1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. 2014 के बाद से भाजपा ने क्या पाया, क्या खोया? सबका लेखा-जोखा यहां जानिए

2014 के बाद से भाजपा ने क्या पाया, क्या खोया? सबका लेखा-जोखा यहां जानिए

महाराष्ट्र के सियासी ड्रामे के साथ ही भाजपा ने पिछले कुछ सालों में क्या खोया और क्या पाया, इस पर भी चर्चा तेज हो गई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 27, 2019 19:05 IST
NDA performance of last six years- India TV
Image Source : INDIA TV NDA performance of last six years

नई दिल्ली: महाराष्ट्र के सियासी ड्रामे के साथ ही भाजपा ने पिछले कुछ सालों में क्या खोया और क्या पाया, इस पर भी चर्चा तेज हो गई है। एक तरफ 2014 की भारतीय जनता पार्टी है, जब केंद्र में नयी-नयी मोदी सरकार बनी थी तब सिर्फ सात राज्य में ही बीजेपी अपने गठबंधन के साथ सत्ता में थी। ये राज्य गोवा, गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब और अरूणाचल प्रदेश थे। सिर्फ इन्हीं सात राज्यों में भगवा लहरा रहा था।

NDA performance

NDA performance

लेकिन, जैसे-जेसे वक्त गुजरा, भगवा पार्टी का दायरा बढ़ता गया। चार साल बाद 2018 के मध्य तक 21 राज्य में बीजेपी की सरकार खड़ी हो गई। मोदी और शाह की सियासी रणनीति हर स्टेट में कामयाब होती गई। लेकिन, भगवा जनाधार का जो सूरज चढ़ा था वो अब ढलने लगा है। एक-एक कर राज्य भाजपा के हाथ से निकलने लगे हैं। स्थिती क्या आ गई है, ये ऊपर दिखाई गई तस्वीर से समझिए। 2018 में जो नक्शा भगवा-भगवा दिख रहा है, उसमे से अब भगवा रंग गायब होता जा रहा है।

NDA performance

NDA performance

तस्वीर के एक तरफ दिसंबर 2017 की स्थिति है और दूसरा ओर नवंबर 2019 की। पूरे नक्शे के 70% इलाके पर बीजेपी का कब्जा था। ये आकंड़े राज्य में बनाई गई सत्ता के आधार पर हैं। मई 2014 के बाद मोदी और शाह का गजब का जादू था। गजब की सियासी ताकत थी। वह लगातार जीत रहे थे। 2014 में 7 राज्यों, 2015 में 13 राज्यों, 2016 में 15 राज्यों, 2017 में 19 राज्यों  और 2018 में 21 राज्य पर बीजेपी ने अपने साथों दलों के साथ सरकार बना ली। लेकिन, 2019 में यह राज्यों में सरकार होने का यह आंकड़ा घटकर 16 पर पहुंच गया।

NDA performance of last six years

NDA performance of last six years

राज्यों से भाजपा की सरकार जाने का सिलसिला पंजाब से शुरू हुआ। 2017 में पंजाब गया, फिर मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान में कांग्रेस ने बीजेपी के जीत के रथ पर ब्रेक लगाया और अब महाराष्ट्र में भी भाजपा सरकार के बाहर हो गई। अब ऐसे में सबकी नजरें आने वाले झाऱखंड और दिल्ली विधानसभा चुनावों पर हैं। सवाल है कि क्या ये आकंड़ा घटेगा या बढ़ेगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13