में 75 परसेंट से ज़्यादा वोटिंग हुई थी। एग्जिट पोल के मुताबिक सातवां राउंड सबसे कांटेदार रहा। इस राउंड में बीजेपी को टीएमसी से तगड़ी टक्कर मिली। मगर एग्जिट पोल में राउंड से बड़ी ख़बर ये है कि ममता बनर्जी अपने घर यानी भवानीपुर में तगड़ा झटका लगा है। एग्जिट पोल में भवानीपुर से बीजेपी की जीत कन्फर्म दिख रही है। सातवें चरण में बीजेपी 13 सीट जीत रही है और 3 सीट पर उसे बढ़त है। टीएमसी 14 सीट जीत रही है और 2 पर उसे बढ़त है। लेफ्ट फ्रंट को 1 सीट मिल रही है जबकि 1 सीट पर उसे भी बढ़त है।

आठवें चरण में 35 सीटों पर हुआ था चुनाव
आठवें यानी आखिरी चरण में 4 जिलों की 35 सीटों पर वोट डाले गए जिसमें मालदा की 6 सीटें, बीरभूम की सभी 11 सीटें, मुर्शिदाबाद की 11 सीटें और कोलकाता नॉर्थ की सभी 7 सीट शामिल हैं और लास्ट फेज़ में भी 70 परसेंट से ज़्यादा वोट डाले गए। एग्जिट पोल के मुताबिक आठवें फेज़ की 35 सीटों में से बीजेपी को 12 से 14 सीटें मिल सकती हैं। टीएमसी को 10 से 15 सीट मिलने का अनुमान है। जबकि लेफ्ट फ्रंट को 5 से 6 सीट मिल सकती हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement