Sunday, May 19, 2024
Advertisement

UP Election 2022: पीलीभीत सदर विधानसभा सीट पर BJP और सपा के बीच सीधा मुकाबला, 2017 में खिला था कमल

पीलीभीत सदर विधानसभा सीट से बीजेपी ने यहां से वर्तमान विधायक संजय गंगवार को प्रत्याशी बनाया है तो वहीं समाजवादी पार्टी ने डॉक्टर शैलेंद्र सिंह गंगवार पर दांव लगाया है। सदर पीलीभीत विधानसभा सीट से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के टिकट पर डॉक्टर शाने अली ताल ठोंक रहे हैं।

Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 19, 2022 17:32 IST
UP Election 2022 Pilibhit Assembly seat- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV UP Election 2022 Pilibhit Assembly seat

Highlights

  • पीलीभीत विधानसभा क्षेत्र: भाजपा को चुनौती दे रही सपा
  • वर्ष 2017 के चुनाव में पीलीभीत सदर सीट भाजपा ने जीती थी
  • पीलीभीत में 23 फरवरी को मतदान होना है

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए बिगुल बज चुका है और सभी प्रमुख राजनीतिक दलों ने कुर्सी की जंग जीतने के लिए अपनी सारी ताकत झोंक दी है। उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले में चौथे चरण यानी 23 फरवरी को मतदान होना है। पीलीभीत सदर विधानसभा सीट से बीजेपी ने यहां से वर्तमान विधायक संजय गंगवार को प्रत्याशी बनाया है तो वहीं समाजवादी पार्टी ने डॉक्टर शैलेंद्र सिंह गंगवार पर दांव लगाया है। सदर पीलीभीत विधानसभा सीट से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के टिकट पर डॉक्टर शाने अली ताल ठोंक रहे हैं। कांग्रेस ने शकील अहमद नूरी को प्रत्याशी बनाया है।

पीलीभीत विधानसभा सीट उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले में आती है। पीलीभीत जिले में पिछले विधानसभा चुनाव 2017 में भाजपा ने चारों सीटें जीती थीं। मौजूदा समय जनपद की 4 विधानसभा सीटों में पीलीभीत सदर, बरखेड़ा तथा पूरनपुर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और प्रमुख विपक्षी दल समाजवादी पार्टी के बीच सीधा मुकाबला होने के आसार दिखाई दे रहे हैं। जबकि बीसलपुर विधानसभा सीट पर त्रिकोणीय संघर्ष होने की संभावना है। 

वर्तमान में पीलीभीत जिले की चारों विधानसभा सीटों पर भाजपा का कब्जा है। 2017 में पीलीभीत में कुल 54.20 प्रतिशत वोट पड़े। 2017 में भारतीय जनता पार्टी के संजय गंगवार ने समाजवादी पार्टी के रियाज अहमद को 43356 वोटों के मार्जिन से हराया था। पीलीभीत सदर विधानसभा क्षेत्र में सपा उम्मीदवार डॉ. शैलेंद्र गंगवार ने जातिगत मतों से भी भाजपा को चुनौती दे रहे हैं। यहां मुकाबला रोचक होने के आसार हैं।

पीलीभीत

  • कुल मतदाता-375568
  • पुरुष-198958
  • महिला-176587
  • अन्य-23

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement