Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Karnataka Exit Poll 2023: कर्नाटक में खत्म हुआ चुनावी रण, कोई भी नहीं मान रहा हार, 13 मई को आएंगे नतीजे, उससे पहले जानिये कौन बना रहा सरकार?

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शाम 6 बजे थम गया। इन चुनावों में जीत के लिए भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस और जेडीएस ने जमकर जंग लड़ी। नेताओं एन जमकर एक-दूसरे पर निजी हमले बोले। सभी पार्टियों ने कई जनसभाएं और रैलियां भी कीं। हालांकि परिणाम 13 मई को आएंगे, लेकिन उससे पहले जानिये कर्नाटक चुनाव का एग्जिट पोल-

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: May 10, 2023 18:10 IST
Karnataka, Karnataka Assembly Elections, Bharatiya Janata Party, Congress, JDS- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कर्नाटक में खत्म हुआ चुनावी रण

बेंगलुरु: कर्नाटक का चुनावी रण शाम 6 बजे थम गया। मतदाताओं ने अपने मताधिकार का जमकर प्रयोग किया। उनके मत अब EVM में कैद हो गए और अब 13 मई को पता लगेगा कि कर्णाटक में किसकी सरकार बनेगी। हालांकि इस बार जंग बीजेपी, कांग्रेस और जेडीएस के बिच थी और सभी पार्टियाँ अपने दम में राज्य में सरकार बनाने का दावा कर रही हैं। इन पार्टियों के दावों में कितना दम है? जनता ने किसके हक में फैसला किया है इसका पता चो 13 मई को चलेगा लेकिन इंडिया टीवी आज ही आपको सबसे सटीक अनुमान दिखाने जा रहा है।

224 सीटों के नतीजे वहां के 6 रीजन के पोलिंग पैटर्न से तय होंगे

कर्नाटक के नतीजों को समझने के लिए वहां के अलग अलग रीजन को समझना जरूरी है। कर्नाटक की 224 सीटों के नतीजे वहां के 6 रीजन के पोलिंग पैटर्न से तय होंगे। पहले आपको इन 6 रीजन के बारे में बताते हैं। ये हैं ग्रेटर बेंगलुरू, मध्य कर्नाटक, हैदराबाद कर्नाटक, ओल्ड मैसूर, तटीय कर्नाटक और बॉम्बे कर्नाटक। इनमें हैदराबाद कर्नाटक, बॉम्बे कर्नाटक और ओल्ड मैसूर सबसे अहम हैं। ग्रेटर बेंगलुरू में 32 सीट हैं। मध्य कर्नाटक में 21 सीट हैं। हैदराबाद कर्नाटक में 40 सीट हैं। ओल्ड मैसूर में 62 सीट हैं। तटीय कर्नाटक की बात करें तो यहां 19 सीट हैं जबकि बॉम्बे कर्नाटक में 50 सीट हैं। 

कांग्रेस ने भ्रष्टाचार और कमीशनखोरी को बड़ा मुद्दा बनाया

कर्नाटक में इस बार कांग्रेस ने जहां भ्रष्टाचार और कमीशनखोरी को बड़ा मुद्दा बनाया। वहीं बीजेपी ने बजरंगबजी, बजरंग दल और आतंकवाद को मुद्दा बनाया। प्रधानमंत्री मोदी ने 19 में 12 सभाओं में बजरंगबली का जिक्र किया। मतदान के आखिरी दिन भी सभी दल यह दावा करते रहे की उनकी पार्टी सत्ता में पूर्ण बहुमत के साथ वापस आ रही है।

क्या बोले मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई?

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने दावा किया है की बीजेपी रिकॉर्ड अंतर से सत्ता में वापसी कर रही है। उन्होंने कहा, "बीजेपी रिकॉर्ड सीट जीतने जा रही है। ये लड़ाई विकास और नकारात्मक कैंपेन के बीच थी। कर्नाटक के लोग हमेशा पॉजिटिव सोचते हैं और लोगों ने सकारात्मक विकास के लिए वोट किया है और मैं आश्वस्त हूं कि बीजेपी को संपूर्ण बहुमत मिलेगा।"

कांग्रेस पूर्ण बहुमत से बनाएगी सरकार- सिद्धारमैया

वहीं कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा की कर्नाटक के लोग बीजेपी कि सरकार से तंग आ चुके थे। इस तंग हाल से निकलने के लिए प्रदेश कि जनता ने कांग्रेस को जमकर अपना समर्थन दिया है। उन्होंने कहा की कांग्रेस पार्टी अपने दम पर 130 से ज्यादा सीटें जीतेगी और यह आंकड़ा 150 के पार भी जा सकता है। उन्होंने कहा की मुझे पूरा विश्वास है कि कर्नाटक में कांग्रेस पार्टी कि ही सरकार बनेगी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement