Thursday, March 28, 2024
Advertisement

चुनाव मंच गुजरात: बीजेपी का विरोध, RSS, PM मोदी और राहुल गांधी से रिश्ते...गुजरात के पूर्व CM शंकर सिंह वाघेला ने दिए सभी सवालों के जवाब

इंडिया टीवी गुजरात चुनाव मंच पर गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला ने शिरकत की। इस दौरान उन्होंने बीजेपी पर हमला जारी रखा। बीजेपी से किन मुद्दों पर विरोध है, इसे लेकर उन्होंने कहा कि कि हम सियासत में धर्म का इस्तेमाल नहीं करते। हम भारत माता का इस्तेमाल अपनी पार्टी के लिए नहीं करते।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: November 26, 2022 14:12 IST
गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला - India TV Hindi
गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला

इंडिया टीवी गुजरात चुनाव मंच पर गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला ने शिरकत की। इस दौरान जब उनसे पूछा गया कि बीजेपी से किन मुद्दों पर विरोध है, इसका जवाब देते हुए वाघेला ने कहा, "हम सियासत में धर्म का इस्तेमाल नहीं करते। हम भारत माता का इस्तेमाल अपनी पार्टी के लिए नहीं करते। हम खुद की माता का इस्तेमाल मार्केटिंग के लिए नहीं करते। अगर बेटा मां का आशीर्वाद लेने जाता है, तो इसमें मीडिया कहां से आ जाता है।"

सत्ता साध्य नहीं, साधन है: शंकर सिंह वाघेला

बीजेपी की नीतियों में बदलाव का आरोप लगाते हुए वाघेला ने कहा, "2002 के बाद हिंदुस्तान की राजनीति क्रूर, अपराधी, षड्यंत्रकारी और भ्रष्ट लोगों के हाथों में आ गई। आरएसएस (RSS) को हम सब जानते हैं। हमको सिखाया गया था कि सत्ता साध्य नहीं, साधन है। पहले कहा जाता था कि मैं नहीं, तू ही। मैं 2002 से देख रहा हूं कि मैं, मैं, मैं ही। सत्ता ही हमारा साध्य है।"

'राजनीति में लेने के लिए नहीं देने के लिए आए'

राजनीति में अपनी प्रासंगिकता के सवाल पर वाघेला ने कहा, "हम राजनीति में लेने के लिए नहीं देने के लिए आए हैं। हम RSS के माध्यम से जनसंघ में आए थे। जनसंघ में लिखा था कि आपको एमपी या एमएलए नहीं बनना है। हम जेल से जब बाहर निकले तब हमसे कहा गया का आपको लोकसभा का चुनाव लड़ना है। हम किसी की मेहरबानी से नहीं है। आज जो बीजेपी खड़ी है, इसे खड़ी करने में शंकर सिंह वाघेला के 20 साल लगे, कंधे टूट गए।"

'ये लोग धर्म का उपयोग नहीं दुरुपयोग करते हैं'

'राम मंदिर का इस्तेमाल बीजेपी मार्केटिंग के लिए कर रही है', अपने इस बयान पर वाघेला ने कहा, "इस देश में बीजेपी को कई सबसे ज्यादा जानता है, तो वह है शंकर सिंह वाघेला। किसको बेवकूफ बनाते हैं ये लोग? ये लोग धर्म का उपयोग नहीं दुरुपयोग करते हैं।" जब उनसे ये सवाल पूछा गया कि क्या वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दोस्त हैं या दुश्मन, इस पर गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला ने कहा, "हम नरेंद्र मोदी के परमानेंट दोस्त हैं। कल थे, आज हैं, और कल भी रहेंगे। ये दोस्ती कोई नहीं तोड़ेगा।"

राहुल गांधी को लेकर क्या बोले गुजरात के पूर्व CM? 

राहुल गांधी पर बोलते हुए वाघेला ने कहा, "मेरे राहुल गांधी से अच्छे रिश्ते हैं। वह मानसिक और शारीरिक रूप से फिट युवा है। मैं उन्हें नेता नहीं, बल्कि स्टेट्समैन कहूंगा। भारत जोड़ो यात्रा में इनकी बॉडी लैंग्वेज देखकर मुझे लगता है कि यह एक नए राहुल गांधी हैं।" वहीं, जब उनसे पूछा गया कि बीजेपी के खिलाफ आप बयान देते हैं, इस पर उन्होंने कहा कि मेरे दिल को दर्द हुआ है, इसलिए मैं खिलाफ हूं और ये सब बोलता रहता हूं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement