Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Oscars 2023: भारतीय फिल्म 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' ने इस कैटिगरी में जीता ऑस्कर अवॉर्ड, गुनीत मोंगा रिएक्शन

भारत की शॉर्ट फिल्म ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ को बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म का अवॉर्ड दिया गया है। फिल्म 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' नेटफ्लिक्स पर दिसंबर 2022 में रिलीज हुई थी।

Himanshi Tiwari Written By: Himanshi Tiwari @Himanshi200124
Updated on: March 13, 2023 8:42 IST
Oscars 2023 95th academy awards full nomination list best indian short documentary film The Elephant- India TV Hindi
Image Source : OSCARS 2023 95TH ACADEMY AWARDS FULL NOM Oscars 2023: Indian Short Documentary Film 'The Elephant Whisperers' wins Oscars Awards

कार्तिकी गोंसाल्विस निर्देशित शार्ट फिल्म 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' ने सर्वश्रेष्ठ शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री के लिए अकादमी पुरस्कार जीता है।  कार्तिकी गोंजालवेज और गुनीत मोंगा नेटफ्लिक्स शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' ने 95वें अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री की श्रेणी में ऑस्कर जीता है। यह फिल्म 'हॉलआउट', 'हाउ डू यू मेज़र ए इयर?', 'द मार्था मिशेल इफेक्ट' और 'स्ट्रेंजर एट द गेट' के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर रही थी। निर्देशक गोंजालवेज ने कहा पुरस्कार 'मेरी मातृभूमि, भारत' को समर्पित है।' गुनीत ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा, "आज की रात ऐतिहासिक है क्योंकि यह किसी भारतीय प्रोडक्शन के लिए पहला ऑस्कर है ..."

डॉक्यूमेंट्री की कहानी -

अचिन जैन और गुनीत मोंगा द्वारा निर्मित और कार्तिकी गोंसाल्विस द्वारा निर्देशित 41 मिनट की यह छोटी फिल्म तमिलनाडु के मुदुमलाई टाइगर रिजर्व के परिवार का अनुसरण करती है, जो दो अनाथ बच्चे हाथियों को गोद लेती है। इस इंडिया शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री की खास बात यह थी कि यह फिल्मकार गोंसाल्विस के निर्देशन में बनी पहली फिल्म थी। 

पहला ऑस्कर अवॉर्ड -
भारतीय फिल्म ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ के नाम की घोषणा बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म के लिए हुई। भारत की झोली में पहला ऑस्कर अवॉर्ड आ चुका है। इस डॉक्युमेंट्री को कार्तिकी गोंजाल्विस ने डायरेक्ट किया है। 

नाटू-नाटू ने जीता ऑस्कर अवॉर्ड -
95वें ऑस्कर अवॉर्ड सेरेमनी से आज सुबह अच्छी खबर आई। भारतीय फिल्म द एलिफेंट व्हिस्परर्स ने बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म का अवॉर्ड जीत लिया है। इसे कार्तिकी गोंजाल्विस ने डायरेक्ट किया है। इस फिल्म के जरिए इंसान और जानवरों के बीच की बॉन्डिंग को दिखाया गया है। वहीं, फिल्म RRR के गाने नाटू-नाटू ने ऑस्कर अवॉर्ड जीता है। इस गाने को बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग के लिए चुना गया था।

ये भी पढ़ें-

Oscars 2023 Live Updates: इस साल किस रोल और किस फिल्म को मिला ऑस्कर अवॉर्ड, यहां देखें विजेताओं की पूरी लिस्ट

 

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement