Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. इंटरनेशनल
  4. इस देश में हर चौथा व्यक्ति है एड्स का शिकार

इस देश में हर चौथा व्यक्ति है एड्स का शिकार

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 19, 2016 14:15 IST
  • स्वाज़ीलैण्ड, दक्षिणी अफ्रीका में स्थित एक सम्प्रभु देश है। स्वाज़ीलैण्ड अफ्रीका के सबसे छोटे देशों में से एक है। छोटे आकार के बावजूद इस देश की जलवायु व स्थलाकृति  भी विविध है। जनसंख्या मुख्यतः नृजातीय स्वाज़ियों की है, जिनकी मातृभाषा स्वाज़ी है।
    स्वाज़ीलैण्ड, दक्षिणी अफ्रीका में स्थित एक सम्प्रभु देश है। स्वाज़ीलैण्ड अफ्रीका के सबसे छोटे देशों में से एक है। छोटे आकार के बावजूद इस देश की जलवायु व स्थलाकृति भी विविध है। जनसंख्या मुख्यतः नृजातीय स्वाज़ियों की है, जिनकी मातृभाषा स्वाज़ी है।
  • यहां के लोग हर अवसर पर अलग-अलग ढंग के फोक डांस करते हैं। यहां वार्षिक जलसे में महिलाएं राजा के सामने टॉपलेस डांस भी करती हैं। यहां बनी बांस की कलाकृतियां यूरोप में काफी मशहूर हैं। यहां के लोग सीप, कौड़ी और शैवाल से बने गहने पहनते हैं।
    यहां के लोग हर अवसर पर अलग-अलग ढंग के फोक डांस करते हैं। यहां वार्षिक जलसे में महिलाएं राजा के सामने टॉपलेस डांस भी करती हैं। यहां बनी बांस की कलाकृतियां यूरोप में काफी मशहूर हैं। यहां के लोग सीप, कौड़ी और शैवाल से बने गहने पहनते हैं।
  • स्वाज़ीलैण्ड एक पूर्ण राज-तंत्र है, यहां के वर्तमान शासक राजा म्स्वाति तृतीय हैं। वे राष्ट्राध्यक्ष भी हैं, तथा देश के प्रधानमन्त्री सहित संसद के दोनों सदनों के कई प्रतिनिधियों की नियुक्ति भी करते हैं।
    स्वाज़ीलैण्ड एक पूर्ण राज-तंत्र है, यहां के वर्तमान शासक राजा म्स्वाति तृतीय हैं। वे राष्ट्राध्यक्ष भी हैं, तथा देश के प्रधानमन्त्री सहित संसद के दोनों सदनों के कई प्रतिनिधियों की नियुक्ति भी करते हैं।
  • स्वाज़ीलैण्ड अपनी संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है। स्वाज़ीलैण्ड की जनता काफी युवा है, आबादी की मध्यिका आयु 20.5 वर्ष है तथा जनसंख्या का 37.4 प्रतिशत 14 वर्ष या उससे काम आयु का है।
    स्वाज़ीलैण्ड अपनी संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है। स्वाज़ीलैण्ड की जनता काफी युवा है, आबादी की मध्यिका आयु 20.5 वर्ष है तथा जनसंख्या का 37.4 प्रतिशत 14 वर्ष या उससे काम आयु का है।
  • स्वाज़ी आबादी घोर स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रही है— एड्स और तपेदिक जैसी बीमारियाँ गंभीर चुनौतियाँ हैं। इस देश की कुल आबादी 12 लाख है जिसमें 3 लाख से ज्यादा लोग एड्स से ग्रसित हैं।
    स्वाज़ी आबादी घोर स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रही है— एड्स और तपेदिक जैसी बीमारियाँ गंभीर चुनौतियाँ हैं। इस देश की कुल आबादी 12 लाख है जिसमें 3 लाख से ज्यादा लोग एड्स से ग्रसित हैं।
  • बीते साल स्वाज़ीलैण्ड लगभग 4 हजार लोगों की एड्स के कारण मौत हो गई थी। यहां पर 31 प्रतिशत महिलाएं तथा 20 प्रतिशत पुरुष एड्स के शिकार हैं।
    बीते साल स्वाज़ीलैण्ड लगभग 4 हजार लोगों की एड्स के कारण मौत हो गई थी। यहां पर 31 प्रतिशत महिलाएं तथा 20 प्रतिशत पुरुष एड्स के शिकार हैं।