Monday, April 29, 2024
Advertisement

Uttarakhand election 2022: देवभूमि​ में बोले मोदी-कांग्रेस का फॉर्मूला है कि सबमें डालो फूट, मिलकर करो लूट

उत्तराखंड के अल्मोड़ा में आयोजित जनसभा में पीएम मोदी ने उत्तराखंड के विकास कार्यों का जिक्र किया और पहले की सरकारों की निष्क्रियता पर कटाक्ष किया। उन्होंने कहा कि पांच साल में डबल इंजन की सरकार पूरी ईमानदारी और निष्ठा से आपकी सेवा में लगी हुई है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 11, 2022 15:30 IST
Narendra Modi, PM- India TV Hindi
Image Source : ANI Narendra Modi, PM

Highlights

  • मोदी बोले-पहले वैक्सीन लगाते-लगाते 40 साल लग जाते थे
  • पीएम ने कहा-हेल्थ वर्कर्स ने दूर-दराज के गांवों तक पहुंचकर महती काम किया
  • मानसखंड टूरिज्म सर्किट डबल इंजन सरकार की पहली प्राथमिकता होगी: मोदी

Uttarakhand election 2022: उत्तराखंड के अल्मोड़ा में आयोजित जनसभा में पीएम मोदी ने उत्तराखंड के विकास कार्यों का जिक्र किया और पहले की सरकारों की निष्क्रियता पर कटाक्ष किया। उन्होंने कहा कि पांच साल में डबल इंजन की सरकार पूरी ईमानदारी और निष्ठा से आपकी सेवा में लगी हुई है। उत्तराखंड को एक नई पहचान मिल रही है। वोटर कभी अच्छे काम और अच्छे इरादों को नहीं भूलते। जानिए उन्होंने अपने संबोधन में क्या खास बातें कहीं।

मोदी बोले-कांग्रेस ने कुमायुं और गढ़वाल में भेद किया

विकास तभी होता है जब भेदभव के बिना काम होता है। डबल इंजन की सरकार सबका साथ सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के संकल्प के साथ काम कर रही है। लेकिन हमारे विरोधियों के कारनामे आपको याद हैं। हमारे विरोधियों का फॉर्मूला यह है कि सबमें डालो फूट मिलकर करो लूट। पूरे देश में कांग्रेस की नीति यही रही है। ये देश में जात-पात मत, मजहब भाषा राज्य के नाम पर और क्षेत्रों में फूट डालते हैं। उत्तराखंड से ज्यादा इस साजिश का शिकार और कौन हुआ होगा। इन्होंने हमेशा कुमायुं और गढ़वाल में लड़ाई कराने की कोशिश की, पर डबल इंजन सरकार ने दोनों के लिए डबल काम किया। चाहे तराई हो चाहे पहाड़ी क्षेत्र हो। हमारे लिए पूरा उत्तराखंड देवभूमि है। 

मानसखंड टूरिज्म सर्किट हमारी पहली प्राथमिकता होगी
पीएम ने कहा कि हमने केदारनाथ के साथ ही मानसखंड के विकास के लिए भी पूरी ताकत झोंक दी है। अगले पांच साल में मानसखंड टूरिज्म सर्किट डबल इंजन सरकार की प्राथमिकता वाला होगा। कुछ समय पहले ही कुमायुं के लिए 17 हजार करोड़ रुपए के शिलान्यास और लोकार्पण का सौभाग्य मुझे मिला था। यह सिर्फ घोषणा नहीं जमीन पर उतरने वाली बात मैं बता रहा हूं। इलाके में इससे पर्यटन और रोजगार बढ़ेगा। 

वैक्सीन पर विपक्ष को मोदी ने कोसा
मोदी ने विपक्ष को कटघरे में खड़ा करते हुए कहा कि आज उत्तराखंड में वो लोग वोट मांगने आ रहे हैं, जन्होंने कभी उत्तराखंड के सामर्थ्र्य पर विश्वास नहीं किया। दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू किया गया। उत्तराखंड उन राज्यों में शामिल हुआ जिसने सबसे पहले शत- प्रतिशत पहली डोज का रिकॉर्ड बनाया। वहीं टीके पर टोकाटोकी करने वाले कह रहे थे ये संभव ही नहीं है कि पहाड़ी क्षेत्रों तक वैक्सीन जल्दी पहुचं सकें। हमने सब संकटों को पार किया।हेल्थ वर्कर्स ने दूर-दराज के गांवों तक पहुंचकर महती काम किेया।मैं धामीजी को और उनकी सरकार व कर्मचारियों को इसके लिए बधाई देता हूं। 

मोदी की ये 6 बातें भी रहीं खास

1-  पहले वैक्सीन लगाते-लगाते 40 साल लग जाते थे। सड़कें बनाना वे दुष्कर बताते थे। लेकिन अज आॅल वेदर रोड का काम चल रहा है। अब तो पहाड़ों पर रेल भी पहुंच रही है। 

2- अब बीजेपी सरकार कुमायुं क्षेत्र के लिए इस महती रेल परियोजना पर काम कर रही है। दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे से यात्रा का समय घटेगा और उत्तराखंड का विकास भी गति पकड़ेगा। 

3- पर्वतमाला परियोजना हमने बनाई है, यह परिकल्पना पहली बार किसी सरकार ने बनाई है। पहले की सरकारें विकास को चुनावी चश्मे से देखती थीं, हम नहीं देखते। हम सड़कें और रोपवे बनाएंगे, जिसका लाभ नागरिकों और सेना के जवान दोनों को होगा।

4- हमने विकास के काम किए, सीमावर्ती गांवों के लिए वाइब्रेट विलेज बनाया। । 

5- पहाड़ी इलाकों में सैकड़ों सैनिक स्कूल खोले जाएंगे, जिससे गांवों से पलायन रुकेगा और टूरिज्म 
बढ़ेगा। 
6- होम स्टे योजना को उत्तराखंड सरकार बढ़ावा दे रही है। इससे रोजगार के अवसर बढ़े हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement