Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. WTC Final: इन 5 गलतियों से बचना चाहेगी टीम इंडिया

WTC Final: इन 5 गलतियों से बचना चाहेगी टीम इंडिया

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4 Updated on: June 02, 2023 13:33 IST
  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 7 जून से खेला जाएगा। टीम इंडिया यहां अपनी इन 5 गलतियों को दूर करना चाहेगी।
    Image Source : Getty
    भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 7 जून से खेला जाएगा। टीम इंडिया यहां अपनी इन 5 गलतियों को दूर करना चाहेगी।
  • 1- टीम कॉम्बिनेशन: साल 2021 के WTC फाइनल में टीम इंडिया के कॉम्बिनेशन को लेकर तत्कालीन कप्तान विराट कोहली पर कई सवाल उठे थे। दो स्पिनर्स को मौका दिया गया था और तीन पेसर थे। वहीं कीवी टीम के पास पांच तेज गेंदबाजी के ऑप्शन थे। जिस कारण भारतीय टीम को नुकसान उठाना पड़ा था। ऐसे में इस बार कप्तान रोहित शर्मा परिस्थिति के हिसाब से टीम कॉम्बिनेशन बनाना चाहेंगे।
    Image Source : Getty
    1- टीम कॉम्बिनेशन: साल 2021 के WTC फाइनल में टीम इंडिया के कॉम्बिनेशन को लेकर तत्कालीन कप्तान विराट कोहली पर कई सवाल उठे थे। दो स्पिनर्स को मौका दिया गया था और तीन पेसर थे। वहीं कीवी टीम के पास पांच तेज गेंदबाजी के ऑप्शन थे। जिस कारण भारतीय टीम को नुकसान उठाना पड़ा था। ऐसे में इस बार कप्तान रोहित शर्मा परिस्थिति के हिसाब से टीम कॉम्बिनेशन बनाना चाहेंगे।
  • 2- निचले क्रम में रन लुटाना: भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ साल 2021 के फाइनल के अलावा कई मौकों पर टॉप ऑर्डर को आउट करने के बाद निचले क्रम में काफी रन लीक किए हैं। पिछले सालों में कई जगह ऐसा दिखा है कि टीम इंडिया ने निचले क्रम को आउट करने में परेशानियां झेलती है। तो रोहित और द्रविड़ की जोड़ी इस समस्या से पार पाना चाहेगी।
    Image Source : Getty
    2- निचले क्रम में रन लुटाना: भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ साल 2021 के फाइनल के अलावा कई मौकों पर टॉप ऑर्डर को आउट करने के बाद निचले क्रम में काफी रन लीक किए हैं। पिछले सालों में कई जगह ऐसा दिखा है कि टीम इंडिया ने निचले क्रम को आउट करने में परेशानियां झेलती है। तो रोहित और द्रविड़ की जोड़ी इस समस्या से पार पाना चाहेगी।
  • 3- बल्लेबाजी में स्थिरता: पिछले फाइनल में भारतीय टीम के किसी भी बल्लेबाज ने अर्धशतक नहीं लगाया था। कोई भी खिलाड़ी टिक नहीं पा रहा था। ऐसे में ओवल के मैदान पर खिलाड़ियों को समय बिताना होगा और पारी को आगे बढ़ाना होगा। अगर भारतीय बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई अटैक के सामने ऐसा करने में सफल होते हैं तो भारत का 10 साल का आईसीसी ट्रॉफी का सूखा खत्म हो सकता है।
    Image Source : @BCCI
    3- बल्लेबाजी में स्थिरता: पिछले फाइनल में भारतीय टीम के किसी भी बल्लेबाज ने अर्धशतक नहीं लगाया था। कोई भी खिलाड़ी टिक नहीं पा रहा था। ऐसे में ओवल के मैदान पर खिलाड़ियों को समय बिताना होगा और पारी को आगे बढ़ाना होगा। अगर भारतीय बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई अटैक के सामने ऐसा करने में सफल होते हैं तो भारत का 10 साल का आईसीसी ट्रॉफी का सूखा खत्म हो सकता है।
  • 4- कैचिंग प्रैक्टिस: टीम इंडिया को कैचिंग की खास प्रैक्टिस करनी होगी। पिछले फाइनल में रॉस टेलर और केन विलियमसन का कैच छोड़ना टीम को भारी पड़ा था। वहीं इंग्लैंड की कंडीशन में बॉल ज्यादा स्विंग होती है और ऐसे में स्लिप व गली के क्षेत्र में कैच ज्यादा जा सकते हैं। तो कैचिंग प्रैक्टिस पर टीम को विशेष ध्यान देना होगा।
    Image Source : Twitter
    4- कैचिंग प्रैक्टिस: टीम इंडिया को कैचिंग की खास प्रैक्टिस करनी होगी। पिछले फाइनल में रॉस टेलर और केन विलियमसन का कैच छोड़ना टीम को भारी पड़ा था। वहीं इंग्लैंड की कंडीशन में बॉल ज्यादा स्विंग होती है और ऐसे में स्लिप व गली के क्षेत्र में कैच ज्यादा जा सकते हैं। तो कैचिंग प्रैक्टिस पर टीम को विशेष ध्यान देना होगा।
  • 5- रोहित शर्मा और विराट कोहली पर नजरें: पिछले फाइनल में कप्तान विराट कोहली कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। वहीं रोहित शर्मा भी पिछले फाइनल में फ्लॉप हुए थे। लेकिन विराट का हालिया रिकॉर्ड शानदार है और वह अपनी खोई हुई लय वापस पा चुके हैं। अगर रोहित की बात करें तो उन्होंने यहां (ओवल में) पिछली बार शतक लगाया था। ऐसे में कप्तान और पूर्व कप्तान के ऊपर फैंस की उम्मीदें होंगी।
    Image Source : Twitter, Getty
    5- रोहित शर्मा और विराट कोहली पर नजरें: पिछले फाइनल में कप्तान विराट कोहली कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। वहीं रोहित शर्मा भी पिछले फाइनल में फ्लॉप हुए थे। लेकिन विराट का हालिया रिकॉर्ड शानदार है और वह अपनी खोई हुई लय वापस पा चुके हैं। अगर रोहित की बात करें तो उन्होंने यहां (ओवल में) पिछली बार शतक लगाया था। ऐसे में कप्तान और पूर्व कप्तान के ऊपर फैंस की उम्मीदें होंगी।