Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Gujarat Vidhan Sabha Chunav 2022: धंधुका विधानसभा सीट पर होगा काटें का टक्कर, इस बार बीजेपी नहीं करने वाली है कोई चूक

धंधुका विधानसभा सीट बीजेपी के लिए काफी अहम है। 2017 में बीजेपी की यहां पर हार हुई थी। इस बार बीजेपी प्रयास में है कि धंधुका सीट को अपने पाले में रखा जाए। इसके लिए बीजेपी कई अहम तैयारी करने में जुटी हुई है।

Ravi Prashant Written By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: November 26, 2022 16:14 IST
धुंधका विधानसभा सीट पर अहम मुकाबला होने वाला है। - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV धुंधका विधानसभा सीट पर अहम मुकाबला होने वाला है।

गुजरात में चुनाव की तारीख नजदीक आ गए हैं। ऐसे में सभी पार्टियों के नेताओं का दौरा प्रदेश में तेज हो गया है। साल 2017 में बीजेपी और कांग्रेस के बीच टक्कर थी लेकिन इस बार का चुनाव त्रिकोणीय होने वाला है। यानी चुनाव दिलचस्प होगा। बीजेपी सत्ता में काबिज है इसलिए फिर से प्रदेश में सरकार बनाने के लिए हर प्रयास में लगी है। इसके अलावा गुजरात पीएम मोदी का घर है, ऐसे में ये चुनाव बीजेपी के लिए काफी अहम है। भाजपा किसी प्रकार की गलती नहीं करनी चाहती है।

वहीं आम आदमी पार्टी के मुखिया केजरीवाल भी लगातार गुजरात में चुनावी जनसभा में शामिल हो रहे हैं। आप दावा कर रही है कि  इस बार वो गुजरात में सरकार बनाने जा रही है। अब देखना होगा कि गुजरात की जनता किसे सत्ता सौंपने वाली है। हर सीटों पर तैयारी जोरों से चल रही है। अगर हम बात करे धंधुका विधानसभा सीट की तो इस सीट पर दिलचस्प मुकाबला होने वाला है। 

इस बार कौन-कौन हैं मैदान में? 

धुंधका विधानसभा सीट गुजरात के अहमदाबाद जिले में पड़ता है। साल 2017 विधानसभा चुनाव में इस सीट पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी। कांग्रेस के उम्मीदवार गोहिल राजेशकुमार हरजीभाई ने बीजेपी के उम्मीदवार डाभी कालुभाई रूपाभाई को हराया था। हरजीभाई को 67,477 मत प्राप्त हुए थे। वहीं बीजेपी नेता रूपाभाई को 61,557 वोट मिले थे। दोनों के बीच 5,920 वोटों का मार्जिन था। इस बार के चुनाव में बीजेपी ने कलुभाई पर ही विश्वास जताया है तो वहीं कांग्रेस ने हरपाल सिंह चुडासमा को टिकट दी है। इसके साथ ही साथ आप के उम्मीदवार कैप्टन चंद्रू बमरोलिया मैदान में हैं। प्रदेश में दो चरणों में चुनाव होने वाला है। पहले चरण का चुनाव 1 दिसंबर और दूसरे चरण का मतदान 5 दिसंबर को होगा। वहीं रिजल्ट 8 दिसंबर को आ जाएगा। 

लोकसभा में बीजपी का कब्जा 
धंधुका विधानसभा सीट पर कुल वोटरों की संख्या की बात करे तो 2,73,724 है। इन वोटरों में 1,44,355 पुरूष वोटर हैं तो वहीं महिलाओं की संख्या 1,29,368 हैं। ये सीट अहमदाबाद जिले और सुरेंद्रनगर संसदीय एरिया में पड़ता है। इस लोकसभा सीट पर 2014 से ही बीजेपी का कब्जा है। यानी केंद्र में सत्ता आने के बाद से यहां से बीजेपी के उम्मीदवार ही जीत दर्ज कर रहे हैं।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement