Friday, May 03, 2024
Advertisement

Uttarakhand Election result 2022 : उत्तराखंड में बीजेपी को बहुमत, रुझानों में 50 सीटों पर बढ़त, कांग्रेस 20 सीटों पर आगे

सभी 70 सीटों के रुझान सामने आ चुके हैं जिनमें बीजेपी 50 सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस पार्टी 20 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 10, 2022 10:17 IST
Uttarakhand Election result 2022- India TV Hindi
Image Source : FILE Uttarakhand Election result 2022

Highlights

  • सभी 70 सीटों के रुझान सामने आए
  • रुझानों में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत

Uttarakhand Election result 2022 :  उत्तराखंड में बीजेपी ने शुरुआती रुझानों में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है। खबर लिखे जाने तक सभी 70 सीटों के रूझान सामने आ चुके हैं जिनमें बीजेपी 50 सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस पार्टी 20 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

उत्तराखंड में सभी 70 विधानसभा सीटों पर बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे मतगणना शुरू हो गयी । प्रदेश में 14 फरवरी को हुए विधानसभा चुनाव में 65 फीसदी से अधिक लोगों ने अपने मताधिकारों का प्रयोग किया था । उत्तराखंड में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस दोनों प्रमुख दलों के अलावा उत्तराखंड क्रांति दल, आम आदमी पार्टी, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवारों सहित कुल 632 उम्मीदवारों की राजनीतिक तकदीर का फैसला होगा। 

इनमें विशेष रूप से प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, कांग्रेस महासचिव हरीश रावत, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गणेश गोदियाल, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मदन कौशिक और आप के मुख्यमंत्री पद के प्रत्याशी कर्नल (सेवानिवृत्त)अजय कोठियाल की सीटों के चुनावी परिणामों पर सबकी निगाह रहेगी । 

यह देखना दिलचस्प होगा कि पिछले विधानसभा चुनावों में 70 में से 57 सीटें जीतकर ऐतिहासिक जनादेश प्राप्त करने वाली भाजपा इस बार अपने 60 पार के लक्ष्य को हासिल कर पाती है या सत्ता विरोधी लहर पर सवार कांग्रेस सत्ता में वापसी करती है । हालांकि, त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति में निर्दलीयों और छोटे दलों के प्रत्याशियों की पौ-बारह होने की संभावना है ।

इनपुट-भाषा

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement