1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. 24 साल पहले देश में हुआ था सबसे भयानक विमान हादसा, हवा में टकराए 2 प्लेन, 349 लोगों की हुई थी मौत

24 साल पहले देश में हुआ था सबसे भयानक विमान हादसा, हवा में टकराए 2 प्लेन, 349 लोगों की हुई थी मौत

कोझिकोड के पास आज हुए विमान हादसे ने वर्ष 2010 के उस भयानक हादसे की याद दिला दी जिसमें 158 लोगों की मौत हुई थी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 07, 2020 23:42 IST
24 साल पहले देश में हुआ था सबसे भयानक विमान हादसा, हवा में टकराए 2 प्लेन, 349 लोगों की हुई थी मौत- India TV Hindi
Image Source : PTI 24 साल पहले देश में हुआ था सबसे भयानक विमान हादसा, हवा में टकराए 2 प्लेन, 349 लोगों की हुई थी मौत

नई दिल्ली: 24 साल पहले देश में बड़ा विमान हादसा 12 नवंबर 1996 को दिल्ली के पास चरखी दादरी में हुआ था जब आसमान में 2 हवाई जहाज आपस में टकरा गए थे। उस हादसे में 349 लोगों की मौत हुई थी। दिल्ली से सऊदी अरब जा रही सऊदी अरब एयरलाइन की फ्लाइट संख्या 763 कजाकिस्तान से दिल्ली आ रही फ्लाइट संख्या 1907 आपस में टकरा गई थी। वह विमान हादसा दुनिया के सबसे बड़े विमान हादसों में एक था और भारत का सबसे भयानक विमान हादसा था।

हालांकि दोनों विमान विदेशी थे लेकिन दिल्ली से सऊदी अरब जा रही फ्लाइट में ज्यादातर यात्री भारतीय थे। हवा में दो विमानों के टकराने की यह देश की पहली घटना थी। हरियाणा के चरखी-दादरी में शाम के समय अचानक लोगों ने आसमान में आग का गोला देखा। धुएं और आग का गोला तेजी से धरती की ओर आ रहा था। यह दृश्य देख गांव के लोग घबरा गए। बाद में पता चला कि आसमान से विमान के टुकड़े गिर रहे थे। इस हादसे में विमान में सवार सभी यात्रियों की मौत हो गई थी। 

आज शाम एअर इंडिया एक्सप्रेस का एक विमान यहां कोझीकोड हवाईअड्डे की हवाईपट्टी पर फिसलकर करीब 50 फीट गहरी खाई में गिरकर दो हिस्सों में टूट गया। विमान में 191 लोग सवार थे। डीजीसीए के एक बयान में कहा गया कि एआईईएएक्सबी1344, बी737 दुबई-कालीकट उड़ान जिसमें 191 लोग सवार थे दुर्घटना का शिकार हुई है। डीजीसीए के बयान में कहा गया कि हवाईपट्टी-10 पर उतरने के बाद विमान रुका नहीं और हवाईपट्टी के अंत तक पहुंचकर खाई में गिरने के बाद दो हिस्सों में टूट गया। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment