Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

प्रोड्यूसर-डायरेक्टर सुल्तान अहमद की बर्थ एनिवर्सरी पर बॉलीवुड सेलिब्रिटीज ने किया याद

प्रोड्यूसर-डायरेक्टर सुल्तान अहमद की बर्थ एनिवर्सरी पर बॉलीवुड के कई सेलिब्रिटीज ने उन्हें याद किया है।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Updated on: August 15, 2020 17:48 IST
sultan ahmed birth anniversary- India TV Hindi
Image Source : SULTAN PRODUCTION सुल्तान अहमद बर्थ एनिवर्सरी

भारतीय सिनेमा ने 18 साल पहले अपना एक नगीना खो दिया था। प्रोड्यूसर डायरेक्टर सुल्तान अहमद ने 1970, 1980 और 1990 के दशक में कई सुपरहिट फिल्में बनाई हैं। इसमें हीरा, गंगा की सौगंध, धर्म कांटा जैसी कई फिल्में शामिल हैं। सुल्ताम अहमद की बर्थ एनिवर्सरी पर उनके परिवार और दोस्तों ने उन्हें याद किया है।

Sultan ahmed birth anniversary

Image Source : SULTAN PRODUCTION
सुल्तान अहमद बर्थ एनिवर्सरी

अमिताभ बच्चन सुल्तान अहमद के साथ गंगा की सौगंध में काम कर चुके हैं। सुल्तान अहमद को याद करते हुए उन्होंने कहा- सुल्तान अहमद साहब के साथ जब मैं "गंगा की सौगंध" की शूटिंग कर रहा था, फिल्म में मेरा नाम जीवा था और एक दृश्य ऋषिकेश में फिल्माया गया था जहाँ निर्देशक सुल्तान साहब ने मुझे लक्ष्मण झूला पर घोड़े की सवारी करने के लिए कहा था और वह पुल जोखिम भरा था क्योंकि जब हम उस पर चलते थे तो पुल हिलता था और मुझे घुड़सवारी करनी थी। मैं थोड़ा डर गया और घबरा गया और सुल्तान साहब से इस बारे में बात की कि मैं ऐसा नहीं कर पाऊंगा क्योंकि मैं अपनी जिंदगी से प्यार करता हूं, लेकिन उन्होंने मुझे यह कहकर प्रोत्साहित किया कि आप ऐसा कर सकते हैं कि आप हीरो हैं डरें नहीं, लेकिन मैं तैयार नहीं था। वह शॉट लेने के बारे में बहुत भावुक थे, इसलिए उन्होंने सेना के कुछ जवानों को सेना के बूट कैंप के घोड़ों के साथ बुलाया, जब वे उस दृश्य के बारे में मदद करने के लिए आए, जब उन्हें उस दृश्य का वर्णन मिल गया जिसे उन्होंने बंद कर दिया और फिर बाद में सुल्तान साहब ने फिर से मुझे प्रोत्साहित किया और मुझे सीन करने के लिए प्रेरित किया।  मैंने एक कदम आगे बढ़ाया और मैंने इसे किया, जब मैंने उस पुल पर घोड़े की सवारी की, तो यह शॉट दिया। शॉट देने से पहले मैं सिर्फ गंगा नदी को देख रहा था और मैं जय गंगा मइया का जाप कर रहा था और शूट वैसा ही हुआ जैसा वह चाहते थे। सुल्तान अहमद साहब एक बेहतरीन और बहुत ही भावुक निर्देशक  थे और मैंने उनके साथ काम करके बहुत कुछ सीखा है।

sultan ahmed birth anniversary

Image Source : SULTAN PRODUCTION
सुल्तान अहमद बर्थ एनिवर्सरी

Sultan ahmed birth anniversary

Image Source : SULTAN PRODUCTION
सुल्तान अहमद बर्थ एनिवर्सरी

प्रेम चोपड़ा ने डायरेक्टर सुल्ताम अहमद को याद करते हुए कहा- सुल्तान अहमद साहब एक शानदार निर्देशक थे, मेरे पास उनके साथ काम करने का बहुत अच्छा अनुभव था, वह अपने काम के प्रति दृढ़ थे। वह फिल्म निर्माण के बारे में बहुत भावुक थे और मुझे प्रेरित करते थे। वह मेरे सीन्स में मेरी मदद करते थे। उन्होंने मुझे दाता में लाला नागराज का किरदार दिया था। मुझे सुल्तान अहमद के साथ काम करने की याद आती है।

sultan ahmed birth anniversary

Image Source : SULTAN PRODUCTION
सुल्तान अहमद बर्थ एनिवर्सरी

अभिनेता रणजीत ने कहा कि "मैं सुल्तान जी से सुनील दत्त के माध्यम से मिला और उनके साथ काम करने से पहले उनसे दोस्ती कर ली। वह बहुत दिलचस्प व्यक्ति थे। बाद में, मैंने उनके साथ एक-दो प्रोजेक्ट पर काम किया। एक बात जो मुझे बहुत पसंद थी कि मुझे कभी भी अपना पारिश्रमिक नहीं पूछना पड़ता था। आज के समय में हमे पूछना या याद दिलाना है, जो काफी शर्मनाक है। वह बहुत ही मिलनसार और स्पष्ट थे। मुझे उसके साथ काम करने में बहुत मजा आया।

उनके बेटे अली अब्बास सुल्तान अहमद ने कहा "मेरे पिता के साथ मेरी यादें एक कहना मुश्किल है, बहुत सारे हैं। लेकिन मेरी पसंदीदा में से एक है, जब मैं छोटा तो मेरी माँ ने हमें स्कूल छोड़ने के लिए जाती थी।" कभी-कभी, हम  अपने आप से भी जाते हैं। लेकिन एक बार पापा ने मेरी माँ के साथ मुझे मेरी कक्षा तक छोड़ने का फैसला किया क्योंकि वह आमतौर पर हमेशा बहुत व्यस्त रहते थे, और मैंने उनसे पूछा कि पापा आपको पता है कि मैं कौन-सी कक्षा में हूं और वह हँसे और कहा कि हाँ बेटा मुझे पता है, लेकिन उन्होंने माँ से पूछा कि शेरा की कक्षा कहाँ है। मैं उनकी उपस्थिति के बिना हमेशा अपनी यात्रा को अधूरा मानता हूं। मुझे अपने जीवन के हर एक दिन उनक याद आती है और मैं अल्लाह से इस पवित्र महीने में प्रार्थना करता हूं। 

सुल्तान अहमद की पत्नी फराह सुल्तान अहम ने उन्हें यद करते हुए कहा- उनके साथ बिताया हर पल यादगार है लेकिन वह मानसून में मुझे लॉंग ड्राइव पर ले जाया करते थे और हम वड़ापाव खाते थे और शाम की चाय पीते थे। मैं उन गोल्डन दिनों को याद करती हूं।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement