Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Gujarat Vidhan Sabha Chunav 2022: वंकानेर विधानसभा सीट पर पिछले चुनाव में बीजेपी को मिली थी हार, AAP की एंट्री से क्या भाजपा का रास्ता साफ?

गुजरात का चुनाव इस बार त्रिकोणीय होने जा रहा है। इस चुनाव में आप की एंट्री हो गई है इसलिए तोड़ा चुनाव दिलचस्प हो गया है। अब देखना होगा कि जनता फिर से सत्ता पर किसको बैठाने जा रही है।

Ravi Prashant Written By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: November 26, 2022 20:07 IST
गुजरात का चुनाव इस बार त्रिकोणीय होने जा रहा है।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गुजरात का चुनाव इस बार त्रिकोणीय होने जा रहा है।

गुजरात चुनाव की तारीख नजदीक आ गई है। इसके साथ ही सभी पार्टियों ने अपनी प्रचार-प्रसार तेज कर दी है। सत्ता को संभाली रही बीजेपी फिर से सरकार बनाने के लिए दावा कर रही है। इस बार का चुनाव भी काफी दिलचस्प होने वाला है क्योंकि गुजरात चुनाव का मुकाबला अब त्रिकोणीय हो गया है। साल 2017 में ये चुनाव बीजेपी और कांग्रेस के बीच हुई थी लेकिन इस बार बीजेपी के सामने दो पार्टियों की चुनौतियां है। बीजेपी के लिए चुनाव काफी महत्वपूर्ण है। भारत के प्रधानमंत्री मोदी बिना थके प्रदेश में लगातार चुनावी सभा में शामिल हो रहे हैं।

वो अपने प्रत्याशियों के लिए वोट मांग रहे हैं। बीजेपी किसी प्रकार से कोई भी गलती नहीं करना चाहती है। वो हर सीट पर अपनी नजर बनाई हुई है। अगर बात करें वंकानेर विधानसभा सीट की तो गुजरात के अहम सीटों में इसे काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। 

इस बार कौन हैं मैदान में? 

साल 2017 में इस सीट पर कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ी टक्कर हुई थी। कांग्रेस नेता पीरढझादा महमदजावीद अब्दुलमुतलीब ने बीजेपी प्रत्याशी जीतन्द्र कांतिलाल सोमाणी को हराया था। पीरझादा को 72,588 वोट मिले थे तो वहीं सबसे चौंकाने वाली बात है कि बीजेपी नेता जीतु सोमाणी को 71,227 मत प्राप्त हुए थे। यानी हार का अतंर बहुत ही कम था। महज 1361 वोटों से जीतु सोमाणी पीछे रह गए थे। इस बार बीजेपी के तरफ से फिर से जितेन्द्र कांतिलाल सोमाणी मैदान में हैं। वहीं आप से विक्रम सोराणी चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस ने मोहम्मद जावेद प्रिजादा पर भरोसा जताया है। कांग्रेस को उम्मीद है कि इस सीट पर फिर से जीत होगी। 

दो चरणों में मतदान होगा
प्रदेश में मतदान दो चरणों में होने जा रहा है। 1 दिसंबर को प्रथम चरण का चुनाव होना है और दूसरे चरण का मतदान 5 दिसंबर को होगा। वहीं 8 दिसंबर को मतों की गिनती होगी। इस बार बीजेपी समेत सभी पार्टियों की नजर हर सीट पर है। बीजेपी चाहती है कि 2017 में जो सीटे अपने पाले में रखी थी इस बार भी अपने पाले में रखे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement