Monday, April 29, 2024
Advertisement

Belgaum Rural Election 2023: बेलगाम ग्रामीण से बीजेपी को फिर शिक्सत देने के लिए उतरीं कांग्रेस की लक्ष्मी रवींद्र हेब्बलकर

बेलगाम ग्रामीण कर्नाटक की उन 224 विधानसभा सीटों में से एक है, जहां इस बार मुकाबला बेहद रोमांचक रहने वाला है। बेलगाम ग्रामीण विधानसभा सीट कर्नाटक राज्य के बेलगाम जिले के अंतर्गत आती है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: May 07, 2023 12:57 IST
बेलगाम ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी ने नए चेहरे पर लगाया दांव- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बेलगाम ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी ने नए चेहरे पर लगाया दांव

Belgaum Rural Election 2023: बेलगाम ग्रामीण कर्नाटक की उन 224 विधानसभा सीटों में से एक है, जहां इस बार मुकाबला बेहद रोमांचक रहने वाला है। बेलगाम ग्रामीण विधानसभा सीट कर्नाटक राज्य के बेलगाम जिले के अंतर्गत आती है। बेलगाम ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र बेलगाम लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है। 2019 के लोकसभा चुनाव में बेलगाम लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार अंगड़ी सुरेश चन्नबसप्पा ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के डॉ. साधुनावर को 3,91,304 मतों के अंतर से हराया था।

BJP, JD(S) और कांग्रेस ने किस पर लगाया दांव

बेलगाम ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में इस बार जनता दल (सेक्युलर) के उम्मीदवार शंकरगौड़ा रुद्रगौड़ा पाटिल, कांग्रेस की लक्ष्मी रवींद्र हेब्बलकर और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता नागेश मनोलकर के बीच मुकाबला होगा। बता दें कि यहां 10 मई को चुनाव होना है और चुनाव के नतीजे 13 मई को घोषित किए जाएंगे। जीतने वाली पार्टी के पास कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए 224 सीटों में से 113 सीटें होनी चाहिए।

पिछले चुनाव में क्या हुआ था?
2018 के कर्नाटक विधानसभा चुनाव में, कांग्रेस की लक्ष्मी आर हेब्बलकर ने बेलगाम ग्रामीण विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार संजय बी पाटिल को 51,724 मतों के अंतर से हराया था। 2013 के कर्नाटक विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी के संजय बी पाटिल ने बेलगाम ग्रामीण से निर्दलीय किनेकर मनोहर कल्लप्पा को हराकर जीत हासिल की थी। 2018 कर्नाटक विधानसभा चुनाव 12 मई, 2018 को हुए थे। 2018 के कर्नाटक चुनाव परिणामों में, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 104 सीटें जीतीं, लेकिन 224 सदस्यीय विधानसभा क्षेत्र में बहुमत के 112 के आंकड़े को पार करने में विफल रही। कांग्रेस ने 78 सीट जीतकर दूसरा स्थान हासिल किया था। जेडीएस 38 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर रही थी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement