Friday, April 19, 2024
Advertisement

यूपी उपचुनाव: कितनी संपत्ति की मालकिन हैं अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल? मैनपुरी लोकसभा सीट से किया है नामांकन

यूपी की मैनपुरी लोकसभा सीट से पूर्व सीएम अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव ने नामांकन दाखिल किया है। ये वही सीट है जो सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद खाली हुई है। डिंपल के नामांकन के दौरान अखिलेश यादव, राम गोपाल यादव सहित कई बड़े सपा नेता मौजूद रहे।

Reported By : Ruchi Kumar Edited By : Rituraj Tripathi Published on: November 14, 2022 20:27 IST
Dimple Yadav- India TV Hindi
Image Source : PTI डिंपल यादव

लखनऊ: यूपी की मैनपुरी लोकसभा सीट पर 5 दिसंबर 2022 को उपचुनाव है। इस सीट पर समाजवादी पार्टी से पूर्व सीएम अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव ने नामांकन किया है। नामांकन दाखिल करने के बाद डिंपल ने कहा कि नेताजी (मुलायम सिंह) का आशीर्वाद हमेशा हमारे साथ रहा है और मुझे उम्मीद है कि मैनपुरी की जनता भी समाजवादी पार्टी (सपा) को आशीर्वाद देगी।

गौरतलब है कि सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद मैनपुरी लोकसभा सीट खाली हो गई है। इसलिए सपा ने मुलायम की बहू को इस सीट से उम्मीदवार बनाया है। नामांकन के दौरान यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, सपा नेता राम गोपाल यादव सहित कई बड़े नेता मौजूद रहे। 

कितनी है डिंपल की संपत्ति

मैनपुरी लोकसभा सीट से सपा प्रत्याशी डिंपल यादव 9 करोड़ 62 लाख रुपए की चल एवं अचल संपत्ति की मालकिन हैं। उनके पास 59 लाख, 76 हजार रुपए की कीमत के 2774 ग्राम के सोने के गहने हैं और 1 करोड़ 22 लाख रुपए की कीमत के लखनऊ में 2 मकान हैं। उनकी 4 बीघा कृषि योग्य जमीन सैफई में है और 4 करोड़ 62 लाख रुपए की चल संपत्ति है। इसके अलावा उनके पास 4 करोड़ 99 लाख रुपए की अचल संपत्ति है।  

अखिलेश ने एक तीर से साधे 2 निशाने

बता दें कि मुलायम सिंह के निधन के बाद मैनपुरी में यादव परिवार का ये पहला चुनाव होगा।  मुलायम के निधन के कारण इस सीट पर सहानुभूति की लहर भी है। यही वजह है कि मुलायम परिवार से मैनपुरी सीट पर चुनाव लड़ने के दावेदारों में धर्मेंद्र यादव से लेकर तेज प्रताप यादव तक के नामों की चर्चा थी। शिवपाल यादव के खुद के भी चुनाव लड़ने के कयास लगाए जा रहे थे, लेकिन अखिलेश ने राजनीतिक दांव खेला और अपने पिता मुलायम सिंह की सीट से परिवार के किसी दूसरे सदस्य को उपचुनाव लड़ाने के बजाय अपनी पत्नी डिंपल यादव पर को चुनावी मैदान में उतार दिया। ताकि अपने पिता मुलायम सिंह की विरासत उनके ही पास बनी रहे।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement