Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. इंटरनेशनल
  4. ये हैं वॉट्सऐप के टॉप 10 फीचर्स जिससे आप हो सकते हैं अनजान!

ये हैं वॉट्सऐप के टॉप 10 फीचर्स जिससे आप हो सकते हैं अनजान!

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 26, 2016 13:57 IST
  • अगर आप वॉट्सऐप पर किसी से बात कर रहे हैं और चाहते है कि आपके मैसेज को कोई ना पढ़े तो आप उसे आर्काइव कर सकते हैं। इसके लिए आपको जिस चैट को  आर्काइव करना है उस पर टैप करें इसे आर्काइव का ऑप्शन आपके सामने आ जाएगा जिससे आपकी चैट आर्काइव हो जाएगी। ऐसा करने से आपके एसडी कार्ड पर चैट बैकअप नहीं होता है और न ही डिलीट होता है।
    अगर आप वॉट्सऐप पर किसी से बात कर रहे हैं और चाहते है कि आपके मैसेज को कोई ना पढ़े तो आप उसे आर्काइव कर सकते हैं। इसके लिए आपको जिस चैट को आर्काइव करना है उस पर टैप करें इसे आर्काइव का ऑप्शन आपके सामने आ जाएगा जिससे आपकी चैट आर्काइव हो जाएगी। ऐसा करने से आपके एसडी कार्ड पर चैट बैकअप नहीं होता है और न ही डिलीट होता है।
  • चैट हेल्पर आपकी स्क्रीन पर वॉट्सऐप के स्क्रीन को फ्लोट करने में मदद करता है। यानी वॉट्सऐप मैसेज अब पूरी स्क्रीन पर नहीं दिखाई देगा पर एक विजेट, जिसे आप स्क्रीन पर किसी भी हिस्से में रख सकते हैं, उस पर दिखाई देगा। इसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।
    चैट हेल्पर आपकी स्क्रीन पर वॉट्सऐप के स्क्रीन को फ्लोट करने में मदद करता है। यानी वॉट्सऐप मैसेज अब पूरी स्क्रीन पर नहीं दिखाई देगा पर एक विजेट, जिसे आप स्क्रीन पर किसी भी हिस्से में रख सकते हैं, उस पर दिखाई देगा। इसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • स्क्रीन पर आने वाले ब्लू टिक का मतलब होता है कि आपने जिसे भी मैसेज भेजा है उसने पढ़ लिया है। लेकिन कई बारमैसेज तो चला जाता है लेकिन उसे पढ़ा नहीं जाता। इसके लिए अगर आप जानना चाहते हैं कि मैसेज कब पढ़ा गया तो जो मैसेज आपने भेजा है उसे थोड़ी देर के लिए प्रेस कीजिए। उससे आपको पता लग जाएगा कि मैसेज पढ़ा कब गया था।
    स्क्रीन पर आने वाले ब्लू टिक का मतलब होता है कि आपने जिसे भी मैसेज भेजा है उसने पढ़ लिया है। लेकिन कई बारमैसेज तो चला जाता है लेकिन उसे पढ़ा नहीं जाता। इसके लिए अगर आप जानना चाहते हैं कि मैसेज कब पढ़ा गया तो जो मैसेज आपने भेजा है उसे थोड़ी देर के लिए प्रेस कीजिए। उससे आपको पता लग जाएगा कि मैसेज पढ़ा कब गया था।
  • वॉट्सऐप पर एंड्रॉयड यूजर्स टेक्‍स्ट मैसेज का फोरमेट भी सेट कर सकते हैं। यानी ई-मेल की तरह टेक्‍स्ट को बोल्ड या इटैलिक बना सकते हैं।
    वॉट्सऐप पर एंड्रॉयड यूजर्स टेक्‍स्ट मैसेज का फोरमेट भी सेट कर सकते हैं। यानी ई-मेल की तरह टेक्‍स्ट को बोल्ड या इटैलिक बना सकते हैं।
  • मोबाइल डेटा को आटोमैटिक डाउनलोड पर कभी ना रखे। आप सेंटिग में चैट सेटिंग में जाकर मीडिया ऑटो डाउनलोड में जाकर टिक हटा सकते हैं।
    मोबाइल डेटा को आटोमैटिक डाउनलोड पर कभी ना रखे। आप सेंटिग में चैट सेटिंग में जाकर मीडिया ऑटो डाउनलोड में जाकर टिक हटा सकते हैं।
  • अगर आप किसी को अपना नंबर दिए बिना चैट करना चाहते हैं तो यह बिल्कुल संभव है। इसके लिए आप वॉट्सऐप की सेटिंग्स में और  अकाउंट में चेंज नंबर के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद यहां नया नंबर डालें और वेरिफाई कर लें।
    अगर आप किसी को अपना नंबर दिए बिना चैट करना चाहते हैं तो यह बिल्कुल संभव है। इसके लिए आप वॉट्सऐप की सेटिंग्स में और अकाउंट में चेंज नंबर के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद यहां नया नंबर डालें और वेरिफाई कर लें।
  • आज हिंदी और अंग्रेजी दोनो ही भाषा में मैसेज लिख सकते हैं। इसके लिए आपको इंडिक स्क्रिप्ट गूगल प्ले से डाउनलोड करना होगा।
    आज हिंदी और अंग्रेजी दोनो ही भाषा में मैसेज लिख सकते हैं। इसके लिए आपको इंडिक स्क्रिप्ट गूगल प्ले से डाउनलोड करना होगा।
  • आप वॉट्सऐप पर लास्ट सीन के ऑप्शन को भी बंद कर सकते हैं। यानी अब अगर यूजर चाहे तो किसी को पता नहीं चलेगा कि उसने पिछली बार वॉट्सऐप कब खोला था।
    आप वॉट्सऐप पर लास्ट सीन के ऑप्शन को भी बंद कर सकते हैं। यानी अब अगर यूजर चाहे तो किसी को पता नहीं चलेगा कि उसने पिछली बार वॉट्सऐप कब खोला था।
  •  आप वॉट्सऐप पर लास्ट सीन के ऑप्शन को भी बंद कर सकते हैं। यानी अब अगर यूजर चाहे तो किसी को पता नहीं चलेगा कि उसने पिछली बार वॉट्सऐप कब खोला था।
    आप वॉट्सऐप पर लास्ट सीन के ऑप्शन को भी बंद कर सकते हैं। यानी अब अगर यूजर चाहे तो किसी को पता नहीं चलेगा कि उसने पिछली बार वॉट्सऐप कब खोला था।
  • यदि किसी से आप हमेशा चैट करते हैं तो उसे अपने स्मार्टफोन के होम स्क्रीन पर ला सकते हैं। उस चैट पर थोड़ी देर के लिए प्रेस कीजिए, उसके बाद आपके सामने होम स्क्रीन पर ऐड करने का विकल्प आएगा।
    यदि किसी से आप हमेशा चैट करते हैं तो उसे अपने स्मार्टफोन के होम स्क्रीन पर ला सकते हैं। उस चैट पर थोड़ी देर के लिए प्रेस कीजिए, उसके बाद आपके सामने होम स्क्रीन पर ऐड करने का विकल्प आएगा।