Sunday, May 12, 2024
Advertisement

Nagaland Election Result 2023 Live: ऑनलाइन कहां और कैसे देखें सबसे तेज वोटिंग रिजल्ट

नागालैंड में सोमवार 27 फरवरी को मतदान हुआ, जहां एक ही चरण में 59 सीटों पर मतदान हुआ। जुनहेबोटो जिले में अकुलुतो सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार एवं मौजूदा विधायक कझेतो किनिमी निर्विरोध चुनाव जीत गए थे।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Updated on: March 02, 2023 16:35 IST
Nagaland Election Result 2023 - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV नागालैंड विधानसभा चुनाव परिणाम 2023

कोहिमा: इस साल के चुनावी कैलेंडर की शुरुआत उत्तर पूर्वी राज्यों से हुई। यहां मेघालय, त्रिपुरा और नागालैंड में चुनाव हुए। तीनों राज्यों में मतदाताओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। नागालैंड में सोमवार 27 फरवरी को मतदान हुआ, जहां एक ही चरण में 59 सीटों पर मतदान हुआ। जुनहेबोटो जिले में अकुलुतो सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार एवं मौजूदा विधायक कझेतो किनिमी निर्विरोध चुनाव जीत गए थे। 59 सीटों पर कुल 183 उम्मीदवार मैदान में थे। 

प्रदेश की सत्तारूढ़ नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) और भाजपा सीट की साझेदारी के तहत क्रमश: 40 और 20 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे, जबकि 2003 तक राज्य में शासन कर चुकी कांग्रेस ने 23 सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे। इस चुनाव में एनडीपीपी-भाजपा गठबंधन दूसरे कार्यकाल के लिए प्रयासरत है और नेफ्यू रियो गठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हैं। मतदान के लिए 2,291 केंद्र बनाए गए थे।

नागालैंड विधानसभा चुनाव 2023 

पिछले विधानसभा चुनाव में 26 सीट जीतने वाली एनपीएफ ने 22 सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन उनमें से एक ने नाम वापस ले लिया और अब उसके 21 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे। कुल 19 उम्मीदवार निर्दलीय के रूप में चुनाव अपनी किस्मत आजमाई थी और इन 183 उम्मीदवारों का फैसला मतपेटी से गुरूवार यानि 2 मार्च को निकलेगा।

कहां देखें परिणाम - 

अब अगर बात करें नागालैंड के चुनाव परिणामों की तो आपको सबसे सटीक और तेज परिणाम सिर्फ और सिर्फ इंडिया टीवी की वेबसाइट https://www.indiatv.in/ और यूट्यूब चैनल https://www.youtube.com/@IndiaTV पर ही देखने को मिलेंगे। यहां से आपको सबसे पहले और सही परिणाम देखने को मिलेंगे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement