Monday, July 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. बॉलीवुड
  4. नॉवेल पर बेस्ड है इन फिल्मों की कहानी, रिलीज होते ही मचाई थी धूम

नॉवेल पर बेस्ड है इन फिल्मों की कहानी, रिलीज होते ही मचाई थी धूम

Himanshi Tiwari Written By: Himanshi Tiwari @Himanshi200124 Updated on: July 08, 2024 10:44 IST
  • कहा जाता है कि किताबों से अच्छा दोस्त कोई नहीं हो सकता है, लेकिन अगर आप नॉवेल पढ़ना चाहते हैं पर आपके पास समय नहीं है तो आप पॉपुलर नॉवेल पर बेस्ड कुछ खास फिल्में देख खुद को एंटरटेन कर सकते हैं।
    Image Source : X
    कहा जाता है कि किताबों से अच्छा दोस्त कोई नहीं हो सकता है, लेकिन अगर आप नॉवेल पढ़ना चाहते हैं पर आपके पास समय नहीं है तो आप पॉपुलर नॉवेल पर बेस्ड कुछ खास फिल्में देख खुद को एंटरटेन कर सकते हैं।
  • 1983 में रिलीज हुई फिल्म 'मासूम' शेखर कपूर के निर्देशन में बनी फिल्म में नसीरुद्दीन शाह और शबाना आजमी लीड रोल में दिखाई दिए। इसमें सुप्रिया पाठक, सईद जाफरी, जुगल हंसराज, उर्मिला मातोंडकर जैसे सितारों ने भी काम किया था। ये फिल्म 'मैन, वूमेन एंड चाइल्ड' नॉवेल पर बेस्ड है।
    Image Source : X
    1983 में रिलीज हुई फिल्म 'मासूम' शेखर कपूर के निर्देशन में बनी फिल्म में नसीरुद्दीन शाह और शबाना आजमी लीड रोल में दिखाई दिए। इसमें सुप्रिया पाठक, सईद जाफरी, जुगल हंसराज, उर्मिला मातोंडकर जैसे सितारों ने भी काम किया था। ये फिल्म 'मैन, वूमेन एंड चाइल्ड' नॉवेल पर बेस्ड है।
  • शरतचंद्र चट्टोपाध्याय के उपन्यास पर बनी फिल्म 'परिणीता' प्रदीप सरकार ने साल 2005 में यह फिल्म बनाई। फिल्म में सैफ अली खान, विद्या बालन और संजय दत्त दिखाई दिए हैं।
    Image Source : X
    शरतचंद्र चट्टोपाध्याय के उपन्यास पर बनी फिल्म 'परिणीता' प्रदीप सरकार ने साल 2005 में यह फिल्म बनाई। फिल्म में सैफ अली खान, विद्या बालन और संजय दत्त दिखाई दिए हैं।
  • 2013 में रिलीज 'काई पो चे!' चेतन भगत के उपन्यास 'द 3 मिस्टेक्स ऑफ माई लाइफ' पर आधारित, जिसका निर्देशन अभिषेक कपूर ने किया है। फिल्म में सुशांत राजपूत, राज कुमार यादव और अमित साध ने बहुत अच्छा काम किया।
    Image Source : X
    2013 में रिलीज 'काई पो चे!' चेतन भगत के उपन्यास 'द 3 मिस्टेक्स ऑफ माई लाइफ' पर आधारित, जिसका निर्देशन अभिषेक कपूर ने किया है। फिल्म में सुशांत राजपूत, राज कुमार यादव और अमित साध ने बहुत अच्छा काम किया।
  • बी.आर. चोपड़ा की 1978 की फिल्म 'पति पत्नी और वो, जिसमें संजीव कुमार, विद्या सिन्हा और रंजीता कौर ने अभिनय किया था। ये फिल्म कमलेश्वर की पति पत्नी और वो पर आधारित है। कमलेश्वर ने इस फिल्म की पटकथा भी लिखी थी, जिसके लिए उन्हें फिल्मफेयर पुरस्कार मिला था।
    Image Source : X
    बी.आर. चोपड़ा की 1978 की फिल्म 'पति पत्नी और वो, जिसमें संजीव कुमार, विद्या सिन्हा और रंजीता कौर ने अभिनय किया था। ये फिल्म कमलेश्वर की पति पत्नी और वो पर आधारित है। कमलेश्वर ने इस फिल्म की पटकथा भी लिखी थी, जिसके लिए उन्हें फिल्मफेयर पुरस्कार मिला था।
  • संजय लीला भंसाली की हिट फिल्मों में से एक 'देवदास' शरत चंद्र चट्टोपाध्याय के बंगाली उपन्यास देवदास पर आधारित थी। इस फिल्म में शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित मुख्य भूमिका में थे।
    Image Source : X
    संजय लीला भंसाली की हिट फिल्मों में से एक 'देवदास' शरत चंद्र चट्टोपाध्याय के बंगाली उपन्यास देवदास पर आधारित थी। इस फिल्म में शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित मुख्य भूमिका में थे।
  • संजय लीला भंसाली की फिल्म 'सांवरिया' फ्योदोर दोस्तोवस्की की लघु रूसी कहानी 'व्हाइट नाइट्स' पर आधारित है। यह फिल्म एक प्रेम कहानी पर बेस्ड है जो काफी इमोशनल है।
    Image Source : X
    संजय लीला भंसाली की फिल्म 'सांवरिया' फ्योदोर दोस्तोवस्की की लघु रूसी कहानी 'व्हाइट नाइट्स' पर आधारित है। यह फिल्म एक प्रेम कहानी पर बेस्ड है जो काफी इमोशनल है।
  • मल्टीस्टारर फिल्म '3 इडियट्स' प्रशंसित लेखक चेतन भगत की बेस्टसेलर फाइव पॉइंट समवन पर आधारित है। इस फिल्म में सुपरस्टार आमिर खान, शरमन जोशी, आर. माधवन और खूबसूरत करीना कपूर ने मुख्य भूमिका निभाई थी।
    Image Source : X
    मल्टीस्टारर फिल्म '3 इडियट्स' प्रशंसित लेखक चेतन भगत की बेस्टसेलर फाइव पॉइंट समवन पर आधारित है। इस फिल्म में सुपरस्टार आमिर खान, शरमन जोशी, आर. माधवन और खूबसूरत करीना कपूर ने मुख्य भूमिका निभाई थी।
  • '7 खून माफ' एक ब्लैक कॉमेडी ड्रामा थ्रिलर फिल्म है, जिसका निर्देशन विशाल भारद्वाज ने किया है। यह फिल्म रस्किन बॉन्ड की लघु कहानी सुज़ाना के सात पतियों पर आधारित है। इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा लीड में हैं।
    Image Source : X
    '7 खून माफ' एक ब्लैक कॉमेडी ड्रामा थ्रिलर फिल्म है, जिसका निर्देशन विशाल भारद्वाज ने किया है। यह फिल्म रस्किन बॉन्ड की लघु कहानी सुज़ाना के सात पतियों पर आधारित है। इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा लीड में हैं।