Monday, April 29, 2024
Advertisement

राजकुमार राव मतदाताओं को करेंगे जागरूक, चुनाव आयोग ने दी बड़ी जिम्मेदारी

विधानसभा चुनाव से ठीक पहले चुनाव आयोग ने एक बड़ी घोषणा की है। बॉलीवुड एक्टर राज कुमार राव को नेशनल आइकॉन बनाया गया है। अब नेशनल आइकॉन बनने के बाद राजकुमार कौन सी जिम्मेदारी उठाते नजर आएंगी, इसकी पूरी जानकारी आपको इस खबर में पढ़ने को मिलेगी।

Reported By : Namrata Dubey Written By : Jaya Dwivedie Updated on: October 26, 2023 13:45 IST
राजकुमार राव बने...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV राजकुमार राव बने नेशनल आइकॉन।

भारत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, वो भी एक दो नहीं बल्कि पांच राज्यों में। इससे ठीक पहले चुनाव आयोग कई घोषणाएं कर रहा है। विधानसभा चुनाव से पहले बॉलीवुड एक्टर राजकुमार राव को चुनाव आयोग ने एक बड़ा जिम्मा सौंपा है। एक्टर को नेशनल आइकॉन बनाया गया है। इसकी आधिकारिक घोषणा आयोग द्वारा आज यानी गुरुवार को की गई है। तेलंगाना, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में नवंबर में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इस चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को आ जाएंगे। 

क्या है नेशनल आइकॉन

नेशनल आइकॉन का काम चुनाव से पहले मतदाताओं को जागरूक करना होता है। इनका प्रयास होता है कि लोगों को जागरूक कर के वोटिंग परसेंट बढ़ाया जाए। याद दिला दें, राजकुमार राव से पहले चुनाव आयोग ने इसी साल अगस्त में पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को अपना नेशनल आइकॉन बनाया था। दरअसल, 2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में चुनाव आयोग ज्यादा से ज्यादा लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करना चाहता है। इस बार चुनाव आयोग का फोकस युवाओं पर सबसे ज्यादा है। 

Rajkumar Rao, National Icon

Image Source : INDIA TV
चुनाव आयोग ने राजकुमार राव को बनाया नेशनल आइकॉन।

कुछ इस तरह से राजकुमार राव लोगों को करेंगे जागरूक
चुनाव आयोग जब किसी फिल्मी या क्रिकेट से जुड़ी हस्ती को नेशनल आइकॉन बनाता है तो वो उस सेलिब्रिटी से एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर कराता है। इसके तहत सेलिब्रिटी तीन सालों के लिए पाबंद होता है और उसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हो रहे कैंपेन और अन्य कार्यक्रमों में भाग लेकर मतदाताओं को जागरूक करना होता है ताकि वो ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान करें। अब ठीक इसी तरह से राज कुमार राव भी लोगों को जागरूक करते नजर आएं। 

ये भी पढ़ें: दीपिका कक्कड़ के साथ हुआ COD स्कैम, बोलीं- घर में आए पार्सल तो न लें वरना...

शादी के बाद से इतना बदले शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा, आंखों देखी पर नहीं होगा यकीन!

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement