Thursday, April 25, 2024
Advertisement

बिहार में बाढ़ से समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन ठप, कई ट्रेनों के मार्ग बदले

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने शुक्रवार को बताया कि हायाघाट के समीप पुल संख्या 16 के समीप से बाढ़ का पानी गुजर रहा है, जिस कारण दरभंगा-समस्तीपुर रेल खंड पर ट्रेनों का परिचालन सुबह करीब सात बजे से रोक दिया गया है।

IANS Written by: IANS
Published on: July 24, 2020 22:02 IST
bihar flood affects railway samastipur dharbhanga route । बिहार में बाढ़ से समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड - India TV Hindi
Image Source : PTI Bihar Flood: बिहार में बाढ़ से समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन ठप, कई ट्रेनों के मार्ग बदले

पटना. बिहार तथा नेपाल के तराई क्षेत्रों में हो रही बारिश के बाद राज्य की सभी नदियां उफान पर हैं। बाढ़ के कहर से लोग परेशान हैं। अब तक राज्य के 10 जिले बाढ़ से प्रभावित हो चुके हैं। इस बीच बाढ़ की वजह से समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन ठप हो गया और कई ट्रेनों के मार्ग बदल दिए गए हैं। बाढ प्रभावित समस्तीपुर और दरभंगा के बीच एक रेल पुल के समीप बाढ़ का पानी पहुंचने के बाद इस मार्ग पर रेल का परिचालन रोक दिया गया है। इस बीच, कई ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किए गए हैं तथा कई ट्रेनों के समापनस्थल में भी बदलाव किया गया है।

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने शुक्रवार को बताया कि हायाघाट के समीप पुल संख्या 16 के समीप से बाढ़ का पानी गुजर रहा है, जिस कारण दरभंगा-समस्तीपुर रेल खंड पर ट्रेनों का परिचालन सुबह करीब सात बजे से रोक दिया गया है।

उन्होंने बताया कि 22 जुलाई को अहमदाबाद से खुलने वाली 09165 अहमदाबाद-दरभंगा स्पेशल का परिचालन परिवर्तित मार्ग वाया मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी-दरभंगा किया गया जबकि शनिवार को दरभंगा से अहमदाबाद जाने वाली 09166 दरभंगा- अहमदाबाद स्पेशल ट्रेन अपने निर्धारित मार्ग दरभंगा- समस्तीपुर- मुजफ्फरपुर के बदले परिवर्तित मार्ग वाया दरभंगा-सीतामढ़ी-मुजफ्फरपुर चलेगी। यानी यह ट्रेन समस्तीपुर स्टेशन नहीं जाएगी।

इधर, 23 जुलाई को अमृतसर से खुलने वाली 04674 अमृतसर-जयनगर स्पेशल ट्रेन का आंशिक समापन समस्तीपुर में किया जाएगा। लोमान्यतिलक टर्मिनल से खुलने वाली 01061 लोमान्यतिलक टर्मिनल-दरभंगा स्पेशल ट्रेन का आंशिक समापन भी समस्तीपुर में किया जाएगा। इसके अलावे शनिवार को जयनगर से खुलने वाली 04673 जयनगर-अमृतसर स्पेशल ट्रेन जयनगर के बदले समस्तीपुर से तथा दरभंगा से खुलने वाली 01062 दरभंगा-लोमान्यतिलक टर्मिनल स्पेशल ट्रेन दरभंगा के बदले समस्तीपुर से खुलेगी।

इधर, जल संसाधन विभाग के मुताबिक हायाघाट में रेलवे पुल के गाडर और रेलवे ट्रैक पर पानी का दवाब बुरी तरह से बढ़ा हुआ है। उल्लेखनीय है कि राज्य में बागमती, घाघरा, गंडक, बूढ़ी गंडक सहित कई नदियां राज्य के अधिकांश स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। नदियों के बढ़े जलस्तर से बिहार के 10 जिले बाढ़ की चपेट में हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement