Friday, May 10, 2024
Advertisement

Goa Election 2022 Voting Percentage: गोवा विधानसभा चुनाव में 78.94% मतदान, 10 मार्च को होगी मतगणना

गोवा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कुनाल ने बताया कि गोवा में 78.94 प्रतिशत मतदान हुआ। प्रदेश में सांखालिम (उत्तरी गोवा) विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 89.61 प्रतिशत जबकि दक्षिणी गोवा की बेनौलिम सीट पर सबसे कम 70.20 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 14, 2022 22:07 IST
Goa Election 2022 Voting Percentage- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO Goa Election 2022 Voting Percentage

Highlights

  • गोवा विधानसभा की 40 सीटों के लिए कुल 301 उम्मीदवार के भाग्य का फैसला EVM में हुआ कैद
  • सांखालिम (उत्तरी गोवा) विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 89.61 प्रतिशत वोटिंग हुई
  • दक्षिणी गोवा की बेनौलिम सीट पर सबसे कम 70.20% वोटिंग हुई

Goa Election 2022: गोवा में इस बार भी बंपर वोटिंग हुई है। गोवा में 40 सदस्यीय विधानसभा के लिए सोमवार को हुए चुनाव में 78.94 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। राज्य में मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ और किसी भी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। गोवा में मतदान संपन्न होने के साथ ही 301 उम्मीदवारों की हार-जीत ईवीएम में कैद हो गई है जिसका फैसला 10 मार्च को मतगणना से होगा। 

पणजी में प्रेसवार्ता के दौरान मुख्य निर्वाचन अधिकारी कुणाल ने कहा कि प्रदेश में सांखालिम (उत्तरी गोवा) विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 89.61 प्रतिशत जबकि दक्षिणी गोवा की बेनौलिम सीट पर सबसे कम 70.20 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। उन्होंने कहा कि गोवा में 78.94 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। अधिकारी ने कहा, ''यह मतदान का एक संभावित प्रतिशत है जबकि सटीक आंकड़ा बाद में उपलब्ध होगा।'' 

गोवा में मतदान सोमवार को सुबह 7 बजे शुरू होकर शाम 6 बजे खत्म हुआ। मतों की गिनती 10 मार्च को होगी। राज्य में 11 लाख से अधिक पात्र मतदाता हैं। इनमें से 9,590 मतदाता दिव्यांग हैं। 2,997 मतदाता 80 वर्ष से अधिक आयु के हैं । मतदाताओं में 41 यौनकर्मी और नौ ट्रांसजेंडर शामिल हैं। गोवा में बहुकोणीय मुकाबला है। 

गोवा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), कांग्रेस के साथ-साथ आम आदमी पार्टी (आप), तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और अन्य छोटे दल चुनाव मैदान में हैं। एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए, मतदाताओं को मतदान केंद्रों पर दस्ताने उपलब्ध कराए गए हैं। महिला मतदाताओं की सुविधा के लिए राज्य में 100 से अधिक महिला मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं।

गोवा विधानसभा चुनाव में प्रमुख उम्मीदारों की बात करें तो इनमें मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत (Pramod Sawant), विपक्ष के नेता दिगंबर कामत (Digambar Kamat), पूर्व मुख्यमंत्री चर्चिल अलेमाओ (टीएमसी), रवि नाइक (बीजेजी), लक्ष्मीकांत पारसेकर (Laxmikant Parsekar), पूर्व उप मुख्यमंत्री विजय सरदेसाई (जीएफपी) सुदीन धवलीकर (एमजीपी), पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल पर्रिकर और आप के मुख्यमंत्री चेहरा अमित पालेकर शामिल हैं। बीजेपी और कांग्रेस में सत्ता परिवर्तन देखने वाले गोवा में इस बार बहुकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है। यहां आम आदमी पार्टी (आप), तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और अन्य छोटे दल होड़ में हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement