Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Ye Public Hai Sab Jaanti Hai: Manikpur सीट पर इस बार खुलेगा सपा का खाता, BJP दोहराएगी जीत?

मानिकपुर विधानसभा में कुल साढ़े तीन लाख के करीब मतदाता हैं । जिसमें अनुसूचित जाति और जनजाति के मतदाता अधिक संख्या में हैं । वहीं चुनाव में ब्राह्मण, यादव, पटेल, पाल और निषाद बिरादरी के वोटर अहम भूमिका निभाते हैं ।

Jitender Chauhan Reported by: Jitender Chauhan
Published on: February 21, 2022 19:36 IST

Highlights

  • मानिकपुर विधानसभा सीट पर 27 फरवरी को वोटिंग होगा
  • मानिकपुर विधानसभा में कुल साढ़े तीन लाख के करीब मतदाता हैं
  • जिसमें अनुसूचित जाति और जनजाति के मतदाता अधिक संख्या में हैं

नोएडाः मानिकपुर विधानसभा सीट उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले के अंतर्गत आती है । मानिकपुर अपने खूबसूरत प्राकृतिक नजारों के लिए जाना जाता है । कभी ये सीट ददुआ जैसे दस्यु डकैत के लिए भी मशहूर थी । लेकिन बदलते हालात में ये इलाका अब डकैतों से मुक्त हो चुका है । इस बार मानिकपुर में सियासत का रंग बेहद दिलचस्प होने जा रहा है । चारों तरफ मतदान को लेकर हर पार्टी के प्रत्याशी अपनी पूरी ताकत झोंक रहे हैं । पार्टी के उम्मीदवार घर-घर जाकर स्वयं जनता से उन्हें जिताने की अपील कर रहे हैं । मानिकपुर में इसी सियासी गर्मी को मापने के लिए इंडिया टीवी (India TV)'  का खास कार्यक्रम 'ये पब्लिक है सब जानती है (Ye Public Hai Sab Jaanti Hai)' की टीम ने क्षेत्र की जनता के बीच पहुंचा । जहां स्थानीय लोगों ने आगामी चुनाव को लेकर अपने विचार हमारे साथ साझा किए । 

क्या बोली मानिकपुर की जनता?

मानिकपुर की जनता ने बताया कि इलाके के विधायक और सांसद कभी जनता के बीच नहीं आते । वहीं यहां का किसान खेतों के लिए समय पर खाद नहीं मिलने से काफी परेशान है । वहीं अन्य लोगों ने बताया कि इलाके में सड़क निर्माण को लेकर अच्छा काम हुआ है । इलाके में पानी, बिजली की स्थिति भी पहले के मुकाबले बेहतर है । वहीं क्षेत्र के शिक्षित युवा रोजगार नहीं मिलने से मौजूदा सरकार से काफी नाराज दिखाई दिए । वहीं एक छात्रा ने बताया कि इलाके के राजकीय स्कूल में टीचरों की कमी है । जिसके कारण स्कूल में पढ़ाई ठीक से नहीं हो पा रही है । 

2017 का जनादेश

मानिकपुर विधानसभा में कुल साढ़े तीन लाख के करीब मतदाता हैं । जिसमें अनुसूचित जाति और जनजाति के मतदाता अधिक संख्या में हैं । वहीं चुनाव में ब्राह्मण, यादव, पटेल, पाल और निषाद बिरादरी के वोटर अहम भूमिका निभाते हैं । 2017 के विधानसभा चुनाव में आरके पटेल ने भाजपा की टिकट पर मानिकपुर सीट से चुनाव लड़ा था । चुनाव जीतकर आरके पटेल विधानसभा पहुंचे । भाजपा ने 2019 में आरके पटेल को लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार बनाया । पटेल ने लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की और संसद पहुंच गए । आरके पटेल के सांसद बनने के बाद 2019 में इस सीट पर उपचुनाव हुआ । जिसमें भाजपा के आनंद शुक्ल ने जीत हासिल की थी । इस बार मानिकपुर विधानसभा सीट पर 27 फरवरी को वोटिंग और 10 मार्च को मतगणना होगा । 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement