Wednesday, March 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. मेलबर्न में छाया ऊँ नाम का बल्ला, फिर चर्चा में आया हनुमान जी का यह भक्त

मेलबर्न में छाया ऊँ नाम का बल्ला, फिर चर्चा में आया हनुमान जी का यह भक्त

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat Published on: December 29, 2022 19:51 IST
  • ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में कंगारुओं ने एकतरफा जीत हासिल करते हुए तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में अहम बढ़त बना ली है। लेकिन इस बीच दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर का बल्ला लगातार सुर्खियों में बना हुआ है।
    Image Source : Keshav Maharaj instagram
    ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में कंगारुओं ने एकतरफा जीत हासिल करते हुए तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में अहम बढ़त बना ली है। लेकिन इस बीच दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर का बल्ला लगातार सुर्खियों में बना हुआ है।
  • यह दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर कोई और नहीं बल्कि हिंदू धर्म को मानने वाले स्टार स्पिनर केशव महाराज हैं जो भारतीय मूल के हैं। केशव ने इस मैच में जो बल्ला इस्तेमाल किया उसपर पवित्र ऊँ शब्द लिखा हुआ था।
    Image Source : keshav maharaj instagram
    यह दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर कोई और नहीं बल्कि हिंदू धर्म को मानने वाले स्टार स्पिनर केशव महाराज हैं जो भारतीय मूल के हैं। केशव ने इस मैच में जो बल्ला इस्तेमाल किया उसपर पवित्र ऊँ शब्द लिखा हुआ था।
  • केशव महाराज इस वक्त दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम का अहम हिस्सा हैं लेकिन उनका नाता भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के सुल्तानपुर जिले से है। केशव के पूर्वज करीब 150 साल पहले सुल्तानपुर से दक्षिण अफ्रीका के डरबन में जाकर बस गए थे। केशव भले ही दक्षिण अफ्रीका में बस गए लेकिन उनकी सनातन परंपरा और हिंदू धर्म में गहरी आस्था आज भी बरकरार है और वह कई मौकों पर इसका सबूत भी दे चुके हैं।
    Image Source : keshav maharaj instagram
    केशव महाराज इस वक्त दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम का अहम हिस्सा हैं लेकिन उनका नाता भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के सुल्तानपुर जिले से है। केशव के पूर्वज करीब 150 साल पहले सुल्तानपुर से दक्षिण अफ्रीका के डरबन में जाकर बस गए थे। केशव भले ही दक्षिण अफ्रीका में बस गए लेकिन उनकी सनातन परंपरा और हिंदू धर्म में गहरी आस्था आज भी बरकरार है और वह कई मौकों पर इसका सबूत भी दे चुके हैं।
  • केशव हाल ही में भारत दौरे पर आए थे और उस वक्त उन्होंने तिरुवनंतपुरम में पवित्र पद्नाभस्वामी मंदिर का दर्शन किया था। यहां पहुंचकर उन्होंने पूजा-अर्जना की और फिर सभी को नवरात्र की शुभकामनाएं भी दीं।
    Image Source : Keshav maharaj instagram
    केशव हाल ही में भारत दौरे पर आए थे और उस वक्त उन्होंने तिरुवनंतपुरम में पवित्र पद्नाभस्वामी मंदिर का दर्शन किया था। यहां पहुंचकर उन्होंने पूजा-अर्जना की और फिर सभी को नवरात्र की शुभकामनाएं भी दीं।
  • केशव ने इसी साल अक्टूबर में अपनी गर्लफ्रेंड लेरिशा मुनसामी से शादी की। उनकी पत्नी खुद भी एक अच्छी कथक डांसर हैं। दोनों ने लंबे समय तक एक साथ समय बिताने के बाद शादी के बंधन में बंधने का फैसला किया और भारतीय परिधान में शादी की।
    Image Source : Keshav Maharaj instagram
    केशव ने इसी साल अक्टूबर में अपनी गर्लफ्रेंड लेरिशा मुनसामी से शादी की। उनकी पत्नी खुद भी एक अच्छी कथक डांसर हैं। दोनों ने लंबे समय तक एक साथ समय बिताने के बाद शादी के बंधन में बंधने का फैसला किया और भारतीय परिधान में शादी की।
  • दोनों की शादी में देरी की मुख्य वजह कोरोना महामारी भी रही और खुद केशव ने इस बात की जानकारी दी थी। दोनों ने 3 साल पहले ही सगाई कर ली थी।
    Image Source : Keshav maharaj instagram
    दोनों की शादी में देरी की मुख्य वजह कोरोना महामारी भी रही और खुद केशव ने इस बात की जानकारी दी थी। दोनों ने 3 साल पहले ही सगाई कर ली थी।
  • केशव क्रिकेट के साथ-साथ अपने धार्मिक रीति-रिवाजों का भी अच्छे से पालन करते हैं और भगवान राम के साथ-साथ हनुमान जी के भी भक्त हैं।
    Image Source : Keshav maharaj instagram
    केशव क्रिकेट के साथ-साथ अपने धार्मिक रीति-रिवाजों का भी अच्छे से पालन करते हैं और भगवान राम के साथ-साथ हनुमान जी के भी भक्त हैं।