Monday, April 29, 2024
Advertisement

यहां के राज्यपाल ने हाथों से उठाया कचरा, सफाई अभियान देख सभी रह गए हैरान

Cleanliness Drive by Gujarat Governor Acharya Devvrat: गुजरात के राज्यपाल और गुजरात विद्यापीठ के कुलपति आचार्य देवव्रत ने परिसर में स्वच्छता अभियान छेड़ दिया है। उन्होंने खुद अपने हाथों से कचरा उठाकर सबको हैरान कर दिया है। वह हाथों से कचरा उठा-उठाकर कूड़ा वाहनों में भर रहे हैं।

Reported By : Nirnaya Kapoor Edited By : Dharmendra Kumar Mishra Published on: December 20, 2022 20:02 IST
आचार्य देवव्रत, गुजरात के राज्यपाल- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV आचार्य देवव्रत, गुजरात के राज्यपाल

Cleanliness Drive by Gujarat Governor Acharya Devvrat: गुजरात के राज्यपाल और गुजरात विद्यापीठ के कुलपति आचार्य देवव्रत ने परिसर में स्वच्छता अभियान छेड़ दिया है। उन्होंने खुद अपने हाथों से कचरा उठाकर सबको हैरान कर दिया है। वह हाथों से कचरा उठा-उठाकर कूड़ा वाहनों में भर रहे हैं। उन्होंने इस अभियान में अहमदाबाद महानगर पालिका का भी सहयोग लिया है। राज्यपाल को इस अवतार में देखकर हर कोई हैरान है। 

अबतक 22 ट्रक कचरा निकाला गया है। सोमवार को भी आचार्य देवव्रत विद्यापीठ जाकर सफाई कर्मियों के साथ जुड़े थे और महाभियान का निरिक्षण किया। गौरतलब है कि शुक्रवार को आचार्य देवव्रत ने जहां से कचरा उठाया था, वहां पर उन्होंने बाद में फूलों के पौधे लगाये थे। पूज्य गांधीजी के आदर्शों पर चल रही गुजरात विद्यापीठ में स्वच्छता के मामले में काफी बड़ा विरोधाभास है। यहां जगह-जगह पर गन्दगी और पूरे परिसर में कचरे के ढे़र लगे हैं। राज्यपाल ने गुजरात विद्यापीठ के कुलपति बनने के बाद सबसे पहले स्वच्छता अभियान को प्राथमिकता दी है। इस हफ्ते से उन्होंने स्वच्छता महाभियान में अहमदाबाद महानगरपालिका का भी सहयोग लिया है। 

खेल के मैदान की भी सुधरेगी सेहत

गवर्नर और कुलपति आचार्य देवव्रत ने आज खेलकूद मैदान का जल्द से जल्द लेवल करा कर उसे खेलने योग्य बनाने के लिए कहा है। आचार्य देवव्रत ने विद्यापीठ के बिल्डिंग्स पर उगे हुए पेड़ों के कारण हुए नुकसान भी चिंता जताई है। यहां खिड़की-दरवाजों पर भी मकड़ी के जाले फैले हुए हैं। स्वच्छता के लिए आदत की ज़रूरत होती है ग्रांट की नहीं। इसी बात को लेकर राज्यपाल ने सब को स्वच्छता का आग्रही बनने का अनुरोध किया था।  

20 ट्रक निकल चुका कचरा
गुजरात विद्यापीठ परिसर में 30 सफाई कर्मचारी और 15 मालियों समेत एक जेसीबी मशीन, तीन डम्पर, एक हायड्रोलिक जेक ट्रोली, टैंकर, ट्रैक्टर और ट्रैक्टर ट्रोली समेत 10 साधनों द्वारा बड़े पैमाने पर सफाई महाभियान चल रहा है... गुजरात विद्यापीठ परिसर में स्थित कुमार विद्यालय, प्राणजीवन हॉस्टल भोजनालय, नई और पुरानी अनुस्नातक हॉस्टल, एम.फिल बिल्डिंग संकूल और खेल-कूद मैदान में से 20 ट्रक भरकर कचरा निकाला गया है और अभी भी महाभियान चालू ही रखा गया है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement