Monday, May 06, 2024
Advertisement

गुजरात: 6 पाकिस्तानी गिरफ्तार, समुद्र के रास्ते 400 करोड़ की ड्रग्स लेकर आए थे भारत

दरअसल, ATS को इनपुट मिला था कि गुजरात के रास्ते ड्रग्स माफिया भारत में नशे की खेप पहुंचाना चाहते हैं। सूचना के मुताबिक, प्रतिबंधित हेरोइन की बड़ी खेप कराची पोर्ट से जाखो से 35 नॉटिकल माइल दूर "अल हुसैनी" जहाज में भारत पाकिस्तान समुंद्री सिमा पर लाया जाना है जिसे पंजाब अंडरवर्ल्ड से जुड़े सागरितो तक पहुंचना था।

Nirnay Kapoor Reported by: Nirnay Kapoor @nirnaykapoor
Updated on: December 20, 2021 23:42 IST
बड़ी साजिश का पर्दाफाश: 6 पाकिस्तानी गिरफ्तार, समुद्र के रास्ते 400 करोड़ की ड्रग्स लेकर आए थे भारत- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बड़ी साजिश का पर्दाफाश: 6 पाकिस्तानी गिरफ्तार, समुद्र के रास्ते 400 करोड़ की ड्रग्स लेकर आए थे भारत

Highlights

  • भारत के खिलाफ पाक की साजिश का पर्दाफाश
  • गुजरात ATS और कोस्ट गार्ड ने 6 पाकिस्तानी नागरिकों को अरेस्ट किया
  • 400 करोड़ रुपए की कीमत वाली 77 किलो ड्रग्स बरामद

गुजरात ATS और कोस्ट गार्ड ने 400 करोड़ रुपए के ड्रग्स के साथ 6 पाकिस्तानी नागरिकों को अरेस्ट किया है। बता दें कि, सौराष्ट्र और कच्छ में स्थानीय मछुआरों की आड़ में ड्रग्स तस्करी की खबरों को लेकर बीते कुछ महीने से गुजरात ATS और कोस्ट गार्ड तलाशी अभियान चला रही थी। 

दरअसल, ATS को इनपुट मिला था कि गुजरात के रास्ते ड्रग्स माफिया भारत में नशे की खेप पहुंचाना चाहते हैं। सूचना के मुताबिक, प्रतिबंधित हेरोइन की बड़ी खेप कराची पोर्ट से जाखो से 35 नॉटिकल माइल दूर "अल हुसैनी" जहाज में भारत पाकिस्तान समुंद्री सिमा पर लाया जाना है जिसे पंजाब अंडरवर्ल्ड से जुड़े सागरितो तक पहुंचना था। डिलीवरी के लिए तश्करों ने वीएचएफ चैनल 71 पर हरी 1 और हरी 2 कॉड तय किया था।

इसके बाद ATS और कोस्ट गार्ड की संयुक्त टीम ने इंटरसेप्टर बोट से गश्त शुरू की और कुछ ही देर में उन्हें संदिग्ध अल हुसैनी जहाज दिखाई दिया, जिसे हर तरफ से घेर लिया गया। गुजरात एटीएस और कोस्ट गार्ड की टीम ने समुद्र में अभियान चलाकर 77 किलो ड्रग्स के साथ अल हुसैन नाम की बोट के साथ 6 पाकिस्तानियों को अरेस्ट कर लिया। 

गुजरात ATS और कोस्ट गार्ड ने विगत डेढ़ वर्षों में 8 ड्रग्स कन्साइनमेंट जब्त किए हैं। अब तक पकड़े गए ड्रग्स की कीमत 2000 करोड़ से अधिक है। गुजरात ATS के अनुसार, पाकिस्तान पहले कश्मीर और पंजाब में सड़क के जरिए ड्रग्स भारत में पहुंचता था, किन्तु बीते कुछ समय से कश्मीर और पंजाब में हुई सख्ती के बाद अब समुद्र के रास्ते पाकिस्तान भारत में ड्रग्स भेजने का प्रयास कर रहा है।  

गुजरात ATS के अनुसार, अधिकतर ड्रग्स अफगानिस्तान से पाकिस्तान के रास्ते भारत में भेजने की कोशिश की जा रही है। स्थानीय मछुआरों को कई दफा पैसे का लालच देकर समुद्र में इंटरनेशनल बॉर्डर के पास से ड्रग्स का ट्रांसफर किया जाता है, जिसे गुजरात में लाने के बाद देश के अलग-अलग कन्साइनमेंट के माध्यम से दिल्ली-मुंबई जैसे बड़े शहरों में भेजा जाता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement