Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Karnataka Exit Poll 2023: ओल्ड मैसूर में किस पार्टी को कितनी सीटें? एग्जिट पोल में चौंकाने वाले आंकड़े

ओल्ड मैसूर की बात की जाए तो पॉलिटिकली कर्नाटक का सबसे हॉट इलाका है। ये वोक्कालिगा का गढ़ है और देवगौड़ा फैमिली का किला है। कर्नाटक में कहा जाता है कि जो ओल्ड मैसूर जीतेगा, वही राज्य पर शासन करेगा, तो इस बार यहां किसका शासन होगा?

Malaika Imam Written By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: May 10, 2023 20:22 IST
कर्नाटक विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल- India TV Hindi
कर्नाटक विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग समाप्त हो गई है। 13 मई को इसके नतीजे घोषित किए जाएंगे, जिसके बाद साफ हो जाएगा कि राज्य में किस पार्टी की सरकार बनने जा रही है। इससे पहले एग्जिट पोल के नतीजे पेश किए गए हैं। ओल्ड मैसूर की बात की जाए तो पॉलिटिकली कर्नाटक का सबसे हॉट इलाका है। ये वोक्कालिगा का गढ़ है और देवगौड़ा फैमिली का किला है। कर्नाटक में कहा जाता है कि जो ओल्ड मैसूर जीतेगा, वही राज्य पर शासन करेगा, तो इस बार यहां किसका शासन होगा? आइए जानते हैं क्या कहते हैं इंडिया टीवी-CNX के एग्जिट पोल के नतीजे-

ओल्ड मैसूर की बात करें तो यहां 10 जिलें- मैसूर, चामराजनगर, कोडगू, रामनगरम, मंड्या, हासन, कोलार, चिक्कबल्लापुर, तुमकूर और चिकमगलूर हैं, जिसमें विधानसभा की 62 सीटें हैं। इंडिया टीवी-CNX के एग्जिट पोल के आंकड़े देखें तो ओल्ड मैसूर से बीजेपी 9-11 सीटें जीत रही है, जबकि कांग्रेस यहां से बड़ी जीत हासिल करते हुए 30-34 सीटें हासिल करती दिख रही है। कांग्रेस को यहां से 14 सीटों का फायदा मिलता दिख रहा है, जबकि बीजेपी को 5 सीटों का नुकसान उठाना पड़ सकता है। ओल्ड मैसूर में जेडीएस को 18-22 सीटें मिलती दिख रही है। जेडीएस को यहां से 7 सीटों का नुकसान हो सकता है। इसके अलावा अन्य उम्मीदवार ओल्ड मैसूर से कोई भी सीट जीतते नहीं दिख रहे हैं। 

हैदराबाद कर्नाटक रीजन के आंकड़े

हैदराबाद कर्नाटक की सीटों का आंकड़ा देखें तो यहां की 40 सीटों में से कांग्रेस को 27-31 सीटें मिलती दिख रही हैं, जबकि बीजेपी 8-10 सीटें जीतती नजर आ रही है। वहीं, जेडीएस को 0-2 सीटें मिलती दिख रही है, जबकि अन्य उम्मीदवारों को भी 0-2 सीटें मिल रही हैं। हैदराबाद कर्नाटक में कांग्रेस को बड़ी जीत मिलती दिख रही है। कांग्रेस को यहां से 8 सीटों का फायदा मिलता दिख रहा है। वहीं, बीजेपी को यहां से 6 सीटों का नुकसान उठाना पड़ सकता है।  

पार्टी-सीट- फायद-नुकसान

बीजेपी- 8-10 -6

कांग्रेस- 27-31 +8

जेडीएस- 0-2 -3

अन्य- 0-2 +1

इंडिया टीवी-CNX के एग्जिट पोल के मुताबिक, कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार बन सकती है। कर्नाटक में कांग्रेस को 110-120 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं, बीजेपी को 80-90 सीट मिल सकती है। कर्नाटक में JDS को 20-24 सीट का मिलने का अनुमान है। इंडिया टीवी-CNX के एग्जिट पोल में 142 विधानसभा क्षेत्र को शामिल किया गया है। इसमें सैंपल साइज 15620 लोगों का है। इमसें 7890 पुरुष और 7730 महिलाओं ने हिस्सा लिया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement