Sunday, April 28, 2024
Advertisement

मेघालय में भी भाजपा सरकार, CM संगमा ने अमित शाह को किया फोन

मेघालय में भी भाजपा सरकार बना सकती है। मेघालय के CM संगमा ने गृहमंत्री अमित शाह को फोन किया। बता दें कि मेघालय में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: March 02, 2023 23:55 IST
Amit Shah and CM Conrad Sangma- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और सीएम संगमा

मेघालय विधानसभा चुनावों के नतीजे आ चुके हैं। मेघालय में कुल 59 सीटों के लिए विधानसभा चुनाव हुए हैं। वहीं एक सीट पर चुनाव नहीं कराया गया है। मेघालय में किसी भी पार्टी ने पूर्ण बहुमत का आंकड़ा नहीं छुआ है। ऐसे में राज्य में मिली-जुली सरकार बनने के ही आसार है। राज्य चुनाव में नेशनल प्यूपिल्स पार्टी (NPP) ने सबसे ज्यादा सीटें लाकर राज्य की बड़ी पार्टी बन गई है। वहीं दूसरे नंबर पर यूनाईटेड डेमोक्रेटिक पार्टी 11 सीटें लेकर आई है। चूंकि मेघालय विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है। इस वजह से मेघालय के मुख्यमंत्री कोराड संगमा ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से फोन पर बात की है। सीएम संगमा ने अमित शाह से फोन पर सरकार बनाने के लिए समर्थन मांगा है। विधानसभा चुनाव की बात करें तो मेघालय में सीएम संगमा की पार्टी NPP के पास 26 सीटें हैं,  वहीं बीजेपी ने 2 सीटों पर जीत हासिल की है। बता दें यूनाईटेड डेमोक्रेटिक पार्टी 11 सीटें पर जीत दर्ज की है। वहीं, कांग्रेस की बात करें तो कांग्रेस पार्टी ने 5 सीटों और ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने भी 5 सीटों पर जीत हासिल की है।

मेघालय सीएम ने फोन पर अमित शाह से की बात

बता दें कि मेघालय के मुख्यमंत्री संगमा ने चुनावी नतीजों को देखते हुए गृहमंत्री अमित शाह से फोन पर बात की है। सीएम कोराड संगमा ने शाह से खुलकर सरकार बनाने के लिए समर्थन मांगा गया है। यानी एक बार फिर मेघालय में एनपीपी और बीजेपी की गठबंधन वाली सरकार बनने जा रही है। आपको जानकारी दे दें कि मेघालय चुनाव के लिए बीजेपी अकेली चुनावी मैदान में उतरी थी। उसने किसी भी पार्टी के साथ गठबंधन नहीं किया था। बीजेपी ने नारा भी दिया था कि इस बार मेघालय में भी पूर्ण बहुमत वाली सरकार, पर चुनावी नतीजे बता रहे हैं कि बीजेपी को मेघालय में कुछ खास फायदा नहीं हुआ है। पिछले विधानसभा में भी उसे 2 सीटें मिली थीं, तो इस बार भी वो आंकड़ा 2 पर ही रह गया है। वहीं, कांग्रेस ने थोड़ा बेहतर प्रदर्शन करते हुए 5 सीटों पर जीत दर्ज की है। बता दें कि मेघालय में सरकार बनाने के लिए कुल 33 सीटों की जरूरत है।

बता दें कि बीजेपी ने राज्य में सरकार बनाने के लिए एनपीपी को समर्थन देने का फैसला कर लिया है। बीजेपी के इस फैसले के बाद मेघालय बीजेपी प्रमुख सीएम और नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के नेता कोनराड संगमा के आवास से रवाना हो चुके हैं।

पूर्वोत्तर राज्यों में भाजपा

अगर मेघालय में बीजेपी, एनपीपी के साथ मिलकर सरकार बनाएगी। ऐसे में तीनों ही पूर्वोत्तर के राज्यों में बीजेपी का परचम लहरा रहा है। त्रिपुरा और नगालैंड में तो स्पष्ट जनादेश आ चुका है। दोनों ही राज्यों में बीजेपी गठबंधन सरकार बना रही है। मेघालय में अगर बात बन जाए तो ये राज्य भी बीजेपी की खाते में चला जाएगा। गौरतलब है कि पिछले विधानसभा चुनाव में भी मेघालय में ऐसी ही स्थिति बन गई थी और किसी पार्टी को बहुमत का आंकड़ा नहीं मिला था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement