Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सूरत और बनारस को करोड़ों की सौगात देंगे पीएम मोदी, 17-18 दिसंबर को इन कार्यक्रमों में होंगे शामिल

17 और 18 दिसंबर को पीएम मोदी सूरत और वाराणसी का दौरा करने वाले हैं। इस दौरान वह पहले सूरत जाएंगे इसके बाद फिर उनका वाराणसी का दौरा सुनिश्चित किया गया है। बता दें कि सूरत में वह सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन करेंगे।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Published on: December 16, 2023 18:01 IST
सूरत और बनारस को करोड़ों की सौगात देंगे पीएम मोदी।- India TV Hindi
Image Source : PTI सूरत और बनारस को करोड़ों की सौगात देंगे पीएम मोदी।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 और 18 दिसंबर को सूरत और फिर उसके बाद अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे। 17 दिसंबर को सुबह करीब 10:45 बजे सूरत एयरपोर्ट पर नए एकीकृत टर्मिनल भवन का पीएम मोदी उद्घाटन करेंगे। इसके बाद वह करीब 11:15 बजे सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन करेंगे। दोनों कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लिए रवाना हो जाएंगे। वाराणसी में करीब साढ़े तीन बजे पीएम मोदी विकसित भारत संकल्प यात्रा में भाग लेंगे। इसके बाद शाम 5:15 बजे प्रधानमंत्री नमो घाट पर काशी तमिल संगमम 2023 का उद्घाटन करेंगे। अगले दिन 18 दिसंबर की सुबह करीब 10:45 बजे पीएम मोदी स्वर्वेद महामंदिर जाएंगे। करीब 11:30 बजे एक सार्वजनिक समारोह में इसका उद्घाटन किया जाएगा। दोपहर करीब 1 बजे प्रधानमंत्री विकसित भारत संकल्प यात्रा में भाग लेंगे। इसके बाद 2:15 बजे के करीब एक सार्वजनिक समारोह में पीएम मोदी 19,150 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

सूरत एयरपोर्ट के नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी किए गए बयान के मुताबिक पीएण मोदी 17 दिसंबर को सूरत हवाई अड्डे के नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन करेंगे। टर्मिनल भवन व्यस्त घंटों के दौरान 1200 घरेलू यात्रियों और 600 अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों को संभालने की क्षमता रखता है। इसमें सर्वाधिक व्यस्त घंटों के दौरान की क्षमता को 3000 यात्रियों तक बढ़ाने का प्रावधान है। साथ ही वार्षिक प्रबंधन क्षमता 55 लाख यात्रियों तक बढ़ रही है। टर्मिनल भवन एक तरह से सूरत शहर का प्रवेश द्वार है, इसलिए इसे स्थानीय संस्कृति और विरासत के साथ डिजाइन किया गया है। यह सुनिश्चित करते हुए कि यहां आने वाले आगंतुकों के लिए आंतरिक और बाहरी दोनों संस्कृतियों का प्रतिबिंब देखने को मिले और उनमें स्थानीय स्थल के प्रति आकर्षण का भाव उत्पन्न हो। अत्याधुनिक टर्मिनल भवन के अग्रभाग को इस तरह से डिजाइन किया जा रहा है कि सूरत शहर के 'रांदेर' क्षेत्र के पुराने घरों की समृद्ध और पारंपरिक लकड़ी के काम का समृद्ध अनुभव यात्रियों के मिल सके।

सूरत डायमंड बोर्स का भी किया जाएगा उद्घाटन

जीआरआईएचए- 4 के अनुरूप हवाई अड्डे का नया टर्मिनल भवन डबल इंसुलेटेड रूफिंग सिस्टम, ऊर्जा बचत के लिए कैनोपी, गर्मी को कम करने वाली डबल ग्लेज़िंग यूनिट, वर्षा जल संचयन, जल उपचार संयंत्र, सीवेज उपचार संयंत्र और भूनिर्माण और सौर ऊर्जा संयंत्र के लिए पुनर्नवीनीकरण जल के उपयोग के अलावा अन्य दूसरी सुविधाओं से सुसज्जित है। इसके बाद पीएम मोदी सूरत डायमंड बोर्स का भी उद्घाटन करेंगे। यह अंतरराष्ट्रीय हीरे और आभूषण कारोबार के लिए दुनिया का सबसे बड़ा और आधुनिक केंद्र होगा। कच्चे और पॉलिश किए गए हीरों के साथ-साथ आभूषणों के व्यापार का यह एक वैश्विक केंद्र होगा। आयात-निर्यात के लिए एक्सचेंज में अत्याधुनिक 'सीमा शुल्क निकासी गृह', खुदरा आभूषण व्यवसाय के लिए आभूषण मॉल और अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग और सुरक्षित वॉल्ट की सुविधा इसमें शामिल होगी।

वाराणसी में भी कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे पीएम मोदी

इसके बाद प्रधानमंत्री 17 दिसंबर को ही अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी जाएंगे। वहां के कटिंग मेमोरियल स्कूल मैदान में विकसित भारत संकल्प यात्रा में हिस्सा लेंगे। वहां प्रधानमंत्री पीएम आवास, पीएम स्वनिधि, पीएम उज्ज्वला जैसी विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से वार्तालाप करेंगे। एक भारत, श्रेष्ठ भारत के अपने दृष्टिकोण के अनुरूप, प्रधानमंत्री नमो घाट पर काशी तमिल संगमम 2023 का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री कन्याकुमारी-वाराणसी तमिल संगमम ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाएंगे। इसके अलावा पीएम मोदी 19,150 करोड़ रुपये से अधिक की कई अन्य सौगातें भी देंगे।

(इनपुट: आईएएनएस)

यह भी पढ़ें- 

'ये रघुवर का देश, बाबर का नहीं, हिंदू विरोधियों की ठठरी बंधेगी', दिल्ली की कथा में और क्या बोले धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री?

पीएम नरेंद्र मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों को किया संबोधित, कई केंद्रीय मंत्री रहे मौजूद

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement