Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Arvind Kejriwal Gujarat Visit: अरविंद केजरीवाल ने गुजरात में खेला बड़ा दांव- फ्री बिजली के बाद नौकरियों का किया वादा

Arvind Kejriwal on Gujarat Visit: नौकरी का वादा करने से पहले केजरीवाल ने बीजेपी शासित राज्य में सत्ता में आने पर प्रति माह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली का आश्वासन दिया था।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam
Published on: August 01, 2022 22:28 IST
Arvind Kejriwal on Gujarat Visit- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Arvind Kejriwal on Gujarat Visit

Highlights

  • 10 लाख सरकारी नौकरियां सृजित करने का किया वादा
  • 'सत्ता में आने पर सहकारी क्षेत्र में भर्ती प्रक्रिया में सुधार करेंगे'
  • 'यह जनता का पैसा, जो मुफ्त मिलता है, वह नागरिकों के लिए हो'

Arvind Kejriwal on Gujarat Visit: आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने गुजरात में आगामी विधानसभा चुनाव में अपनी पार्टी के सत्ता में आने पर राज्य में 3,000 रुपये मासिक बेरोजगारी भत्ता और हर युवा को नौकरी देने का वादा किया। नौकरी का वादा करने से पहले केजरीवाल ने बीजेपी शासित राज्य में सत्ता में आने पर प्रति माह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली का आश्वासन दिया था। 

गुजरात में विधानसभा चुनाव इस साल के अंत तक होने वाले हैं। वोट पाने के लिए 'रेवड़ी' या मुफ्त उपहार बांटने के संबंध में बीजेपी की आलोचना पर प्रतिक्रिया देते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि सत्ताधारी पार्टी ठेकेदारों, उनके दोस्तों और मंत्रियों को 'रेवड़ी' बांटती है, लेकिन वह उन्हें देश के लोगों के बीच बांटना चाहते हैं। 

पांच वर्षों में प्रत्येक बेरोजगार युवा को नौकरी मिले- केजरीवाल 

केजरीवाल ने कहा, "यह जनता का पैसा है, जो कुछ भी आपको मुफ्त मिलता है, वह नागरिकों के लिए होना चाहिए न कि ठेकेदारों या मंत्रियों के लिए।" सौराष्ट्र क्षेत्र के गिर सोमनाथ जिले के वेरावल शहर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि अगर AAP गुजरात में सत्ता में आती है, तो उनकी पार्टी यह सुनिश्चित करेगी कि अगले पांच वर्षों में प्रत्येक बेरोजगार युवा को नौकरी मिले। 

उन्होंने कहा, "जब तक हम हर बेरोजगार युवा को नौकरी नहीं देते, तब तक उन्हें 3,000 रुपये प्रति माह बेरोजगारी भत्ता मिलेगा।" अपनी पार्टी के चुनाव पूर्व 'गारंटी' के हिस्से के रूप में, केजरीवाल ने 10 लाख सरकारी नौकरियां सृजित करने का वादा किया। AAP नेता ने सरकारी भर्ती परीक्षाओं के प्रश्नपत्र लीक होने पर रोक लगाने और दोषियों को दंडित करने के लिए कानून बनाने का भी वादा किया। 

'AAP सत्ता में आने पर सहकारी क्षेत्र में भर्ती प्रक्रिया में सुधार करेगी' 

हाल के दिनों में प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रश्नपत्र लीक होने के कई मामले सामने आए हैं। केजरीवाल ने कहा, "हम यह सुनिश्चित करेंगे कि प्रश्नपत्र लीक के लिए जिम्मेदार माफिया को कड़ी सजा मिले और गुजरात में पेपर लीक की घटनाएं ना हों।" दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि AAP सत्ता में आने पर सहकारी क्षेत्र में भर्ती प्रक्रिया में सुधार करेगी और इसे पारदर्शी बनाएगी, ताकि सिफारिशों या रिश्वत के जरिए युवाओं को वहां नहीं रखा जा सके, जैसा कि अभी हो रहा है। 

केजरीवाल ने गुजरात के एक मामले का जिक्र किया जहां हाल में एक युवक ने बेरोजगारी के कारण आत्महत्या कर ली और कहा कि राज्य के युवाओं को सरकार में बदलाव के लिए और पांच महीने इंतजार करना चाहिए। मुफ्त उपहारों के वादे पर AAP नेता ने कहा कि अन्य दलों के उनके प्रतिद्वंद्वी टीवी बहस में उनकी आलोचना करेंगे कि केजरीवाल मुफ्त रेवड़ी बांट रहे हैं। 

उन्होंने कहा, "आप ठेकेदारों, अपने दोस्तों और मंत्रियों को रेवड़ी बांटते हैं और उन्हें स्विस बैंक में ले जाते हैं। केजरीवाल इसे देश के लोगों के बीच वितरित करना चाहता है। दोस्तों, हमें इस प्रणाली को रोकना होगा। यह जनता का पैसा है, जो कुछ भी आपको मिलता है, नागरिकों के लिए मुफ्त होना चाहिए।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement