Thursday, May 02, 2024
Advertisement

असम: माजुली विधानसभा सीट पर कल उपचुनाव के लिए तैयारियां पूरी

असम विधानसभा की माजुली सीट पर सोमवार को होने वाले उपचुनाव की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस सीट पर कुल 1,33,227 मतदाताओं के अपने मताधिकार का प्रयोग करने की संभावना है। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 06, 2022 14:36 IST
Assam Bypoll- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Assam Bypoll

माजुली। असम विधानसभा की माजुली सीट पर सोमवार को होने वाले उपचुनाव की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस सीट पर कुल 1,33,227 मतदाताओं के अपने मताधिकार का प्रयोग करने की संभावना है। इस उपचुनाव में जिन प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर लगी है उनमें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के भुबन गाम, विपक्ष के संयुक्त प्रत्याशी और असम जातीय परिषद (अजाप) के चितरंजन बासुमतारी और एसयूसीआई (सी) के भैती रिचॉन्ग शामिल हैं। 

इस उपचुनाव के लिए बड़े पैमाने पर प्रचार किया गया और मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा स्वयं पार्टी प्रत्याशी के प्रचार के लिए आए जबकि विपक्ष दलों में कांग्रेस के असम प्रदेश अध्यक्ष भूपेन बोरा, रायजोर दल के अध्यक्ष अखिल गोगोई और अजाप के अध्यक्ष लुरिनज्योति गोगोई ने बासुमतारी के लिए समर्थन मांगा। 

कांग्रेस ने इस सीट से चुनाव नहीं लड़ने और सीट अजाप के लिए छोड़ने का फैसला किया। विधानसभा चुनाव में इस सीट से पूर्व मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल निर्वाचित हुए थे लेकिन केंद्र में जहाजरानी, बंदरगाह और आयुष मंत्री बनने के बाद रिक्त हुई इस सीट पर उपचुनाव कराना आवश्यक हो गया था। 

एक अधिकारी ने बताया कि असम के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के कार्यालय ने स्वतंत्र, शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव कराने की तैयारियां पूरी कर ली है। कानून व्यवस्था और कोविड-19 प्रोटोकॉल पर नजर रखने के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं। उन्होंने बताया कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए विधानसभा क्षेत्र के सभी 203 मतदान केंद्रों में वेबकास्ट की व्यवस्था की गई है। 

इनमें से 164 मुख्य और 39 सहायक मतदान केंद्र हैं तथा 812 चुनाव कर्मियों को तैनात किया गया है। अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक मतदान केंद्र पर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल को तैनात किया गया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement