Saturday, April 20, 2024
Advertisement

पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने वाले अभिनंदन वर्तमान का हुआ प्रोमोशन, बनाए गए ग्रुप कैप्टन

अभिनंदन जल्द ही भारतीय वायुसेना में ग्रुप कैप्टन का पद संभालेंगे। सेना में जो स्थान एक कर्नल का होता है वही स्थान वायुसेना में ग्रुप कैप्टन का होता है

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 03, 2021 16:55 IST
अभिनंदन वर्तमान को...- India TV Hindi
Image Source : ANI अभिनंदन वर्तमान को भारतीय वायुसेना में प्रोमोट किया गया है, उन्हें ग्रुप कैप्टन बनाया गया है

नई दिल्ली। बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान के हवाई हमले का मुंहतोड़ जवाब देने वाले भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन वर्तमान को वायुसेना ने प्रोमोट किया है। अभिनंदन को प्रोमट करके अब ग्रुप कैप्टन बनाया गया है। अबतक अभिनंदन वायुसेना में विंग कमांडर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रहे थे। अभिनंदन ने अपने शौर्य और साहस के दम पर पाकिस्तानी वायुसेना के F-16 विमान को मार गिराया था। उनकी इस बहादुरी के लिए भारत सरकार ने उन्हें शौर्य चक्र से सम्मानित किया था। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार अभिनंदन जल्द ही भारतीय वायुसेना में ग्रुप कैप्टन का पद संभालेंगे। सेना में जो स्थान एक कर्नल का होता है वही स्थान वायुसेना में ग्रुप कैप्टन का होता है। 

14 फरवरी 2019 को जम्मू-कश्मीर में हुए पुलवामा आतंकी हमले का बदला लेने के लिए भारत की तरफ से 26 फरवरी 2019 की रात को पाकिस्तान के गैरकानूनी कब्जे वाले कश्मीर में स्थित बालाकोट के आतंकी कैंप पर वायुसेना ने हमला किया था और कैंप को तबाह कर दिया था। जबतक पाकिस्तान की वायुसेना को इसकी भनक लगती तबतक भारतीय वायुसेना के फाइटर जहाज वापल लौट चुके थे। 

लेकिन बालाकोट का बदला लेने के लिए अगले दिन पाकिस्तान की वायुसेना के कई F-16 लड़ाकू विमान भारत पर हमला करने के लिए पहुंचे तो उनके इंतजार में बैठी भारतीय वायुसेना ने जवाबी हमला किया। अभिनंदन वर्तमान भी भारतीय वायुसेना के उस लड़ाकू दल में शामिल थे जिन्होंने पाकिस्तान के हमले का सामना किया। अभिनंदन उस समय MIG-21 बायसन प्लेन उड़ा रहे थे और अपने प्लेन से उन्होंने पाकिस्तान की वायुसेना के F-16 विमान का पीछा किया और उसे मार गिराया, लेकिन अभिनंदन के विमान पर भी हमला हुआ था और उन्हें अपना विमान छोड़कर उससे कूदना पड़ा और वह जाकर पाकिस्तान की सीमा में फंस गए।

लेकिन उसके बाद में भारत ने अभिनंदन को छुड़ाने के लिए पाकिस्तान पर दबाव बनाया, पाकिस्तान के कई नेताओं ने बताया था कि उनकी सरकार डर गई थी कि अगर पाकिस्तान अभिनंदन को नहीं सौंपता तो भारत हमला कर देगा। भारत के दबाव के आगे पाकिस्तान को झुकना पड़ा और 2 दिन बाद अभिनंदन को सुरक्षित भारत को सौंपा गया। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement