Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Ye Public Hai Sab Jaanti Hai: फूलपुर में फिर से खिलेगा ‘कमल’ का फूल?

फूलपुर विधायक प्रवीण कुमार सिंह एरन का दावा उनके कार्यकाल में तेजी से हुआ विकास। विपक्ष बोला- झूठ बोलते हैं विधयाक। अब जनता क्या कहती है? आप भी सुनिए

Jitender Chauhan Reported by: Jitender Chauhan
Updated on: February 19, 2022 17:48 IST

Highlights

  • फूलपुर में फिर से खिलेगा ‘कमल’ का फूल?
  • विधायक का दावा पांच सालों में तेजी से हुआ विकास
  • फूलपुर की जनता क्या बोली?

प्रयागराज की फूलपुर विधानसभा सीट के लिए पांचवे चरण में 27 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। इस सीट पर 2017 में BJP से प्रवीण कुमार सिंह जीते थे। इससे पहले 2007 और 2012 में सपा का इस सीट पर कब्जा था। यह सीट VIP सीट के तौर पर मानी जाती है। यहां 1952-1962 तक देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू का कब्जा रहा। 1967 में जवाहरलाल की बहन विजयलक्ष्मी पंडित यहां से जीतीं थी। राममनोहर लोहिया भी इस सीट से 1962 में चुनाव लड़ चुके हैं। हालांकि राममनोहर लोहिया को यहां हार का सामना करना पड़ा था। यहां तीन लाख से अधिक मतदाता हैं। सबसे अधिक यहां OBC मतदाता हैं। ब्राह्मण-राजपूत वोटर भी निर्णायक भूमिका में हैं। पिछली बार यहां की जनता ने BJP कैंडिडेट को विधानसभा पहुंचाया था। इस बार किस पार्टी के उम्मीदवार को यहां की जनता जीताना चाहती है? जानने के लिए इंडिया टीवी (India TV)’ का खास शो (Show) ‘ये पब्लिक है सब जानती है’ ( ye Public Hai Sab Jaanti Hai) की टीम फूलपुर विधानसभा थी। बातचीत के दौरान ज्यादतार जनता ने कहा कि पहले के अपेक्षा यहां पर शांति व्यवस्था ठीक हुई है। गरीबों को आवास मिले हैं। रोड भी अच्छी हो गई हैं। कहीं-कहीं अभी भी सड़कों में गड्ढे हैं। वहीं कुछ लोगों का कहना था कि सरकारी कर्मचारी काम समय से नहीं करते। बार-बार उनके दफ्तर का चक्कर लगाना पड़ता है।

फूलपुर जवाहरलाल नेहरू की कर्मस्थली 

फूलपुर प्रयागराज जिले का कस्बा है जो जिला मुख्यालय से करीब 30 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। फूलपुर विधानसभा सीट, फूलपुर लोकसभा सीट के तहत आती है। फूलपुर की पहचान देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की कर्मस्थली के रूप में भी रहा है।  

विधायक का दावा कितना सच्चा?
फूलपुर विधानसभा सीट से विधायक प्रवीण कुमार सिंह एरन का दावा है कि उनके कार्यकाल में विकास कार्य तेजी से हुआ है। विधायक का दावा है कि पांच साल पहले इस क्षेत्र के लोगों को वो सुविधाएं नहीं मिल पाती थी, जो आज मिल पा रही हैं। हालांकि विपक्ष की नज़र में फूलपुर की जनता बेहाल है। विधायक का दावा कितना सच्चा है, और विपक्ष के आरोप का आधार क्या है ये तो जनता ही तय करेगी। आप भी देखिए जनता क्या कहती है?  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement