Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

योगी कैबिनेट में अपर्णा यादव, पंकज सिंह को नए मंत्रिमंडल में मिल सकती है जगह

उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी सरकार को इस बार कई नए और युवा चेहरे दिखाई देंगे। चुनावों में पार्टी की बंपर जीत के बाद, दिल्ली में मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने वाले नामों को अंतिम रूप देने के लिए चर्चा चल रही है। योगी आदित्यनाथ ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 14, 2022 15:38 IST
 Pankaj singh, Shalabh Mani Tripathi, Aparna yadav- India TV Hindi
Image Source : PTI  Pankaj singh, Shalabh Mani Tripathi, Aparna yadav

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी  सरकार को इस बार कई नए और युवा चेहरे दिखाई देंगे। चुनावों में पार्टी की बंपर जीत के बाद,मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने वाले नामों को अंतिम रूप देने के लिए  दिल्ली में चर्चा चल रही है। योगी आदित्यनाथ ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की।

इंडिया टीवी को सूत्रों ने बताया कि पार्टी नेतृत्व में करीब डेढ़ दर्जन मंत्री बदलने की संभावना है। अपर्णा यादव, पंकज सिंह, शलभ मणि त्रिपाठी, असीम अरुण, राजेश्वर सिंह और दयाशंकर सिंह नए मंत्रिमंडल में मंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे हैं।

मुलायम सिंह यादव की बहू अपर्णा यादव विधानसभा चुनाव से ठीक पहले भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गईं। उन्होंने चुनाव नहीं लड़ा। वह विधान परिषद के आगामी चुनावों के लिए पार्टी के उम्मीदवारों में से एक होंगी।

नोएडा से पार्टी के विधायक पंकज सिंह ने सपा के सुनील चौधरी को 1,81,513 मतों के बड़े अंतर से हराया। पहले कार्यकाल में सीएम योगी आदित्यनाथ के मीडिया सलाहकार रहे शलभ मणि त्रिपाठी ने देवरिया सीट से 40,655 के अंतर से चुनाव जीता। चुनाव से पहले स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना के लिए आवेदन करने वाले आईपीएस अधिकारी असीम अरुण ने कन्नौज से भाजपा के टिकट पर चुनाव जीता। उन्होंने सपा के अनिल कुमार दोहरे को 6,090 मतों के अंतर से हराया।

सूत्रों ने कहा कि श्रीकांत शर्मा, सिद्धार्थ नाथ सिंह, बृजेश पाठक उन लोगों में शामिल हैं, जिन्हें योगी की कैबिनेट में बरकरार रखा जाएगा।

इस बीच पार्टी ने फैसला किया है कि चुनाव हार चुके मंत्रियों को विधान परिषद में नहीं भेजा जाएगा। इस बार कम से कम 11 मंत्री चुनाव हार गए और अब यह स्पष्ट है कि वे किसी भी क्षमता में सरकार में शामिल नहीं होंगे। पार्टी नए नेताओं को मौका देने पर चर्चा कर रही है। लेकिन क्या यह भी कहा जा रहा है कि केशव प्रसाद मौर्य, जिन्हें पार्टी अपने ओबीसी चेहरे के तौर पर प्रोजेक्ट करती है, को मौका मिल सकता है। मौर्य, जिन्होंने डिप्टी सीएम के रूप में कार्य किया, लेकिन अपने गढ़ सिराथू से सपा की पल्लवी पटेल से चुनाव हार गए।

एमएलसी चुनाव के लिए नामों पर चर्चा के लिए आज शाम लखनऊ में पार्टी के कोर ग्रुप की बैठक होने वाली है। नामांकन की प्रक्रिया 15 मार्च से शुरू होगी।

रिपोर्ट-विशाल प्रताप सिंह

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement