Friday, March 29, 2024
Advertisement

कर्नाटक की एक इंच भी जमीन देने का सवाल पैदा नहीं होता: उद्धव ठाकरे को येदियुरप्पा का जवाब

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने सोमवार को कहा कि महाराष्ट्र के उनके समकक्ष उद्धव ठाकरे राजनीतिक लाभ के लिए बेलगावी सीमा मुद्दे को फिर से उठा रहे हैं और राज्य की एक इंच भी जमीन नहीं दी जाएगी।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: December 30, 2019 23:42 IST
Karnataka Chief Minister B S Yediyurappa- India TV Hindi
Image Source : PTI Karnataka Chief Minister B S Yediyurappa (File Photo)

बेंगलुरु: कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने सोमवार को कहा कि महाराष्ट्र के उनके समकक्ष उद्धव ठाकरे राजनीतिक लाभ के लिए बेलगावी सीमा मुद्दे को फिर से उठा रहे हैं और राज्य की एक इंच भी जमीन नहीं दी जाएगी। येदियुरप्पा ने कहा, ‘‘यह महाजन रिपोर्ट में ही तय हो गया था कि महाराष्ट्र के पास क्या रहेगा और कर्नाटक के पास क्या रहेगा। राजनीतिक लाभ के लिए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री भ्रम पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। मैं इसकी निंदा करता हूं। एक भी इंच जमीन देने का सवाल ही पैदा नहीं होता है।’’ 

येदियुरप्पा के कैबिनेट के कुछ सदस्यों ने भी महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पर हमला बोला और कांग्रेस पर निशाना साधते हुए उससे बेलगावी पर अपना रुख साफ करने को कहा, क्योंकि पार्टी शिवसेना की अगुवाई सरकार का समर्थन कर रही है। उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा कि मुख्यमंत्री मराठी और कन्नड़ भाषा बोलने वाले लोगों के बीच दरार पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। 

येदियुरप्पा ने कहा, ‘‘हमारे लोगों को शांति और भाईचारा बनाए रखना चाहिए तथा कर्नाटक की एक इंच भी जमीन देने का सवाल ही पैदा नहीं होता है। किसी ने बयान दे दिया तो इसको लेकर संशय पैदा करने की कोई जरूरत नहीं है। मैं अपने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं।’’ बेलगावी पर महाराष्ट्र अपना दावा करता है जहां मराठी भाषी लोगों की खासी आबादी रहती है लेकिन यह जिला अभी कर्नाटक में आता है। 

रविवार को महाराष्ट्र के कोल्हापुर से कर्नाटक जाने वाली बस सेवा भी बंद कर दी गई थी। एनडब्ल्यूकेआरटीसी के मुख्य यातायात प्रबंधक संतोष कुमार ने पीटीआई-भाषा से कहा कि उत्तर पश्चिम कर्नाटक सड़क परिवहन निगम ने बेलागावी से कोल्हापुर और महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में जाने वाली बस सेवा को रविवार को बंद कर दिया था। एनडब्ल्यूकेआरटीसी के अधिकारी ने बताया कि बस सेवा फिर से शुरू कर दी गई है और बसें सामान्य तरीके से चल रही हैं। 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस महीने की शुरुआत में दो मंत्रियों छगन भुजबल और एकनाथ शिंदे को कर्नाटक सरकार के साथ सीमा विवाद से संबंधित मामलों पर बातचीत तेज करने के सरकार के प्रयासों को देखने के लिए समन्वयक बनाया था। शिवसेना कार्यकर्ताओं ने रविवार को कोल्हापुर में कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा और गृह मंत्री बसवराज बोम्मई का पुतला जलाया और एक कन्नड़ फिल्म नहीं चलने दी। 

उद्योग मंत्री जगदीश शेट्टार ने कहा कि बेलगावी में कन्नड़ी और मराठी भाषी लोग शांति से साथ मिलकर रहते हैं। उन्होंने कहा,‘‘ उद्धव ठाकरे कांग्रेस के समर्थन से मुख्यमंत्री बने। लेकिन राज्य कांग्रेस का क्या रुख है? उन्हें अन्यथा (शिवसेना से) अपना समर्थन वापस लेना चाहिए।’’

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement