1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. गुजरात
  4. गुजरात: Statue of Unity का दीदार करने वालों की संख्या 50 लाख के पार

गुजरात: Statue of Unity का दीदार करने वालों की संख्या 50 लाख के पार

दुनिया में सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (Statue of Unity) को लेकर इंटरनेशनल स्तर पर लगातार आकर्षण बढ़ता जा रहा है। अब तक यहां 50 लाख से अधिक पर्यटक आ चुके हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 17, 2021 8:34 IST
गुजरात: Statue of Unity का...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER- @SOUINDIA गुजरात: Statue of Unity का दीदार करने वालों की संख्या 50 लाख के पार

अहमदाबाद: दुनिया में सबसे ऊंची प्रतिमा स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी (Statue of Unity) को लेकर इंटरनेशनल स्‍तर पर लगातार आकर्षण बढ़ता जा रहा है। अब तक यहां 50 लाख से अधिक पर्यटक आ चुके हैं। उधर, सासण गीर जंगल में भी रिकॉर्ड आठ लाख पर्यटक दर्ज किए गए। गुजरात के नर्मदा जिले के केवड़िया इलाके में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की विश्‍व की सबसे ऊंची 182 मीटर की प्रतिमा स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी का 31 अक्‍टूबर, 2018 में लोकार्पण किया था और अब तक यहां 50 लाख से अधिक पर्यटक आ चुके हैं। यहां आने वाले देशी और विदेशी पर्यटकों की संख्‍या में लगातार इजाफा हो रहा है।

गुजरात के अवर मुख्य सचिव (वन एवं पर्यावरण) राजीव गुप्ता ने ट्वीट कर बताया कि सरदार पटेल की यह प्रतिमा अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल के रूप में उभरी है और यह सभी आयुवर्ग के लोगों को आकर्षित कर रही है। बता दें कि 182 मीटर ऊंची सरदार वल्लभ भाई पटेल की इस प्रतिमा को दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा होने का गौरव प्राप्त है और इसे केवडिया में सरदार सरोवर बांध के नजदीक साधू बेट द्वीप पर बनाया गया है।

गौरतलब है कि स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्‍ट है। गुजरात के सीएम रहते उन्होंने इसकी घोषणा की थी। यहां इस प्रतिमा के अलावा फ्लावर वैली, बटरफ्लाई गार्डन, कैक्‍टस गार्डन, सफारी पार्क, चिड़ियाघर, रिवर राफ्टिंग, चिल्‍ड्रंस पार्क आदि कई दर्शनीय स्‍थल हैं। प्रतिमा के पास ही एक म्‍यूजियम का भी निर्माण किया जा रहा है, जिसमें आजादी से पहले के भारत के 562 रजवाड़ों के इतिहास को दिखाया जाएगा। सरदार पटेल ने बिना शर्त इन रजवाड़ों का भारत में विलय करा दिया था।

Click Mania
bigg boss 15