Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

PM मोदी 5 जनवरी को जाएंगे पंजाब, 42,750 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे

पीएमओ ने कहा कि देश भर में संपर्क को बेहतर करने के प्रधानमंत्री के प्रयासों के तहत पंजाब में भी विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्गों के विकास की पहल की गई है। इसके परिणाम स्वरूप राज्य में वर्ष 2014 में राष्ट्रीय राजमार्गों की लंबाई जहां 1700 किलोमीटर थी वहीं वर्ष 2021 में यह बढ़कर 4100 किलोमीटर हो गई है। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 03, 2022 17:49 IST
PM मोदी 5 जनवरी को जाएंगे पंजाब, 42,750 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO PM मोदी 5 जनवरी को जाएंगे पंजाब, 42,750 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे

Highlights

  • पीएम मोदी 5 जनवरी को पंजाब के फिरोजपुर का दौरा करेंगे
  • राज्य में 42,750 करोड़ रुपये से अधिक की लागत की विभिन्न परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास
  • पंजाब में चुनाव से पहले पीएम मोदी का ये दौरा काफी अहम माना जा रहा है

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच जनवरी को पंजाब के फिरोजपुर का दौरा करेंगे और इस दौरान राज्य में 42,750 करोड़ रुपये से अधिक की लागत की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे, अमृतसर-ऊना खंड को चार लेन में परिवर्तित करने, मुकेरियां-तलवाड़ा रेल लाइन का आमान परिवर्तन, फिरोजपुर में पीजीआई सैटेलाइट केंद्र और कपूरथला व होशियारपुर में दो नये चिकित्सा महाविद्यालयों की स्थापना संबंधी परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

पीएमओ ने कहा कि देश भर में संपर्क को बेहतर करने के प्रधानमंत्री के प्रयासों के तहत पंजाब में भी विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्गों के विकास की पहल की गई है। इसके परिणाम स्वरूप राज्य में वर्ष 2014 में राष्ट्रीय राजमार्गों की लंबाई जहां 1700 किलोमीटर थी वहीं वर्ष 2021 में यह बढ़कर 4100 किलोमीटर हो गई है। पीएमओ ने कहा कि इन्ही प्रयासों को जारी रखने के क्रम में प्रधानमंत्री पंजाब में दो मुख्य सड़क गलियारों की आधारशिला रखेंगे। करीब 669 किलोमीटर लंबे दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे को 39,500 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जाएगा। इस सड़क के बन जाने से दिल्ली से अमृतसर और अमृतसर से कटरा तक के सफर को आधे समय में तय किया जा सकेगा।

पीएमओ के मुताबिक ग्रीनफीलड एक्सप्रेस-वे सिख धार्मिक स्थलों सुल्तानपुर लोढी़, गोइंदवाल साहिब, खडूर साहिब, तरनतारन और कटरा स्थित हिन्दुओं की पवित्र धर्मस्थली वैष्णो देवी को जोड़ेगा। यह एक्सप्रेस-वे हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और जम्मू-कश्मीर के प्रमुख औद्योगिक शहरों अम्बाला, चंडीगढ़, मोहाली, संगरूर, पटियाला, लुधियाना, जालंधर, कपूरथला, कठुआ और सांबा को भी जोड़ेगा। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement