1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. तमिल फिल्मों के डायरेक्टर मणिरत्नम ने इन फिल्मों के जरिए हिंदी फिल्मों में सिखाया रोमांस का नया तरीका

तमिल फिल्मों के डायरेक्टर मणिरत्नम ने इन फिल्मों के जरिए हिंदी फिल्मों में सिखाया रोमांस का नया तरीका

फिल्म निर्माता मणिरत्नम का जन्म 2 जून 1956 को हुआ था, उनका असली नाम गोपाल रत्नम सुब्रमण्यम है। वह अपने असाधारण निर्देशन, अद्भुत स्क्रिप्ट और शानदार स्टोरी लाइन वाली फिल्मों के लिए जाने जाते हैं। 

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Published on: June 02, 2021 16:02 IST
 मणिरत्नम- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/SURYAKPRABHA तमिल फिल्मों के डायरेक्टर मणिरत्नम ने इन फिल्मों के जरिए हिंदी फिल्मों में सिखाया रोमांस का नया तरीका

फिल्म निर्माता मणिरत्नम का जन्म 2 जून 1956 को हुआ था, उनका असली नाम गोपाल रत्नम सुब्रमण्यम है। वह अपने असाधारण निर्देशन, अद्भुत स्क्रिप्ट और शानदार स्टोरी लाइन वाली फिल्मों के लिए जाने जाते हैं। उनके अधिकांश फिल्में तमिल की हैं, लेकिन उन्होंने कुछ हिंदी फिल्में भी कीं। वह ज्यादातर रोमांस और फंतासी जैसी विषय को अपनी फिल्मों को केन्द्र में रखते हैं।

आइए मणिरत्नम की उन पांच फिल्मों के बारे में जानते हैं जिन्होंने तारीफों के बुल बांधे - 

1. रोजा: फिल्म में मुख्य नायक एक दक्षिण भारतीय अभिनेता है जो रॉ से जुड़ा है, जिसका अपहरण हो जाता है। उसकी पत्नी जो उसे अपहरणकर्ताओं से अपने पति को छुड़ाने की कोशिश करती है। फिल्म ने 3 राष्ट्रीय पुरस्कार जीते। राष्ट्रीय एकता पर बनी इस फिल्म का लेखन और निर्देशन मणिरत्नम ने किया है। यह फिल्म

 हिंदी, मराठी, मलयालम और तेलुगु सहित विभिन्न भाषाओं में रिलीज़ हुई।

2. बॉम्बे: यह फिल्म दो अलग धर्मों के कपल की कहानी थी जो एक साथ खुशी से रहने के लिए बॉम्बे चले जाते हैं। यह फिल्म मुंबई ब्लास्ट के बाद हुए दंगो में धार्मिक सौहार्द और प्रेम के बीच के द्वन्द्व को साथ लेकर चलची है।

3. दिल से: फिल्म शाहरुख खान और मनीषा कोइराला अभिनीत एक रोमांटिक कहानी है। फिल्म का सबसे मनोरम दृश्य तब होता है जब वे एक-दूसरे को गले लगाते हैं और तभी धमाका हो जाता है। फिल्म में संगीत एआर रहमान का है, इस फिल्म के गाने खास तौर पर आज भी याद किए जाते हैं। 

4. युवा: इस फिल्म के जरिए मणिरत्नम अपनी स्क्रिप्ट के जरिए तीन प्रेम कहानी को पैरेलल लेकर चलते हैं। फिल्म में युवा, समाज, राजनीति, अपराध और प्रेम के संबंधों को एक सुर में जोड़ने की कोशिश की गई है। फिल्म के गाने पहले ए आर रहमान की तरफ से दिए गए हैं, जो युवाओं में काफी लोकप्रिय हैं।

5. गुरु: इस यथार्थवादी फिल्म के अद्भुत कलाकारों, शानदार सिनेमेटोग्राफी और निर्देशन के लिए मणिरत्नम को हमेशा याद किया जाएगा। ऐसा बताया जाता है कि यह फिल्म धीरूभाई अंबानी की जीवन कहानी पर आधारित थी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment
X