Thursday, May 16, 2024
Advertisement

भुवनेश्वर ने बनाया रिकॉर्ड, 100 फीसदी वैक्सीनेशन करने वाला देश का पहला शहर बना

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ वैक्सीनेशन बहुत तेजी से हो रहा है। ऐसे में ओडिशा का भुवनेश्वर शहर देश का पहला ऐसा शहर बन गया है, जहां 100 फीसदी योग्य लोगों को वैक्सीनेट कर दिया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 02, 2021 16:12 IST
भुवनेश्वर ने बनाया रिकॉर्ड, 100 फीसदी वैक्सीनेशन करने वाला देश का पहला शहर बना- India TV Hindi
Image Source : PTI भुवनेश्वर ने बनाया रिकॉर्ड, 100 फीसदी वैक्सीनेशन करने वाला देश का पहला शहर बना

भुवनेश्वर (ओडिशा): भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ वैक्सीनेशन बहुत तेजी से हो रहा है। ऐसे में ओडिशा का भुवनेश्वर शहर देश का पहला ऐसा शहर बन गया है, जहां 100 फीसदी योग्य लोगों को वैक्सीनेट कर दिया गया है। यहां 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज दी जा चुकी हैं। समाचार एजेंसी ANI से बात करते हुए भुवनेश्वर के डिप्टी म्युनिसिपल कमिश्नर अंशुमान रथ ने बताया कि लगातार वैक्सीनेशन ड्राइव चलाई गई और 100% वैक्सीनेशन का लक्ष्य हासिल कर लिया गया है।

भुवनेश्वर में 18 साल से ज्यादा उम्र के करीब 9 लाख लोग हैं, जिनमें से लगभग 31 हजार हेल्थ केयर वर्कर और 33 हजार फ्रंट लाइन वर्कर हैं। आंकड़ों के अनुसार, करीब 5 लाख 17 हजार लोग ऐसे में जिनकी उम्र 18 से 44 साल के बीच है जबकि करीब 3 लाख 25 हजार लोग ऐसे हैं जिनकी 45 साल से ज्यादा है। सभी को वैक्सीन दी जा चुकी है। अंशुमान रथ के मुताबिक, भुवनेश्वर में कोरोना वैक्सीन की 18 लाख 16 हजार डोज लगाई जा चुकी हैं। 

अंशुमान रथ ने बताया कि ऐसे लोगों की संख्या बहुत कम है, जिन्हें वैक्सीन की एक भी डोज नहीं लगी है। उन्होंने बताया कि इसके अलग-अलग कारण हैं। कुछ लोग दूसरे जिलों से काम करने के लिए आते हैं। वहीं, गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन देने को लेकर पूछने पर उन्होंने बताया कि गर्भवती महिलाओं को पहली डोज दी जा चुकी है। ऐसे में सोमवार को नीति आयोग की CEO अमिताभ कांत ने भी भुवनेश्वर में 100 वैक्सीनेशन करने के लिए ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को बधाई भी दी है। 

अमिताभ कांत ने कहा कि 100% कोरोना टीकाकरण करने वाला भुवनेश्वर देश का पहला शहर है, पुरी 24×7 पीने के पानी की आपूर्ति करने वाला पहला शहर है। इन उपलब्धियों के लिए और 2018 से हमारी राष्ट्रीय पुरुष और महिला हॉकी टीमों को प्रायोजित (Sponsor) करने के लिए सीएम नवीन पटनायक और ओडिशा के लोगों को बधाई।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement