Thursday, March 28, 2024
Advertisement

सूरमा भोपाली जगदीप का 'अफसाना' से 'गली गली चोर है' तक का फिल्मी सफर

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता और कॉेमेडियव जगदीप इस दुनिया को अलविदा कहकर चले गए हैं। आइए आपको उनके फिल्मी सफर के बारे में बताते हैं।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Published on: July 09, 2020 0:08 IST
jagdeep- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@IAMJOHNYLEVER एक्टर जगदीप का फिल्मी सफर

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर अभिनेता जगदीप का 81 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। उन्होंने बुधवार को अपने घर में आखिरी सांस ली। उनका असली नाम सईद इश्तियाक अहमद जाफरी था।  जगदीप ने अपने करियर में 400 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। उन्हें पहचान फिल्म शोले मे सूरमा भोपाली किरदार से मिली थी।  वह एक एक्टर के साथ बेहतरीन कॉमेडियन भी थे। जगदीप उन सह-कलाकारों में से एक थे जिन्हें प्रधानमंत्री ने सम्मानित किया था। आइए आपको उनके फिल्म सफर के बारे में बताते हैं। उनकी शानदार फिल्मों के बारे में बताते हैं।

एक्टर-कॉमेडियन जगदीप ने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट की थी। उनकी पहली फिल्म  बी. आर चोपड़ा की 'अफसाना' थी। इसके बाद वह गुरु दत्त की आर पार, अब दिल्ली दूर नहीं, मुन्ना जैसी कई फिल्मों में नजर आए। हम पंछी एक ढाल के फिल्म के बाद जगदीप को काफी सराहना मिली। पंडित जवाहर लाल नेहरु ने भी तारीफ की थी।

जगदीप बतौर लीड एक्टर 'भाभी', 'बरखा' और 'बिंदिया' जैसी कई फिल्मों में नजर आए। उन्होंने फिल्म ब्रह्मचारी से खुद को कॉमेडियन के रुप में प्रस्तुत किया। उन पर कई सुपरहिट गाने  भी बनें। उनमें चल उड़ जा रे पंछी, चली चली रे पतंग जैसे कई गाने हैं।

कॉमेडी के अलावा जगदीप ने हॉरर फिल्मों में भी अपना हाथ आजमाया था। वह हिट फिल्म पुराना मंदिर में नजर आए थे। इस फिल्म में उन्होंने मच्छर नाम का किरदार निभाया था। 

 शोले में सूरमा भोपाली के किरदार के अलावा जगदीप ने अंदाज अपना अपना में सलमान खान के पिता का किरदार निभाया था। ये दोनों ही किरदार न सिर्फ काफी पसंद किए गए बल्कि ये आज भी लोगों के लिए यादगार हैं। 

जगदीप आखिरी बार 2012 में आई फिल्म गली गली चोर है में नजर आए थे। उन्होंने पुलिस कॉन्सटेबिल का किरदार निभाया था। इसके अलावा वह लाइफ पार्टनर. बॉम्बे टू गोवा, कहीं प्यार ना हो जाए, चाइना गेट जैसी फिल्मों में नजर आ चुके हैं।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement