1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. आत्मनिर्भर भारत की थीम पर 16वां प्रवासी भारतीय दिवस 9 जनवरी को मनाया जाएगा

आत्मनिर्भर भारत की थीम पर 16वां प्रवासी भारतीय दिवस 9 जनवरी को मनाया जाएगा

कोविड-19 महामारी के बीच 16वां प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन डिजिटल माध्यम से 9 जनवरी को आयोजित किया जायेगा और इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 07, 2021 22:13 IST
16th Pravasi Bharatiya Divas theme contributing to aatmanirbhar bharat convention held virtually on - India TV Hindi
Image Source : CONSULATE GENERAL OF INDIA 16th Pravasi Bharatiya Divas theme contributing to aatmanirbhar bharat convention held virtually on 9 january 

नयी दिल्ली। कोविड-19 महामारी के बीच 16वां प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन डिजिटल माध्यम से 9 जनवरी को आयोजित किया जायेगा और इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, ‘‘16वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का मुख्य विषय ‘आत्मनिर्भर भारत में योगदान’ होगा ।’’ इसमें कहा गया है कि दुनियाभर में भारतीय समुदाय के लोगों की भावना को ध्यान में रखते हुए कोविड-19 महामारी के बीच 9 जनवरी 2021 को डिजिटल माध्यम से 16वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का आयोजन होगा। 

सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी देंगे प्रमुख संबोधन 

मंत्रालय ने बताया कि प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे और इसमें सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी प्रमुख संबोधन देंगे। सम्मेलन के दौरान युवाओं के लिये आनलाइन ‘भारत को जानिये’ क्विज के विजेताओं की घोषणा की जायेगी। प्रवासी भारतीय दिवस समारोह के समापन सत्र को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संबोधित करेंगे। समारोह के दौरान वर्ष 2020-21 के प्रवासी भारतीय सम्मान के विजेताओं के नाम की घोषणा की जायेगी। 

स्वास्थ्य मंत्री तथा विदेश राज्य मंत्री भी करेंगे संबोधित

विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, उद्घाटन सत्र के बाद दो अन्य सत्रों का भी आयोजन किया जायेगा। पहला सत्र ‘आत्मनिर्भर भारत में भारतीय समुदाय की भूमिका’ विषय पर होगा और इसे विदेश मंत्री तथा वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री संबोधित करेंगे। वहीं, दूसरा सत्र कोविड बाद चुनौतियों का सामना: स्वास्थ्य, अर्थव्यवस्था, सामाजिक एवं अंतरराष्ट्रीय संबंधों के परिदृश्य विषय पर होगा। इस सत्र को स्वास्थ्य मंत्री तथा विदेश राज्य मंत्री संबोधित करेंगे। इसमें कहा गया है कि युवा प्रवासी भारतीय दिवस को डिजिटल माध्यम से 8 जनवरी को मनाया जायेगा ।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment