गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 : पहले चरण में 89 सीटों पर मतदान, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

पहले चरण में कुल 788 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी हुई है। मतदान केंद्रों पर सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे के बीच मतदान होगा। पहले चरण के मतदान का प्रचार अभियान मंगलवार को शाम पांच बजे समाप्त हो गया था।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: December 01, 2022 6:05 IST
गुजरात विधानसभा चुनाव 2022- India TV Hindi
Image Source : पीटीआई गुजरात विधानसभा चुनाव 2022

Gujarat Assembly Elections : गुजरात विधानसभा की कुल 182 सीटों में से 89 सीटों पर बृहस्पतिवार को पहले चरण में मतदान होगा। इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।  89 सीटें राज्य के 19 जिलों में फैली हुई हैं और इस चरण में कुल 788 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी हुई है। पहले चरण के मतदान का प्रचार अभियान मंगलवार को शाम पांच बजे समाप्त हो गया। गुजरात के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) के कार्यालय ने एक विज्ञप्ति में बताया कि बृहस्पतिवार को 14,382 मतदान केंद्रों पर सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे के बीच मतदान होगा। पहले चरण में जिन 89 सीटों पर मतदान होगा उनमें से 48 पर भाजपा ने वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी जबकि कांग्रेस के खाते में 40 सीटें गई थीं और एक सीट पर निर्दलीय विजयी हुआ था।

बीजेपी-कांग्रेस ने सभी 89 सीटों पर प्रत्याशी उतारे

इस चुनाव में भाजपा,कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (आप) के अलावा बहुजन समाजवादी पार्टी (बसपा), समाजवादी पार्टी (सपा), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा), भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) सहित 36 अन्य दलों ने भी अपने प्रत्याशी पहले चरण की सीटों पर उतारे हैं। भाजपा और कांग्रेस ने सभी 89 सीटों पर अपने-अपने प्रत्याशी उतारे हैं। गुजरात की राजनीत में नया प्रवेश लेने वाली ‘आप’ के प्रत्याशी पहले चरण में 88 सीटों पर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। अन्य दलों में बसपा ने 57 सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित किए हैं जबकि बीटीपी के 14, माकपा के चार उम्मीदवार मैदान में हैं। 

339 निर्दलीय भी चुनाव में किस्मत आजमा रहे

इस चरण में कुल 339 निर्दलीय भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। पहले चरण में कुल 788 उम्मीदवारों में से 70 महिला प्रत्याशी हैं जिनमें से भाजपा की नौ, कांग्रेस की छह और आप की पांच महिला उम्मीदवार शामिल हैं। आप के मुख्यमंत्री प्रत्याशी इसुदान गढ़वी सौराष्ट्र क्षेत्र स्थित देवभूमि द्वारका जिले के खम्भालिया विधानसभा से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं जहां पर बृहस्पतिवार को मतदान होगा। आप की गुजरात इकाई के अध्यक्ष गोपाल इटालिया सूरत के कतारगाम सीट से प्रत्याशी हैं। 

पहले चरण में प्रमुख प्रत्याशी

पहले चरण में प्रमुख प्रत्याशियों में जमानगर उत्तर से क्रिकेटर रविंद्र जडेजा की पत्नी रीवा बा जडेजा, सूरत की अलग-अलग सीटों से भाजपा विधायक हर्ष सांघवी और पुरनेश मोदी, भावनगर ग्रामीण से पांच बार के विधायक पुरुषोत्तम सोलंकी शामिल हैं। कांग्रेस के मौजूदा विधायकों जैसे ललित कागठरे, ललित वसोया, रुतविक मकवाना और मोहम्मद जावेद पीरजादा की किस्मत भी पहले चरण में ही ईवीएम में बंद हो जाएगी। सात बार के विधायक और वयोवृद्ध आदिवासी नेता छोटू बसावा भरुच के झागडिया से किस्मत आजमा रहे हैं। 

4,945 मतदातओं की उम्र 99 साल से ज्यादा

राज्य सीईओ कार्यालय के मुताबिक गुजरात में कुल 4,91,35,400 मतदाता पंजीकृत हैं जिनमें से 2,39,76,670 मतदाता पहले चरण में मतदान करने की अहर्ता रखते हैं। इनमें से 5.74 लाख मतदाताओं की उम्र 18 से 19 साल के बीच है जबकि 4,945 मतदाता ऐसे हैं जिनकी उम्र 99 साल से अधिक है। निर्वाचन आयोग के मुताबिक पहचे चरण में 14,382 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा जिनमें से 3,311 केंद्र शहरी क्षेत्र में हैं और बाकी के 11,071 मतदान केंद्र ग्रामीण इलाकों में बनाए गए हैं।

89 ‘आदर्श मतदान केंद्र’ 

विज्ञप्ति के मुताबिक आयोग ने 89 ‘आदर्श मतदान केंद्र’ स्थापित किए हैं और कई मतदान केंद्रों की व्यवस्था दिव्यांग कर्मी देखेंगे, 89 मतदान केंद्र पर्यावरण अनुकूल बनाए गए हैं जबकि 611 मतदान केंद्रों पर मतदान कराने की जिम्मेदारी महिलाएं संभालेंगी। आयोग के मुताबिक 18 ऐसे मतदान केंद्र भी है जिनकी जिम्मेदारी युवाओं के हवाले होगी। विज्ञप्ति के मुताबिक पहले चरण में 34,324 बैलेट यूनिट, इतनी ही संख्या में कंट्रोल यूनिट और 38,749 वोटर वेरिफायबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा। आयोग ने बताया कि सुचारु तरीके से मतदान संपन्न कराने के लिए 2,20,288 प्रशिक्षित अधिकारियों एवं कर्मचारियों की तैनाती की गई है। विज्ञप्ति के मुताबिक पहले चरण में 27,978 पीठासीन अधिकारी और 78,985 चुनाव अधिकारी तैनात होंगे। 

इनपुट-भाषा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन