Thursday, April 25, 2024
Advertisement

'सभी फसलों पर एमएसपी, 300 यूनिट फ्री बिजली, KG से PG तक लड़कियों को फ्री शिक्षा’, अखिलेश ने जारी किया घोषणा पत्र

समाजवादी पार्टी ने अपने वचन पत्र में 2022 के लिए 22 संकल्प लिए हैं। अखिलेश यादव ने अपने घोषणापत्र के जरिए कई बड़े वादे किए हैं। सपा सरकार बनी तो फिर से समाजवादी पेंशन योजना शुरू की जाएगी, किसान आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिजनों को 25 लाख की आर्थिक मदद का ऐलान भी किया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 08, 2022 16:28 IST
Akhilesh Yadav- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Akhilesh Yadav

Highlights

  • अखिलेश यादव ने अपने घोषणापत्र में कई बड़े ऐलान किए हैं
  • किसानों के लिए 4 साल के अंदर कर्ज मुक्ति, जल्द गन्ना भुगतान समेत किए कई बड़े ऐलान

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी के बाद आज समाजवादी पार्टी ने भी अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। इस घोषणापत्र को ‘समाजवादी वचन पत्र’ नाम दिया गया है। समाजवादी पार्टी ने अपने वचन पत्र में 2022 के लिए 22 संकल्प लिए हैं। इस घोषणापत्र के जरिए कई बड़े वादे किए हैं। सपा सरकार बनी तो फिर से समाजवादी पेंशन योजना शुरू की जाएगी, किसान आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिजनों को 25 लाख की आर्थिक मदद का ऐलान भी किया है। दोपहिया मालिकों को हर महीने एक लीटर मुफ्त पेट्रोल दिया जाएगा। इसके अलावा महिलाओं को सरकारी नौकरी में 33 फीसदी आरक्षण का भी ऐलान किया है।

सपा के '22' के लिए कई वचन

‘समाजवादी वचन पत्र’ की टैग लाइन- ‘सत्य वचन, अटूट वादा’ रखा गया है। घोषणापत्र जारी करते हुए अखिलेश यादव ने कहा, ‘सत्या वचन, अटूट वादा’ के साथ हम 2022 के घोषणापत्र के रूप में इस दस्तावेज के साथ लोगों के पास जा रहे हैं। घोषणापत्र के मुताबिक अर्बन एंप्लॉयमेंट गारंटी एक्ट मनरेगा की तर्ज पर बनाया जाएगा। इसके साथ महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 33% आरक्षण प्रदान किया जाएगा।

समाजवादी पार्टी की अहम घोषणाएं-

  • सभी फसलों के लिए MSP प्रदान की जाएगी, गन्ना किसानों को 15 दिन के अंदर भुगतान किया जाएगा।
  • सभी किसानों को 4 साल के भीतर कर्ज़ मुक्त बनाया जाएगा, सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली, ब्याज़ मुफ्त ऋण दिया जाएगा।
  • समाजवादी पेंशन के तहत महिलाओं, वृद्धों और दिव्यांगों को सालाना 18 हजार रुपए पेंशन दी जाएगी।
  • सपा सरकार बनी तो गांवों और शहरों को सीसीटीवी और ड्रोन से निगरानी देकर सुरक्षा सुनिश्चित करेगी।
  • 12वीं पास सभी छात्रों को लैपटॉप देने की घोषणा, इसके अलावा हर गांव-शहर में वाई-फाई सुविधा उपलब्ध करवाने की बात कही गई है।
  • सपा सरकार बनने पर प्रदेश में समाजवादी कैंटीन की शुरुआत की जाएगी जिसमें 10 रुपए में खाना दिया जाएगा।
  • हर जिले में मॉडल अस्पताल बनाने का का वादा किया गया है, बीपीएल कार्ड धारकों को साल में दो सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे।

इससे पहले आज पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी लखनऊ में चुनाव प्रचार के लिए पहुंचीं। ममता बनर्जी ने अखिलेश यादव के साथ मिलकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने अखिलेश को अपना भाई बताया और कहा कि देश को बीजेपी से बचाना है तो यूपी में अखिलेश को सपोर्ट करना जरूरी है। ममता ने बंगाल का उदाहरण देते हुए यूपी में भी खेला होबे का नारा दिया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement