Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Shah Rukh Khan ने बदला था अपना नाम, गौरी के लिए बने थे जीतेंद्र कुमार तुली, जानिए वजह

Shah Rukh Khan And Gauri Khan: गौरी खान से शादी के बाद शाहरुख खान ने एक बार अपना नाम बदल लिया था। इसकी वजह जानकारी आप भी हैरान रह जाएंगे।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: July 28, 2023 8:05 IST
Shah Rukh Khan And Gauri Khan- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM Shah Rukh Khan And Gauri Khan

Shah Rukh Khan And Gauri Khan: बॉलीवुड के किंग कहलाए जाने वाले शाहरुख खान की दीवानगी इतनी ज्यादा है कि लोग उनकी हर अपडेट पर नजर रखते हैं। सिनेमा के पर्दे पर उनकी एक्टिंग कमाल करती है तो रियल लाइफ में उनकी सेंस ऑफ ह्यूमर, यही वजह है कि फिल्मों में या रियल लाइफ में या किसी इंटरव्यू में लोग उनकी एक भी झलक मिस नहीं करना चाहते। लेकिन इस सबसे आगे है शाहरुख और गौरी की फिल्मी लव स्टोरी... यह तो हम कई बार सुन चुके हैं कि दोनों ने किस तरह परिवार से विद्धोह करके एक-दूसरे को पाया है। लेकिन आपको यह बात सुनकर आश्चर्य होगा कि शाहरुख खान ने गौरी के लिए एक बार अपना नाम बदलकर जीतेंद्र कुमार तुली रख लिया था। यह मजेदार किस्सा सुनकर आप भी अपनी हंसी नहीं रोक सकेंगे। 

क्यों रखा था नाम जीतेंद्र कुमार तुली 

शाहरुख खान के जीवन पर आधारित मुस्ताक शेख की किताब, Shah Rukh Can  में इस घटना का जिक्र किया गया है, जब शाहरुख खान ने अपना नाम बदलकर जीतेंद्र कुमार तुल्ली रख लिया था। वजह थी गौरी के साथ हिंदू रीति रिवाज से शादी, जब वह हिंदू रीति-रिवाजों और परंपरा में गौरी के साथ शादी के बंधन में बंधने वाले थे, तो किंग खान ने अपना मुस्लिम नाम शाहरुख खान बदल लिया और अपना नाम 'जीतेंद्र कुमार तुल्ली' रख लिया था।

बॉलीवुड सितारों को देना था ट्रिब्यूट 

मुस्ताक शेख की किताब के अनुसार, शाहरुख खान ने अपना नाम बदलकर जीतेंद्र कुमार तुल्ली रख लिया था, क्योंकि वह दो पुराने सितारों, जीतेंद्र और राजेंद्र कुमार को ट्रिब्यूट देना चाहते थे। शाहरुख ने जीतेंद्र नाम क्यों चुना इसका एक और कारण यह था कि उनकी दादी सोचती थीं कि वह बॉलीवुड के 'हिम्मतवाला' से काफी मिलते-जुलते हैं। 

गौरी ने भी बदला था अपना नाम 

लेकिन प्यार के लिए नाम बदलने वाले सिर्फ शाहरुख नहीं थे, बल्कि गौरी खान ने भी SRK से निकाह के लिए अपना नाम बदला था। इस किताब के अनुसार, शाहरुख से निकाह के लिए उन्होंने अपना नाम गौरी से बदलकर आयशा रख लिया था। इस किताब में शाहरुख ने इस बात को अब तक सीक्रेट रखने के बारे में बात की है, जिसमें लिखा है, "हमने यह बात कई लोगों को नहीं बताई है।" आपको बता दें कि  हिंदू और मुस्लिम रीति-रिवाज से शादी करने के साथ इस कपल ने कोर्ट मैरिज भी की थी। 

Bigg Boss OTT 2 के इस कंटेस्टेंट को है भयंकर लत, बोलीं- नहीं होता है कंट्रोल!

कुछ सालों तक डेटिंग करने के बाद, शाहरुख खान और गौरी ने अक्टूबर 1991 में शादी कर ली और तब से खुशी-खुशी साथ रह रहे हैं। उनके तीन बच्चे हैं, आर्यन, सुहाना और अबराम खान।

Rocky Aur Rani Kii Prem Kahaani Review: रोमांस, कॉमेडी, फैमिली ड्रामा, करण जौहर लेकर आए हैं फुल एंटरटेनमेंट

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement