Friday, May 03, 2024
Advertisement

UP Election 2022: बेहट सीट पर पहली बार खिलेगा कमल? 2017 में कांग्रेस ने मारी थी बाजी

उत्तर प्रदेश की बेहट विधासभा सीट पर भी इसबार दिलचस्प मुकाबला है। इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी के टिकट से नरेश सैनी किस्मत आजमा रहे हैं जबकि समाजवादी पार्टी से उमर अली खान ताल ठोंक रहे हैं। वहीं बहुजन समाज पार्टी ने रहीस मलिक को चुनाव मैदान में उतारा है। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 12, 2022 16:23 IST
BJP- India TV Hindi
Image Source : FILE BJP

Highlights

  • बेहट सीट पर आजतक बीजेपी को नहीं मिली है जीत
  • 2017 में कांग्रेस के टिकट पर नरेश सैनी जीते थे चुनाव

UP Election 2022 : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर पहले चरण की वोटिंग हो चुकी है। वहीं दूसरे चरण में 14 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। दूसरे चरण में ही बेहट सीट पर भी वोटिंग होगी। इस सीट पर मुकाबला रोचक  होने के आसार हैं। इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी के टिकट से नरेश सैनी किस्मत आजमा रहे हैं जबकि समाजवादी पार्टी से उमर अली खान चुनाव मैदान में हैं। वहीं बहुजन समाज पार्टी ने रहीस मलिक को चुनाव मैदान में उतारा है। 

परिसीमन के बाद वर्ष 2012 में बेहट विधानसभा की सीट अस्तित्व में आई थी। तब से लेकर अबतक यहां कुल दो चुनाव हुए हैं। 2012 के विधानसभा चुनाव में बीएसपी के महावीर राणा ने यहां से जीत दर्ज की थी। उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेस उम्मीदवार नरेश सैनी को करीब 500 वोटों से हरा दिया था। लेकिन 2017 में बीजेपी की लहर के बावजूद यह सीट कांग्रेस के खाते में चली गई। नरेश सैनी ने यहां से जीत हासिल की। उन्होंने प्रतिद्वंदी उम्मीदवार बीजेपी के महावीर राणा को हरा दिया। महावीर राणा ने 2017 में बीएसपी छोड़ दी थी और बीजेपी में शामिल हो गए थे।

2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार नरेश सैनी को कुल 97,035 वोट मिले थे। वहीं बीजेपी के महावीर राणा को 71, 449 वोट मिले। वहीं बीएसपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे मोहम्मद इकबाल को 71,019 वोट मिले थे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement